अंडर आर्म्स का कालापन दूर करने के लिए रामबाण है ये नुस्खा, बस बेसन में मिलाकर लगाएं ये 2 चीजेंं

अंडर आर्म्स काले होने का कारण कई बार पसीना और शेविंग करना भी हो सकता है. वहीं कई लोगों की ये स्किन काली ही होती है. अंडर आर्म्स की रंगत सुधारने के लिए कई बार लोग बाजार में मिलने वाले की प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका रिजल्ट सही ही मिले ऐसा जरूरी नही है.

अंडर आर्म्स का कालापन दूर करने के लिए रामबाण है ये नुस्खा, बस बेसन में मिलाकर लगाएं ये 2 चीजेंं

How to Remove Underarms Blackness: बेसन स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

Underarms Home Remedy: गर्मियों के मौसम में स्लीव लेस कपड़े पहनना हर किसी को पसंद होता है! लेकिन कई लोगों के अंडर आर्म्स का कलर नार्मल स्किन कलर से डार्क होता है. जिस वजह से लोगों को ऐसे कपड़े पहनने में झिझक महसूस होती है. बता दें कि इनके काले होने का कारण कई बार पसीना और शेविंग करना भी हो सकता है. वहीं कई लोगों की ये स्किन काली ही होती है. अंडर आर्म्स की रंगत सुधारने के लिए कई बार लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका रिजल्ट सही ही मिले ऐसा जरूरी नहीं है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी होम रेमेडीज जिसके इस्तेमाल से आप अंडर आर्म्स के कालेपन को कम कर सकते हैं. 

गर्दन, हाथ और पैरों में जमा कालापन हो जाएगा गायब, बस शहद में मिलाकर लगाएं ये 2 चीजें

बेसन 

हम सभी के किचन में मौजूद बेसन खाने की कई स्वादिष्ट चीजों को बनाने के काम आता है. इसके साथ ही इसका इस्तेमाल कई तरह की स्किन केयर के लिए भी किया जाता है. बता दें कि यह अंडर आर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए एक रामबाण उपाय साबित हो सकता है. इसका इस्तेमाल सनबर्न और टैनिंग को दूर करने के लिए भी किया जाता है. बस आपको बेसन के साथ थोड़ा सा दही और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है. इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे सादे पानी से धोलें. इसका इस्तेमाल हर रोज करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा. 

नारियल के तेल में मिलाएं बस ये चीज, कोहनी और घुटने का कालापन हो जाएगा गायब

बेकिंग सोडा और हल्दी 

बेसन के अलावा आप बेकिंग सोडा और हल्दी का इस्तेमाल भी अंडर आर्म्स के कालेपन ( Underarms blackness) को हटाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर कुछ बूंद नींबू का रस या फिर नार्मल पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को बगलों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से इसको साफ कर लें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Weight loss और Blood Sugar कंट्रोल करेगी एक कप कॉफी, बस बनाते वक्त ध्यान रखें ये एक बात...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com