विज्ञापन

Types of Hepatitis: कितने तरह का होता है हेपेटाइटिस? जानिए किस हद तक खतरनाक हो सकती है लिवर को सड़ाने वाली यह बीमारी

Types of Hepatitis: हेपेटाइटिस से लिवर बुरी तरह प्रभावित होता है. यह एक तरह का वायरस होता है जो शराब जैसे नशीले पदार्थ, दवाओं और कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से किसी भी व्यक्ति के शरीर में पनपने लगता है.

Types of Hepatitis: हेपेटाइटिस से लिवर बुरी तरह प्रभावित होता है. यह एक तरह का वायरस होता है जो शराब जैसे नशीले पदार्थ, दवाओं और कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से किसी भी व्यक्ति के शरीर में पनपने लगता है. पाचन से लेकर पोषक तत्वों के अवशोषण और खून को फिल्टर करने जैसे कामों के लिए लिवर एक महत्वपूर्ण अंग है. हेपेटाइटिस में वायरस इसी अंग को क्षतिग्रस्त करता है. सूजन या क्षतिग्रस्त होने के वजह से हेपेटाइटिस से मरीजों के शरीर में लिवर संबंधी कार्य प्रभावित होने लगते हैं.

हेपेटाइटिस वायरस के प्रकार (Types of hepatitis virus)

हेपेटाइटिस वायरस कई प्रकार के होते हैं जिन्हें दो कैटेगरी में बांटा गया है - सीरम हेपेटाइटिस और संक्रामक हेपेटाइटिस. सीरम हेपेटाइटिस की कैटेगरी में हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी और हेपेटाइटिस डी को रखा गया है. वहीं संक्रामक हेपेटाइटिस के कैटेगरी में हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस ई शामिल हैं. दोनों तरह के हेपेटाइटिस संक्रमित पानी, जूस, दूध या खाने की वजह से लोगों में फैलते हैं.

हेपेटाइटिस क्या है, क्यों होता है? जानें इसके कारण, लक्षण, रोकथाम के उपाय और इलाज

सीरम हेपेटाइटिस (Serum Hepatitis)

सीरम हेपेटाइटिस कैटेगरी में हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी और हेपेटाइटिस डी शामिल है. हेपेटाइटिस डी अपने आप में संपूर्ण नहीं होता है, इसे जिंदा रहने के लिए हेपेटाइटिस बी की जरूरत होती है. संक्रमित सूई या खून के जरिए हेपेटाइटिस बी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. सीरम हेपेटाइटिस में आंखों और पेशाब में पीलापन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

संक्रामक हेपेटाइटिस (Infectious Hepatitis)

हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस ई संक्रामक कैटेगरी में आता है. बच्चे हेपेटाइटिस ए के शिकार होते हैं वहीं हर उम्र के लोग हेपेटाइटिस ई के शिकार हो सकते हैं. हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस ई की चपेट में आने वाले मरीजों में बुखार, कमजोरी, जी मिचलाना, उल्टी, आंखों और पेशाब में पीलापन, भूख की कमी और पेट दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

कितना खतरनाक है हेपेटाइटिस? (How much dangerous is hepatitis?)

हेपेटाइटिस बी को टीकाकरण के जरिए रोका जा सकता है. कुछ सावधानियां बरत कर हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस सी से बचाव किया जा सकता है. हेपेटाइटिस सी के सिरोसिस यानी लिवर कैंसर में बदलने से पहले उपचार करवाना बेहतर होता है क्योंकि बीमारी के कैंसर तक पहुंच जाना ज्यादा खतरनाक होता है.

World Hepatitis Day 2024: लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज| Dr SK Sarin

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Types of Hepatitis: कितने तरह का होता है हेपेटाइटिस? जानिए किस हद तक खतरनाक हो सकती है लिवर को सड़ाने वाली यह बीमारी
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com