छाती में गैस का दर्द और Heart Attack दोनों में कैसे करें अंतर? कई लोग होते हैं कन्फ्यूज, जानें आसान भाषा में

Gas Pain In Your Chest: गैस से होने वाले छाती में दर्द से यूं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, लेकिन उस अंतर को समझना जरूरी है कि एसिटिडी (Acidity) होने पर किस तरह दर्द महसूस होता है और हार्ट अटैक की स्थिति कैसी होती है, ताकि समय रहते आप हार्ट अटैक (Heart attack) के लक्षण (Symptoms) को समझ सकें.

छाती में गैस का दर्द और Heart Attack दोनों में कैसे करें अंतर? कई लोग होते हैं कन्फ्यूज, जानें आसान भाषा में

Gas Pain और Heart Attack को कैसे पहचानें?

खास बातें

  • गैस से होने वाले छाती में दर्द से यूं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है
  • समय रहते आप हार्ट अटैक (Heart attack) के लक्षण (Symptoms) को समझ सकें.
  • सीने में दर्द हमेशा हार्ट अटैक (Heart Attack) का संकेत नहीं होता है

Gas Symptoms And Heart Attack: हार्ट अटैक आने पर छाती में तेज दर्द के साथ ही दबाव महसूस होता है. कई बार गैस या अपच होने पर भी छाती में दर्द हो सकता है. ऐसे में ये समझने की जरूरत है कि सीने में दर्द हमेशा हार्ट अटैक (Heart Attack) का संकेत नहीं होता है. गैस या एसिडिटी (Acidity) होने पर भी दर्द और बेचैनी की स्थिति पैदा हो जाती है. गैस से होने वाले छाती में दर्द (Chest Pain) से यूं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, लेकिन उस अंतर को समझना जरूरी है कि एसिटिडी होने पर किस तरह दर्द महसूस होता है और हार्ट अटैक की स्थिति कैसी होती है, ताकि समय रहते आप हार्ट अटैक के लक्षण को समझ सकें.

गैस के दर्द और हार्ट अटैक में अंतर | Difference Between Gas Pain And heart Attack

पेट या फिर कोलन के लेफ्ट साइड में होने वाली गैस, हार्ट पेन की तरह फील हो सकती है. ऐसे में हार्ट पेन के संकेतों को समझना बहुत जरूरी है.

  • हार्ट अटैक का पेन
  • छाती में दर्द के साथ दबाव
  • हल्का-हल्का महसूस करना या उबकाई आना
  • घबराहट होना
  • सांस लेने में दिक्कत

Ashwagandha: Uses, Benefits & Side Effects: अश्वगंधा के 5 जबरदस्त फायदे और नुकसान...

chest pain

Gas pain in the chestलोग अक्सर छाती में होने वाले गैस के दर्द को जकड़न या बेचैनी के रूप में बताते हैं.

कैसा होता है सीने में गैस का दर्द | What Is Gas Pain In Chest

लोग अक्सर छाती में होने वाले गैस के दर्द को जकड़न या बेचैनी के रूप में बताते हैं. गैस में दर्द अक्सर सीने के साथ-साथ पेट में भी होता है, इसके साथ पेट में सूजन, खट्टी डकार, भूख न लगना और मन मिचलाने जैसी समस्या हो सकती है.

गैस से क्यों होता है छाती में दर्द (Why Gas Causes Chest Pain)

फूड पॉइजनिंग:

बासी या दूषित खाना खा लेने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है, जिससे सीने में गैस के बनती है और दर्द भी हो सकता है. साथ ही उल्टी और दस्त भी हो सकते है.

कैसे होते हैं जीभ के कैंसर के शुरुआती लक्षण? जानें टंग कैंसर के लक्षण, कारण, बचाव के उपाय और इलाज

फूड इंटॉलेरेंस​:

फूड इन्टॉलरेंस की स्थिति में पाचन तंत्र प्रभावित होता है, जिससे जरूरत से अधिक गैस हो सकती है. लैक्टोज इन्टॉलरेंस या फिर ग्लूटेन इन्टॉलरेंस गैस की अहम वजहें हैं. इस स्थिति में पेट में दर्द, सूजन और गैस बनती है. ऐसा होने पर गैस की वजह से सीने में दर्द भी हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.