पंपिंग से जुड़ी कुछ आम गलतियां जो अक्सर नई मांए करती हैं, जानें उनसे कैसे बचें

Pumping Mistakes: नई नई माताओं के वापस काम पर लौटने से उनके बच्चे लंबे समय तक उनसे दूर रहते हैं, इसके लिए माताएं पंपिंग का सहारा लेती है. जिसमें 5 कॉमन गलतियां कर देती हैं जिससे उन्हें बचना चाहिए.

पंपिंग से जुड़ी कुछ आम गलतियां जो अक्सर नई मांए करती हैं, जानें उनसे कैसे बचें

पंपिंग से जुड़ी गलतियां.

Common Pumping Mistakes: मां का दूध हर बच्चे की लिए अमृत के सामान होता है. डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि मां का दूध कम से कम 6 महीने तक हर नवजात बच्चे को पीना चाहिए. बच्चे के लिए मां का दूध पोषण का सबसे अच्छा रूप है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दिशा निर्देशों के अनुसार, मां 2 साल तक अपने बच्चे को दूध पीला सकती हैं. चाहे मां अपने बच्चे को दूध पिलाए या फिर दूध को निकालकर बॉटल से पिला रही हो, वह अपने बच्चे को पोषक तत्वों का सही संतुलन दे रही हैं. लेकिन माताएं पंपिंग से जुड़ी कुछ सामान्य गलतियां करती हैं, आइए जानते हैं क्या हैं वे गलतियां और कैसे आप सुधार कर सकती हैं.

पंपिंग के दौरान महिलाएं करती हैं ये 5 गलतियां (5 common pumping mistakes)

ये भी पढ़ें: पहले से 41वें हफ्ते तक गर्भ में इस तरह बढ़ता है शिशु, जानिए सप्ताह-दर-सप्ताह होते हैं क्या-क्या बदलाव

1. पहली गलती

पहली गलती यह मान लेना है कि आपके पास दूध की आपूर्ति कम है, क्योंकि आपके पास पंपिंग आउटपुट कम है. इसके कारण आप बच्चे का पूरक आहार शुरू कर देते हैं. आपको यह समझने की ज़रूरत है कि इसका मतलब है कि आप पहले से मौजूद दूध को बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं. विशेष रूप से उन माताओं के लिए जो स्तनपान और पंपिंग दोनों करती हैं. दूध की आपूर्ति दो चीजों द्वारा नियंत्रित होती है, एक शिशु और एक पंप. शरीर मांग के अनुसार दूध की मात्रा बनाता है.

2. दूसरी गलती 

गलत पम्पिंग शेड्यूल, जब आप स्तनपान और पंपिंग को कंबाइन कर रहे हैं, तो इसका मतलब है आप बहुत बार पंपिंग कर रहे हैं. इससे आपको थकावट हो सकती है. इसके लिए जरूरी है कि एक ऐसा शेड्यूल बनाएं जो सबसे उपयुक्त हो और फिर उसी को फॉलो करें.

3. तीसरी गलती

तीसरी गलती ये है कि कई माताएं गलत तरीके से पंप करती हैं. पंप सेटिंग्स और टैक्नीक का गलत तरीके से इस्तेमाल करती हैं. सही मात्रा में पंप करना, इसे सही ढंग से सेट करना, सही भागों और उत्पादों का इस्तेमाल करना अहम है. पंप के अलावा सबसे बड़ा मुद्दा, फ्लैंज का आकार है. इसलिए सही जानकारी के साथ सही आकार, शेड्यूल और फ्रीक्वेंसी को चुनना जरूरी है.

4. चौथी गलती

आपकी दूध की आपूर्ति और आपके दूध का उत्पादन किसी अन्य की तुलना में अलग होता है. अगर अधिक मात्रा में आपूर्ति हो रही है और उसे आप डीप फ्रीज कर रहे हैं तो ये सही नहीं है.

5. पांचवी गलती

सबसे बड़ी गलती ये है कि माताएं स्तनपान और पंपिंग को एक साथ मिला देती हैं.

Hair Straightener To Uterine Cancer, Says study | बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)