विज्ञापन

एक्सपर्ट ने बताया बरसात के मौसम में इन 4 तरीकों से रखें अपनी स्किन का ख्याल, मिलेंगी शाइनी और बेदाग त्वचा

Monsoon Skin Care: बरसात के मौसम में अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट इस मौसम में स्किन का ख्याल रखने की क्या सलाह देते हैं.

एक्सपर्ट ने बताया बरसात के मौसम में इन 4 तरीकों से रखें अपनी स्किन का ख्याल, मिलेंगी शाइनी और बेदाग त्वचा
Monsoon Skin Care: बरसात के मौसम में स्किन का रखें खास ख्याल.

Rainy Season Skin Care: वैसे तो हम सभी हर मौसम में अपनी स्किन का अच्छे से ध्यान रखते हैं, मगर क्या, आप जानते है कि मानसून के सीजन में त्वचा को खास तरह की देखभाल की जरूरत होती है. बरसात के मौसम में उमस और नमी रहती है, जिससे पूरे दिन त्वचा चिपचिपी रहती है. ऐसे में लोगों के सामने कई तरह की परेशानियां आती हैं. जिनकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव होती है, उन्हें जलन के साथ चेहरे पर पिंपल जैसी परेशानी उठानी पड़ती है.

ज्यादा पसीना आने से स्किन ऑयली हो जाती है, जिसके कारण काफी सारी समस्याएं आती हैं. कील-मुंहासों के अलावा अन्य परेशानियों से निपटने के लिए आप कुछ घरेलू चीजें अपनाकर अपनी त्वचा का अच्छे से ख्याल रख सकते हैं.

स्‍किन एक्सपर्ट की मानें तो बरसात के मौसम में ज्यादा ह्यूमिडिटी होती है. ऐसे में त्वचा ज्यादा ऑयली हो जाती है, जिससे त्वचा से संबंधित काफी सारी परेशानी आती है. ऐसे में त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत है. आइए जानते है कि इस मौसम में ऐसे क्या उपाय करें जिससे त्वचा साफ और बेदाग रहे.

बरसात के मौसम मे कैसे करें स्किन केयर

अब गंजी खोपड़ी पर भी उगेंगे नए बाल, वैज्ञानिकों ने किया दावा, नया हेयर जेल दिखाएगा कमाल

फेस वॉश

इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने फेस को दिन में कई बार साफ पानी से वॉश करें. इसके अलावा अगर चेहरे पर कोई दाना हो गया है तो कोशिश करें कि इसे बार-बार हाथ न लगाए, और इसे फोड़ने की तो बिल्कुल भी न सोचें.

नो मेकअप

त्वचा की देखभाल के लिए इस मौसम में जरूरी हो तो मेकअप का इस्तेमाल कम से कम करें. अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो इसे साफ करने के लिए किसी हल्‍के और सूती कपड़े का ही इस्तेमाल करें. अगर आप ऐसे में चेहरे पर आप ज्यादा प्रेशर देंगे तो त्वचा लाल पड़ सकती है. कोशिश करें कि जिस कपड़े का इस्तेमाल आप त्वचा को साफ करने के लिए कर रहे हैं, उसे साफ रखें.

स्किन क्लीनिंग

सोने से पहले अपने चेहरे को जरूर अच्छे से साफ करें, इसके लिए आप किसी अच्छे फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो आपकी त्वचा का ख्याल रखने में आपकी मदद करते हैं.

घरेलू नु्स्खे

इसके साथ ही आप घर की रसोई में मौजूद चीजों के इस्तेमाल से अपनी त्वचा को तरोताजा रख सकते हैं.

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
एक्सपर्ट ने बताया बरसात के मौसम में इन 4 तरीकों से रखें अपनी स्किन का ख्याल, मिलेंगी शाइनी और बेदाग त्वचा
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com