International Nurses Day 2020: क्या है इस साल अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की थीम और जानें इसका महत्व

International Nurses Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) पूरे विश्व में 12 मई को मनाया जाता है. यह दिन स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नर्सों के महत्व पर प्रकाश डालता है. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2020 की थीम 'नर्सिंग द वर्ल्ड टू हेल्थ' है, जो विश्व स्तर पर नर्सों की भूमिका पर केंद्रित है.

International Nurses Day 2020: क्या है इस साल अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की थीम और जानें इसका महत्व

International Nurses Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2020 की थीम 'नर्सिंग द वर्ल्ड टू हेल्थ' है.

खास बातें

  • अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 12 मई को मनाया जाता है
  • अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती का प्रतीक है.
  • अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2020 की थीम 'नर्सिंग द वर्ल्ड टू हेल्थ' है

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) पूरे विश्व में 12 मई को मनाया जाता है. यह दिन स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नर्सों के महत्व पर प्रकाश डालता है. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती का प्रतीक है. इन दिन दुनिया भर में नर्सों को धन्यवाद दिया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, ऐतिहासिक रूप से, साथ ही आज, नर्स, उच्च गुणवत्ता, उपचार और देखभाल प्रदान करके महामारी जैसे हालातों में लड़ने में सबसे आगे होते हैं. कोविड -19 महामारी (Covid-19 pandemic) में भी नर्सों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2020: तिथि, थीम, महत्व और बहुत कुछ (International Nurses Day 2020: Date, theme, significance and much more)

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2020 की थीम 'नर्सिंग द वर्ल्ड टू हेल्थ' है, जो विश्व स्तर पर नर्सों की भूमिका पर केंद्रित है. इस अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर, विश्व स्वास्थ्य संगठन देशों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध करता है-


1. व्यावसायिक सुरक्षा और नर्सों का स्वास्थ्य: इसमें उनके स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षात्मक उपकरणों तक पहुंच शामिल है. 

2. मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन: COVID-19 महामारी के दौरान नर्स अपने मानसिक स्वास्थ्य में बाधा के दौरान चौबीसों घंटे काम कर रही हैं. डब्ल्यूएचओ देशों को समय पर वेतन, बीमार छुट्टी, बीमा और मानसिक सहायता के साथ नर्सों को सहायता प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

3. नर्सों को वित्तीय सहायता और उन्हें आवश्यक संसाधन प्रदान करना, जो उन्हें COVID-19 और भविष्य के प्रकोपों पर प्रतिक्रिया देने और नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

alhmjl9o

International Nurses Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2020 की थीम 'नर्सिंग द वर्ल्ड टू हेल्थ' है

COVID-19 महामारी में नर्सों की भूमिका (Role of nurses in COVID-19 pandemic)

इस साल अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर, इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्सिंग, डब्ल्यूएचओ और नर्सिंग नाउ, लोगों को नर्सों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, जो सोशल मीडिया पर #RememerHealthHeros को बढ़ावा देकर कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ रहे थे.

सभी नर्सों को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की शुभकामनाएं और इस महामारी के दौरान आपकी सहायता और सेवा के लिए धन्यवाद.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.