Hair Care: तेजी से वजन घटाने वाली ये चीज बालों को करेगी लंबा, कम होगा बाल झड़ना और डेंड्रफ, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल...

Hair Care Tips: अब क्‍योंक‍ि कहा जाता है क‍ि बालों का सीधे तौर पर लेना देना आपके हारमोन्‍स के साथ होता है, ऐसे में बाल झड़ने के लिए दवा (Hair Fall Medicine) या बालों की समस्‍याओं से जुड़ी अंग्रेजी दवाएं न ही लेने की सलाह दी जाती है.

Hair Care: तेजी से वजन घटाने वाली ये चीज बालों को करेगी लंबा, कम होगा बाल झड़ना और डेंड्रफ, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल...

Haircare: मेथी का इस्‍तेमाल आप बालों को लंबा करने के लिए कर सकते हैं.

खास बातें

  • भारतीय मसाले कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों से भरे हुए हैं.
  • मेथी के बीज खाने से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है
  • बालों की देखभाल करने के लिए इस तरह इस्‍तेमाल करें मेथी के दाने

Hair Care Tips: बदलते मौसम में अगर कोई एक चीज जो महिला और पुरुष दोनों को परेशान करती है, तो वह है बालों का झड़ना (Hair Fall) या बालों का गिरना, बालों में रूसी (Dandruff) की समस्या, बालों का हल्‍का हो जाना, बालों का बेजान होना... वगैरह-वगैहर यानी बालों से जुड़ी तमाम परेशानियां बदलते मौसम में आपको घेर लेती हैं. अब क्‍योंक‍ि कहा जाता है क‍ि बालों का सीधे तौर पर लेना देना आपके हारमोन्‍स के साथ होता है, ऐसे में बाल झड़ने के लिए दवा (Hair Fall Medicine) या बालों की समस्‍याओं से जुड़ी अंग्रेजी दवाएं न ही लेने की सलाह दी जाती है. अब ऐसे में क्‍या किया जाए. बालों की समस्‍याओं के लिए क्‍यों न कुछ घरेलू नुस्‍खों को तलाशा जाए. वह भी बेहद आसान घरेलू नुस्‍खे (Home Remedies) जिनको करने के लिए आपको घर से बाहर तक जाने की जरूरत नहीं... तो यह नुस्‍खा जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं यह न स‍िर्फ बालों की सामस्‍याओं को दूर करेगा इसके साथ ही यह इंग्रीडिएंट वजन कम (Weight Loss) करने में भी आपकी मदद करेगा, वहीं कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल (Control Cholesterol Levels) करेगा. यह चीज ज‍िसकी हम बात कर रहे हैं आपकी मदद करेगी पाचन (Boost Digestive Health) को बेहतर बनाने में और यहां तक क‍ि तेजी से वजन कम (Lose Weight Fast) करने में भी... तो चलिए जानते हैं क‍ि कौनसी है वह जादूई चीज...

Hair Care Tips: ये 5 आसान ट्रिक बनाएंगे बालों को मजबूत और घना! भीड़ में दिखेंगे अलग   

भारतीय मसाले कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों से भरे हुए हैं. ये बीज आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए अच्छे हैं, वे आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं, और वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं. मेथी के बीज खाने से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, इस तरह यह आपके संपूर्ण कैलोरी सेवन को कम करता है. मेथी के बीज भी आपके बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. आप मेथी के बीज की मदद से बालों के झड़ने, क्षतिग्रस्त बालों, रूसी और कई और बालों की परेशानियों से निपटा जा सकता है. विभिन्न प्रकार के बालों के मुद्दों से लड़ने के लिए आप घर पर इन छोटे बीजों के साथ साधारण हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. यहां अपने बालों और उन्हें उपयोग करने के तरीकों के लिए मेथी के बीज के कुछ फायदे हैं.

Winter Hair Care: सर्दियों में झड़ने लगे हैं बाल? जानें कैसे करें बालों की देखभाल

बालों की देखभाल करने के लिए इस तरह इस्‍तेमाल करें मेथी के दाने (Hair Care: Benefits Of Fenugreek Seeds For Hair)

मेथी हेल्‍दी स्‍कैल्‍प के लिए अच्‍छी है. जो बालों के रोम के स्वास्थ्य में सुधार करती है. बालों के रोम यानी रोए अगर हेल्‍दी हैं तो बाल तेजी से बढ़ते हैं यानी जल्‍दी लंबे होते हैं. इतना ही नहीं यह रूसी को कम कर सकता है. बालों की समस्‍याओं को दूर कर मेथी दाना आपके बालों को चमकदार, घना, लंबा और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं, समय से पहले सफेद हो रहे बालों की समस्‍या को कम करने में भी मेथी दाना मददगार है.

3ink6m4

मेथी के दानें डेंड्रफ की समस्‍या को कम कर सकते हैं. 

बालों की समस्‍याओं से बचने के लिए कैसे करें मेथी का इस्‍तेमाल (Ways To Use Fenugreek For Hair)

1. सबसे पहले, आपको रात भर मुट्ठी भर मेथी के बीज भिगोने की जरूरत है. सुबह इन बीजों को उसी पानी में मिलाएं और थोड़ी मात्रा में नींबू का रस डालें. इसका एक पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगाएं. इसे लगभग 30 मिनट तक रखें बाद में अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें. आप इस विधि को सप्ताह में दो बार आजमा सकते हैं.

Hair Fall Control: बालों का झड़ना कैसे रोकें? घने और लंबे बालों के बीच रुकावट हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही छोड़ें

2. इस हेयर मास्क के लिए, आपको मेथी के बीज के पाउडर या रात भर भिगोए हुए मेथी के बीजों के महीन पेस्ट का उपयोग करना है. जरा सी दही लें और इसमें दो बड़े चम्मच मेथी के बीज का पाउडर मिलाएं. इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें. बाद में अपने बालों को शैम्पू से धो लें. इसी तरह, आप कुछ मेथी के बीजों को रात भर भिगोकर बारीक पेस्ट में बदल सकते हैं. इस पेस्ट को दही के साथ मिलाएं और इस मास्क का उपयोग करें.

3rs5adco

Hair Care: बालों की देखभाल के लिए आप मेथी के बीज का हेयर मास्‍क बना सकते हैं यह बालों का झड़ना कम (Control Hair Fall)करेगा. 

3. बालों की समस्याओं से लड़ने के लिए आप मेथी के बीज के पाउडर को कई अन्य प्राकृतिक सामग्रियों के साथ मिला सकते हैं. आप मेथी के बीज के पाउडर को एलोवेरा जेल, नारियल तेल, जैतून का तेल या आंवले के रस के साथ मिला सकते हैं.

What Causes Diabetes? तेजी से घट या बढ़ गया है वजन, तो हो सकती है डायबिटीज! जानें क्‍या होते हैं मधुमेह के शुरुआती लक्षण

अच्‍छे परिणाम देखने के लिए आपको नियमित रूप से इन हेयर मास्क का उपयोग करना होगा. इनके अलावा, आपको स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए और अपने बालों को बाहरी नुकसान से बचाना चाहिए.

अगर किडनी स्टोन से बचना चाहते हैं तो सोडियम के सेवन को कम करें.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!

ये 5 चीजें हो सकती हैं थाइराइड का अचूक इलाज! जानें क्या खाने से करें परहेज, ऐसे पहचानें लक्षण

सेब का सिरका है वजन घटाने के लिए है कमाल, 5 वजहों से जानें क्यों है असरदार!

क्या होता है लो ब्लड प्रेशर, जानें लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय! 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये 10 तरीके हैं डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त! जल्द मिलेगा फायदा