रातभर बदलते हैं करवट, तो सोने से पहले खाएं ये एक फल, मिलेगी बच्चों जैसी मीठी और सुकून की नींद

दिन भर वयस्त रहने के बाद रात में अच्छी नींद जरूरी होती है. अच्छी नींद काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आप सोने से पहले घंटों में क्या खाते हैं. कुछ ऐसे भी फूड्स है जो दिमाग शांत कर हेल्दी स्लीप को बढ़ावा देते हैं.

रातभर बदलते हैं करवट, तो सोने से पहले खाएं ये एक फल, मिलेगी बच्चों जैसी मीठी और सुकून की नींद

How to Sleep in 5 Minutes: अच्छी और गहरी नींद पाने के लिए सोने से पहले खाएं केला.

दिन भर व्यस्त रहने के बाद रात में अच्छी नींद जरूरी होती है. गहरी और पूरी नींद हमें दिन भर के थकान और तनाव से मुक्त कर अगले दिन की चुनौतियों के लिए तरोताजा कर देती है. अधिकतर लोग अच्छी नींद के लिए कई तरीके अपनाते हैं. इसमें खुशबूदार कैमोमाइल चाय पीना, पसंदीदा सुगंधित मोमबत्ती जलाना, शांत करने का वाला म्यूजिक सुनने जैसे उपाय शामिल हैं. हालांकि अच्छी नींद काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आप सोने से पहले घंटों में क्या खाते हैं. सामान्य नियम कहता है कि हमें सोने से पहले भारी भोजन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे बेचैनी और अपच हो सकती है. लेकिन कुछ ऐसे भी फूड्स है जो दिमाग शांत कर हेल्दी स्लीप को बढ़ावा देते हैं. सोने से पहले केला खाने से आपको अच्छी नींद आ सकती है. आइए जानते हैं सोने के पहले केला क्यों खाना चाहिए.


सोने के पहले क्यों खाना चाहिए केला | केले खाने से आती है अच्छी नींद, जानें कैसे (Why should you eat a banana before bed)

1. नींद लाने न्यूट्रिएंट्स से भरपूर : केले में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है. ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन प्रोड्यूस करता है. सेरोटोनिन मूड को नियंत्रित कर रिलैक्स होने में मदद करता है. सेरोटोनिन मेलाटोनिन में बदल जाता है. मेलाटोनिन बॉडी में सोने और जागने के साइकिल को ठीक रखने के लिए जिम्मेदार हार्मोन है. केला खाने से बॉडी में नींद को बढ़ावा देने वाले केमिकल्स ठीक से बनते हैं जिससे अच्छी और गहरी नींद आती है.

2. मसल्स को रिलैक्स करने का गुण : केले में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स बॉडी में मसल्स को रिलैक्स होने में मदद करते हैं. मसल्स में टेंशन अच्छी नींद आने में सबसे आम परेशानी है. केला खाने से यह परेशानी दूर हो जाती है.

3. जरूरी कार्बोहाइड्रेट : केला कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा सोर्स होता है. आमतौर पर सोने से पहले हाई कार्ब्स वाले फूड्स से दूर रहने की सलाह दी जाती है. केले में मौजूद नेचुरल शुगर ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. सोने से पहले केला खाने से रात के समय भूख या परेशानी के कारण नींद टूटने की समस्या नहीं होती है.  

4. बेड टाइम रिचुअल से मदद : सोने के पहले कुछ उपाय अपनाने से हमेशा मदद मिलती है. सोने से पहले केला खाने से मनोवैज्ञानिक लाभ हो सकते हैं. यह बॉडी को सोने के लिए तैयार होने का संकेत भेजता है.

Watch Video: Covid 19 New Sub Variant JN.1: कितना खतरनाक है कोविड-19 का नया सब-वैरिएंट? 7 अहम सवालों के जवाब



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)