विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों को जड़ से काला करने के लिए सरसों के तेल में मिलाएं ये 2 चीजें, कभी नहीं लगानी पड़ेगी मेंहदी और हेयर डाई

Mustard Oil For White Hair: सरसों का तेल आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ ही बालों को काला करने में भी मदद करता है. आइए जानते हैं बालों को काला करने के लिए सरसों का तेल का इस्तेमाल कैसे करें. 

Read Time: 3 mins
बालों को जड़ से काला करने के लिए सरसों के तेल में मिलाएं ये 2 चीजें, कभी नहीं लगानी पड़ेगी मेंहदी और हेयर डाई
White Hair prevention: बालों को काला करने के घरेलू उपाय.

White Hair Home Remedies: सफेद बालों की समस्या इन दिनों काफी आम हो गई है. पुराने समय में उम्र बढ़ने के साथ बाल सफेद होते हैं लेकिन आज के समय में ऐसा नही है. आजकम कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. बता दें कि ऐसा होने के कई कारण हैं जैसे पॉल्यूशन, खराब खानपान, खराब लाइफस्टाइल, स्ट्रेस और केमिकल वाली चीजों का ज्यादा इस्तेमाल की वजह से भी बाल सफेद हो सकते हैं. बालों को काला करने के लिए लोग हेयर डाई, मेंहदी और कलर का यूज भी करते हैं. लेकिन इन चीजों में मौजूद केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके साथ ही यह बालों को और तेजी से सफेद होने की भी वजह बन सकती है. ऐसे में, बालों को नैचुरल तरीके से काला करने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सरसों का तेल आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ ही बालों को काला करने में भी मदद करता है. आइए जानते हैं बालों को काला करने के लिए सरसों का तेल का इस्तेमाल कैसे करें. 

सफेद बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा ( White Hair Home Remedies)

ये भी पढ़ें: कच्चे आलू को इस तरह से लगा लें अपने होठों पर, काला रंग 7 दिनों में हो जाएगा गायब, मिलेंगे सुर्ख गुलाबी लिप्स

बालों को काला करने के लिए आप घर पर तेल बना सकते हैं. इस तेल को बनाने के लिए चाहिए- 

  • 1 कटोरी सरसों का तेल
  • 1 चम्मच मेथी
  • 4-5 लहसुन की कली

कैसे बनाएं तेल 

इस तेल को बनाने के लिए एक चम्मच मेथी दाने को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. दूसरे दिन इसको पीसकर पेस्ट बना लें. अब एक कटोरी में सरसों का तेल गर्म करें. इसमें पिसी मेथी का पेस्ट और लहसुन की कली को कूटकर डालें और गर्म होने दें. जब ये गर्म हो जाए तो इसे सूती कपड़े से छानकर दूसरी कटोरी में निकाल लें. 

कैसे करें अप्लाई 

इस तेल को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. रातभर के लिए इस तेल को बालों पर लगाकर छोड़ दें. सुबह किसी माइल्ड शैंपू की मदद से बालों को धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में एक बार इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बालों को काला करने के साथ उनकी ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करेगा. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
बालों को जड़ से काला करने के लिए सरसों के तेल में मिलाएं ये 2 चीजें, कभी नहीं लगानी पड़ेगी मेंहदी और हेयर डाई
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Next Article
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;