तैयार करें अपनी Emergency Health Information, ताकि इमरजेंसी में आसानी से मिल सके मदद, जानें कैसे तैयार करें...

Emergency health information: सच है कि आप यह अनुमान नहीं लगा सकते कि आपातकालीन स्थिति कब आ सकती है, फिर भी आप तैयार रह सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आपकी मेजर हेल्थ इंफॉर्मेशन (health information) अप टू डेट हो और उस तक पहुंच आसान हो.

तैयार करें अपनी Emergency Health Information, ताकि इमरजेंसी में आसानी से मिल सके मदद, जानें कैसे तैयार करें...

Emergency health information: जब कोई आपातकालीन स्थिति होती है, चाहे वह दिल का दौरा हो या तूफान हो, यह अहम है कि मेडिकल हेल्प प्रोवाइडर के पास मदद की जरूरत वाले किसी भी व्यक्ति की हेल्थ इंफॉर्मेशन (Emergency health information) तक पहुंच हो. ये सच है कि आप यह अनुमान नहीं लगा सकते कि आपातकालीन स्थिति कब आ सकती है, फिर भी आप तैयार रह सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आपकी मेजर हेल्थ इंफॉर्मेशन (health information) अप टू डेट हो और उस तक पहुंच आसान हो.

क्‍या है  इमरजेंसी हेल्थ इंफॉर्मेशन, क्‍यों है जरूरी | What is Emergency health information, why is it so important 

आपके लिए इस जानकारी को ऑनलाइन पेशेंट हेल्थ रिकॉर्ड में स्टोर करना और इसे अपने डॉक्टर और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट पर्सन के साथ शेयर करना हेल्पफुल हो सकता है. आपके पास पहले से ही एक पेशेंट पोर्टल तक पहुंच हो सकती है, जो कई इंश्योरेंस कंपनियों, नियोक्ताओं और मेडिकल केयर संस्थानों की तरफ से दिया जाने वाला इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ इंफॉर्मेशन टूल है.

अगर आपके बच्चे हैं, तो उनकी इमरजेंसी हेल्थ इंफॉर्मेशन को भी इसी तरह संभालना जरूरी है. क्योंकि आप किसी भी आपात स्थिति में आवश्यक जानकारी देने के लिए उपलब्ध नहीं हो सकते हैं.

First aid for sunburn: धूप से जल गई है स्किन तो जल्द कर लें ये काम, जान लें कब लेनी चाहिए डॉक्टर की मदद

हेल्थ इंफॉर्मेशन में किन जानकारियों को करें शामिल (What information should be included in health information)

अपने हेल्थ रिकॉर्ड में, चाहे डिजिटल हो या पेपर, ये जानकारी शामिल करें:

  • आपका नाम, उम्र और लिंग
  • आपका पता
  • आपकी दवा के नाम, खुराक और शेड्यूल
  • आपके मेडिकल टूल्स
  • आपकी पुरानी मेडिकल कंडीशन
  • मेडिकल कॉन्सेंट फॉर्म
  • आपकी मेडिकल हिस्ट्री के पहलू जो एलर्जी और टीकाकरण रिकॉर्ड सहित इमरजेंसी मेडिकल रिस्पॉन्डर्स के लिए मददगार साबित हो सकते हैं.
  • प्रोफेशनल इमरजेंसी कॉन्टैक्ट के लिए फ़ोन नंबर, जैसे आपके फैमिली डॉक्टर, स्थानीय आपातकालीन सेवाएं और रीजनल पॉइजन कंट्रोल सेंटर आदि.

Burn First aid: जलने पर कब जरूरी होता है फर्स्ट एड? जानिए जलने पर सबसे पहले क्या करें और क्या नहीं

ऑनलाइन स्टोरेज (Online storage)

बहुत से लोग किसी ऐप या सर्विस की मदद से अपनी पर्सनल हेल्थ इंफॉर्मेशन ऑनलाइन स्टोर करते हैं. यह तरीका आपको कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस से कहीं भी अपनी जानकारी तक पहुंचने में मदद करता है. कुछ टूल्स आपको अपने डॉक्टरों, परिवार या इमरजेंसी कॉन्टैक्ट पर्सन के साथ जानकारी शेयर करने में भी मदद करते हैं. सबसे जरूरी बात यह सुनिश्चित करना है कि किसी आपात स्थिति में या अगर आप बेहोश हैं तो इसे आसानी से उपलब्ध कराया जा सकता है.

अगर हाथ या पैर में पड़ जाएं छाले तो सबसे पहले क्या करना चाहिए, जानिए कब लेनी चाहिए डॉक्टर की सलाह

आपकी जानकारी को ऑनलाइन स्टोर करने के दो ऑप्शनों में शामिल हैं:

  • एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड (पीएचआर) में आपकी सबसे जरूरी स्वास्थ्य जानकारी शामिल होती है. यह इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड की तरह है जिसे आपका डॉक्टर आपके लिए रख सकता है, लेकिन पीएचआर के साथ, आप इसे बनाए रखते हैं और निर्धारित करते हैं कि इस तक किसकी पहुंच है.
  • पेशेंट पोर्टल. कई मेडिकल हेल्थ प्रोवाइडर, इंश्योरेंस कंपनियां और नियोक्ता अपने ग्राहकों या कर्मचारियों को पेशेंट पोर्टल के माध्यम से उनके इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड तक पहुंच प्रदान करते हैं.
  • अपने पर्स, गाड़ी, फर्स्ट एड किट और इमरजेंसी किट में भी आप इस जानकारी की एक कॉपी रखें.

Eye Flu or Conjunctivitis: Symptoms, Causes, Treatment | आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.