International Nurses Day 2021: कौन थीं विश्व की पहली नर्स? क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस, जानें इस साल की थीम?

International Nurses Day 2021: कर्तव्य की पुकार से परे, नर्सेज कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में असली नायक के रूप में उभरी हैं. इस महामारी के दौर में भी नर्सेज अपनी जान की परवाह किए बिना तन-मन से सेवा कर जान बचा रही हैं. नर्सों के साहस और सराहनीय कार्य को देखते हुए विश्वभर में 12 मई को इंटरनेशनल नर्स डे मनाया जाता है.

International Nurses Day 2021: कौन थीं विश्व की पहली नर्स? क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस, जानें इस साल की थीम?

International Nurses Day 2021: अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस समाज में नर्सों के योगदान का जश्न मनाता है

खास बातें

  • अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस समाज में नर्सों के योगदान का जश्न मनाता है.
  • फ्लोरेंस नाइटिंगेल को विश्व की पहली नर्स कहा जाता है.
  • इस साल की थीम नर्सेस - ए वॉयस टू लेड-एलएसएल फॉर आल' रखी गई है.

Nurses Day 2021: अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस समाज में नर्सों के योगदान का जश्न मनाता है और हर साल 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती मनाता है. फ्लोरेंस नाइटिंगेल  को विश्व की पहली नर्स कहा जाता है. उन्होंने क्रीमियन यूद्ध के दौरान लालटेन लेकर घायल ब्रिटिस सैनिकों की देखभाल की थी. जिसे 'द लेडी विद द लैंप' भी कहा जाता है. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2021 की थीम नर्सेस - ए वॉयस टू लेड-एलएसएल फॉर आल' रखी गई है. मरीज की जिंदगी बचाने में जितना योगदान डॉक्टर का होता है उतना ही एक नर्स का भी होती है. इस महामारी के दौर में भी नर्सेज अपनी जान की परवाह किए बिना तन-मन से सेवा कर जान बचा रही हैं. नर्सों के साहस और सराहनीय कार्य को देखते हुए विश्वभर में 12 मई को इंटरनेशनल नर्स डे मनाया जाता है.

नर्स अस्पतालों और क्लीनिकों की रीढ़ की हड्डी की तरह होती हैं, जो अपनी जान जोखिम में डालकर महीनों तक COVID-19 के लाखों मरीजों की देखभाल कर रही हैं. डब्लूएचओ के अनुसार, '' नर्सों का दुनिया के सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में से आधे से अधिक के लिए खाता है, फिर भी दुनिया भर में 5.9 मिलियन (2020) नर्सों की तत्काल कमी है, अभी भी अधिक नर्सों की जरूरत है.

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का इतिहास

इस दिन का इतिहास 1965 का है, जब इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) ने पहली बार अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा और कल्याण विभाग के एक अधिकारी के बाद मनाया. डोरोथी सदरलैंड ने पहली बार 1953 में नर्स दिवस का प्रस्ताव रखा और पहली बार राष्ट्रपति ड्वाइट डी आइजनहावर द्वारा घोषित किया गया था.

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

1860 में, नाइटिंगेल ने लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में अपने नर्सिंग स्कूल की स्थापना के साथ पेशेवर नर्सिंग की नींव रखी. यह दुनिया का पहला धर्मनिरपेक्ष नर्सिंग स्कूल था और अब किंग्स कॉलेज लंदन का हिस्सा है. नर्सिंग में उनके अग्रणी काम की पहचान में, नई नर्सों द्वारा ली गई नाइटिंगेल प्लेज, और एक नर्स, जो उच्चतम अंतरराष्ट्रीय गौरव प्राप्त कर सकती हैं, फ्लोरेंस नाइटिंगल मेडल, उनके सम्मान में नामित किया गया था और दुनिया भर में उनके जन्मदिन पर अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है, ताकि बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में नर्सों की भूमिका के महत्व को उजागर किया जा सके.

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2021 की थीम

इस साल के अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की थीम नर्स है: ए वॉयस टू लीड - ए विजन फॉर फ्यूचर हेल्थकेयर. COVID-19 महामारी से लड़ने में नर्सें सबसे आगे हैं. डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की तरह, नर्स लगातार बिना ब्रेक के काम कर रहे मरीजों की देखभाल कर रही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.