हवा के बिना 3 मिनट, खाने के बिना 3 हफ्ते और पानी के बिना कितने दिन जिंदा रह सकते हैं आप? एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

आमतौर पर एक मनुष्य बिना पानी पिए कुछ दिन जीवित रह सकता है, ये उस आदमी के शरीर की क्षमता और वहां के क्लाइमेट पर भी निर्भर करता है. आइए जानें कि ये पानी शरीर के लिए किस तरह जरूरी है.

हवा के बिना 3 मिनट, खाने के बिना 3 हफ्ते और पानी के बिना कितने दिन जिंदा रह सकते हैं आप? एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

मनुष्य बिना पानी के कितने दिन जीवित रह सकता है (How long human live without water)

खास बातें

  • मनुष्य बिना पानी पिए कितने दिनों तक जीवित रह सकता है?
  • एक इंसान बिना पानी के तीन दिन तक जीव‍ित रह सकता है.
  • यह अलग-अलग इंसानों के लिए अलग-अलग हो सकता है.

How Long Human Live Without Water : क्या आपके मन में भी कभी ये सवाल आया है कि एक सामान्य मनुष्य बिना पानी पिए कितने दिनों तक जीवित रह सकता है? अगर हां तो इस विषय में आज हम विस्तार से जानेंगे. आम तौर पर यह कहा जाता है कि एक इंसान बिना पानी के तीन दिन तक जीव‍ित रह सकता है. जबकि यह अलग-अलग इंसानों के लिए अलग-अलग हो सकता है. यह समय दो दिन से एक सप्‍ताह का हो सकता है. एक आम नियम के तौर पर 'रूल ऑफ 3' को माना जाता है. यानी की इंसान हवा (oxygen) के बिना तीन मिनट, पानी के बिना 3 दिन और खाने के बिना तीन हफ्ते जिंदा रह सकता है. 

यह भी पढ़ें : पथरी में कौन सी चीज नहीं खाना चाहिए? जानें किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी के मरीज क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

एक सामान्य व्यक्ति बिना पानी पिए कुछ दिनों तक जीवित रह सकता है, उसके बाद उस व्यक्ति के शरीर पर पानी की कमी के कई नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. लेकिन ये सब निर्भर करता है उस व्यक्ति के रहन-सहन और उस जगह के क्लाइमेट पर. पानी की कमी के बुरे प्रभाव शरीर पर धीरे-धीरे दिखाई देने लगते हैं. इसका शरीर पर क्या प्रभाव पड़ सकता है यह जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल.

इसे भी पढ़ें : Nutrition and Diet: थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए


पानी की कमी का प्रभाव (Effects Of Not Drinking Enough Water)

जब मनुष्य का शरीर डिहाइड्रेट होता है तो उसे अत्यधिक प्यास लगती है, थकान महसूस होती है, उसके ऑर्गन्स फेल हो सकते हैं यहां तक कि उस व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है. एक सामान्य मनुष्य को पहले दिन प्यास लगने लगती है और पानी नहीं मिलने की वजह से उसको थोड़ी सुस्ती महसूस होने लगती है. तीसरे दिन तक उस व्यक्ति के कई अंग खराब हो सकते हैं. बॉडी के डिहाइड्रेट होने का असर प्रत्येक व्यक्ति पर अलग-अलग होता है, ये उस व्यक्ति के सहनशीलता के स्तर पर भी निर्भर करता है.

मनुष्य बिना पानी के कितने दिन जीवित रह सकता है (How long human live without water)

हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना होता है और पानी के जरिए शरीर के कई जरूरी काम पूरे किए जाते हैं. जैसे अंदर के तापमान को नियंत्रित करना और कोशिकाओं को जीवित रखना आदि.

एक सामान्य जानकारी के अनुसार एक व्यक्ति बिना पानी पिए लगभग तीन दिनों तक जीवित रह सकता है. लेकिन कुछ मामलों में उस व्यक्ति के शरीर को पानी की कितनी आवश्यकता है ये सब बातें भी मायने रखती है.

इसे भी पढ़ें : बच्चा खाना नहीं खाता है तो क्या करना चाहिए? जानिए बच्चों को क्या खिलाने से भूख बढ़ती है | How to Increase Kids Appetite


मनुष्य को कितने पानी की जरूरत होती है (Water: How Much Should You Drink Every Day?)

  • स्वस्थ व्यक्तियों के लिए, पुरुषों के लिए औसत दैनिक पानी लगभग 15.5 कप और महिलाओं के लिए लगभग 11.5 कप है.
  • किसी व्यक्ति को कितने पानी की आवश्यकता होती है यह सब उसकी उम्र, गतिविधि के स्तर, हेल्थ, शारीरिक क्षमता, ऊंचाई, वजन और लिंग पर भी निर्भर करता है. इसके अलावा कोई व्यक्ति क्या खाता है इस बात पर भी निर्भर कि उसको कितने पानी की आवश्यकता है.
  • जैसे अगर कोई व्यक्ति पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जी और जूस का सेवन करता है तो उसे अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती. वहीं यदि कोई व्यक्ति अनाज, ब्रेड या अन्य सूखे खाद्य पदार्थ का सेवन करता है तो उस व्यक्ति को पानी की अधिक जरूरत महसूस होती है.
  • इन सब के अलावा उस व्यक्ति के आसपास के पर्यावरण पर भी निर्भर करता है कि उसके शरीर को कितने पानी की आवश्यकता है. गर्म जलवायु वाले क्षेत्र में रहने वाले व्यक्ति को अधिक पसीना आएगा और उन्हें पानी की आवश्यकता भी अधिक महसूस होगी. वहीं ठंडी जलवायु में रहने वाले लोगों को पानी की जरूरत गर्म जलवायु वाले व्यक्ति से कम होगी.
  • अगर कोई व्यक्ति उल्टी दस्त जैसी समस्या से जूझ रहा है तो सामान्य व्यक्ति की तुलना में ऐसे लोगों को पानी की बहुत तेजी से और अत्यधिक आवश्यकता महसूस होती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)