How To Check Egg Is Bad: अंडा खराब है या सही? बिना फोड़े इन 5 आसान तरीकों से पता करें!

Does Keeping Eggs Long Enough Spoil: यह सच है कि समय के साथ अंडे की गुणवत्ता कम होने लगती है. आपके पास क्या तरीका कि आप पहचान पाएं कि आपने जो अंडा लिया है वह सही है या खराब. आपको अंडे की जांच करने के तरीके (Ways To Check Eggs) पता होने चाहिए.

How To Check Egg Is Bad: अंडा खराब है या सही? बिना फोड़े इन 5 आसान तरीकों से पता करें!

Eggs Are Good Or Bad: कई दिन तक रखें अंडे को कैसे पहचानें कि यह सही या खराब?

खास बातें

  • ज्यादा समय रखने से अंडे की गुणवत्ता कम होने लगती है.
  • यहां 5 तरीके हैं जिनसे पता कर सकते हैं कि अंडे खराब हो गए हैं.
  • अंडे कई हफ्तों तक रखने के बाद भी खाने योग्य हो सकते हैं.

How To Tell If Eggs Good Or Bad: हम सभी दुकान में जाते हैं और अंडे के बिना जांच परख किए घर लेकर आ जाते हैं. उसमें से हो सकता है कई अंडे (Egg) खराब निकल जाएं. ऐसे में आपके पास क्या तरीका कि आप पहचान पाएं कि आपने जो अंडा लिया है वह सही है या खराब. आपको अंडे की जांच करने के तरीके (Ways To Check Eggs) पता होने चाहिए. या हो सकता है कि आप एक अंडा फ्रिज से निकालते हैं, लेकिन आपको यह याद नहीं रहता कि अंडा फ्रिज में कब से है. यह सच है कि समय के साथ अंडे की गुणवत्ता कम होने लगती है क्योंकि अंदर हवा का इन पर लगातार दबाव रहता है. हालांकि, एक अंडा "खराब होत हो जाता है" जब यह बैक्टीरिया या मोल्ड के कारण विघटित होने लगता है. वास्तव में, आपके अंडे कई और हफ्तों तक खाने के लिए पूरी तरह से अच्छे हो सकते हैं.

जब संदेह होता है, कि अंडे खराब हो सकते हैं तो कई तरीके हैं जिससे आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि अंडे सही हैं या खराब. (Eggs Are Good Or Bad) यहां ऐसे 5 आसान और कारगर तरीकों के बारे में बताया गया है जिससे आप ये पता लगा सकते हैं.

कैसे पता करें अंडे खराब हैं या सही | How To Know If Eggs Are Bad Or Right

1. समाप्ति तिथि की जांच करें

क्या अंडे अभी भी अच्छे हैं या नहीं यह बताने के लिए यह तरीका सबसे आसान तरीकों में से एक है. कार्टन पर तारीख की जांच करें, लेकिन अगर आप इस समाप्ति तिथि के तुरंत बाद रेफ्रिजरेटेड अंडे बाहर फेंक देते हैं, तो आप पूरी तरह से अच्छे अंडे बर्बाद कर सकते हैं. क्योंकि जरूरी नहीं कि अंडे खराब हो गए हैं.

cmnl55j8

How To Tell If Eggs Good Or Bad: एक्सपायरी डेट की जांच करने से भी पता लगा सकते हैं 

2. सूंघने से पता करें

एक अंडा खराब हो गया है या नहीं यह जानने के लिए सूंघने का परीक्षण सबसे पुराना, सबसे सरल और सबसे विश्वसनीय तरीका है. अगर आप पाते हैं कि अंडे अपनी "बेच" या समाप्ति तिथि से पहले हैं, तो आप बता सकते हैं कि क्या वे अभी भी एक साधारण सूंघ के साथ अच्छे हैं. खराब हुए अंडे एक कच्ची गंध को छोड़ते हैं, चाहे वे कच्चे हों या पके हुए हों. अगर आप अंडे को बिना फोड़े यह पता नहीं कर पा रहे हैं तो अंडे को एक साफ प्लेट या कटोरे में फेंट लें और उसे सूंघ लें.

3. एक दृश्य निरीक्षण करें

आपकी नाक के अलावा, आपकी आंखें यह बताने के लिए एक मूल्यवान उपकरण हैं कि अंडा अच्छा है या बुरा. जबकि अंडा अभी भी अपने खोल में है, जांच लें कि खोल टूटा तो नहीं है. पतला या पाउडर तो बन गया है. पतलापन या दरार बैक्टीरिया की उपस्थिति का संकेत दे सकता है, जबकि खोल पर एक पाउडर उपस्थिति मोल्ड का संकेत दे सकता है. अगर खोल सूखा और अभेद्य दिखाई देता है, तो उपयोग करने से पहले अंडे को एक साफ, सफेद कटोरे या प्लेट में दरारें. जर्दी या सफेद में किसी भी गुलाबी, नीले, हरे या काले रंग के मलिनकिरण दिखे, तो यह बैक्टीरिया के विकास का संकेत दे सकता है.

5rtqm1f

How To Tell If Eggs Good Or Bad: अंडे के कवर को देखकर भी पता लगा सकते हैं कि अंडे सही हैं या खराब 

4. एक फ्लोट टेस्ट करें

फ्लोट टेस्ट यह जांचने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है कि अंडा अच्छा है या बुरा. यह एक निषेचित अंडे की उम्र निर्धारित करने के लिए एक सामान्य तरीका है जो एक चूजे में विकसित हो रहा है. यह ये पता करने के लिए भी काम करता है कि क्या एक अनफर्टिलाइज्ड टेबल अंडा ताजा है या नहीं. फ्लोट टेस्ट करने के लिए, अपने अंडे को एक कटोरी या बाल्टी पानी में धीरे से सेट करें. अगर अंडा डूबता है, तो यह ताजा है. अगर यह ऊपर की ओर झुकता है या तैरता है, तो भी यह पुराना है.

5. कैंडलिंग विध से जांचें


कैंडलिंग एक विधि है जिसका उपयोग या तो टेबल अंडे की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए किया जाता है या निषेचित अंडे के विकास का आकलन करने के लिए किया जाता है. यह घर पर आपके अंडों पर भी किया जा सकता है, अगर आप सीखने के इच्छुक हैं. आपको अंधेरे कमरे और प्रकाश के छोटे, उज्ज्वल स्रोत की जरूरत होगी. एक छोटे टॉर्च या पढ़ने की रोशनी का उपयोग करना अधिक प्रभावी है. अंडे के बड़े सिरे तक प्रकाश स्रोत को पकड़ें. फिर, अंडे को झुकाएं और इसे जल्दी से बाएं से दाएं घुमाएं. अगर सही ढंग से किया जाता है, तो अंडे की सामग्री दिखाई दे सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.