Foods For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल तेजी से बढ़ेंगे बाल!

Diet For Hair Growth: हर कोई मजबूत और स्वस्थ बाल चाहता है,. बालों की ग्रोथ के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair Growth) अपनाते हैं जो काफी कारगर हो सकते हैं. इनमें कुछ फूड्स का सेवन भी शामिल हैं. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में (Foods For hair Growth) काफी मददगार हो सकते हैं.

Foods For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल तेजी से बढ़ेंगे बाल!

How To Get Long Hair: बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए इन 7 फूड्स का करें सेवन

खास बातें

  • बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता प्रोटीन का सेवन.
  • अंडे और फैटी फिश का सेवन कर तेजी से बढ़ सकते हैं बाल.
  • यहां जानें बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये फूड्स.

How To Increase Hair Growth Fast: हर कोई मजबूत और स्वस्थ बाल चाहता है,. खासकर जब बाल बड़े होते हैं. बालों की ग्रोथ (Hair Growth) कितनी तेजी से बढ़ती है यह उम्र, स्वास्थ्य, आनुवांशिकी और आहार जैसे कारकों पर निर्भर करता है. बालों की ग्रोथ के लिए डाइट (Diet For Hair Growth) काफी मायने रखती है. हालांकि आप उम्र और आनुवांशिकी जैसे कारकों को नहीं बदल सकते हैं, आहार एक चीज है जिस पर आपका नियंत्रण है. कई लोग सवाल करते हैं कि लंबे बाल कैसे पाएं? (How To Get Long Hair) वास्तव में, सही पोषक तत्वों की कमी वाले आहार का सेवन करने से बालों का झड़ना बंद हो सकता है आपको लंबे बाल (Long Hair) मिल सकता है. दूसरी ओर, सही पोषक तत्वों के साथ संतुलित आहार खाने से बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, खासकर अगर आप खराब पोषण के कारण बालों के झड़ने (Hair Fall) का सामना कर रहे हैं.

बालों की ग्रोथ के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair Growth) अपनाते हैं जो काफी कारगर हो सकते हैं. इनमें कुछ फूड्स का सेवन भी शामिल हैं. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में काफी मददगार हो सकते हैं. 

बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Increase Hair Growth Rapidly

1. अंडे

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं. ये दो पोषक तत्व जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. बालों की वृद्धि के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन महत्वपूर्ण है क्योंकि बालों के रोम ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं. आहार में प्रोटीन की कमी बालों के झड़ने को बढ़ावा देने के लिए दिखाई गई है. बायोटिन केराटिन नामक एक बाल प्रोटीन के उत्पादन के लिए आवश्यक है, यही कारण है कि बायोटिन की खुराक अक्सर बालों के विकास के लिए विपणन की जाती है.

li8hdejgHow To Increase Hair Growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अंडे फायदेमंद हो सकते हैं

2. जामुन

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन जैसे यौगिकों के साथ जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. उदाहरण के लिए, स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होती है, जो कोलेजन उत्पादन और आयरन के अवशोषण में सहायक होती है, दो कारक जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जामुन का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

3. पालक

पालक एक स्वस्थ हरी सब्जी है जो फोलेट, आयरन और विटामिन ए और सी जैसे लाभकारी पोषक तत्वों से भरी होती है. ये सभी बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. विटामिन ए त्वचा की ग्रंथियों को सीबम बनाने में मदद करता है. यह तैलीय पदार्थ बालों को स्वस्थ रखने के लिए स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. पालक भी आयरन का एक महान स्रोत है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है.

3. फैटी मछली

साल्मन, हेरिंग और मैकेरल ओमेगा-3 फैटी एसिड के महान स्रोत हैं, जो बालों के विकास और घनत्व में सुधार से जुड़े हैं. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए फैटी मछली का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको अपनी डेली डाइट में फैटी मछली को शामिल करना जरूरी है.

6bpt9pf

How To Increase Hair Growth: फैटी फिश का सेवन भी बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकता है

4. मीठे आलू

विटामिन ए से भरा हुआ, जो सीबम उत्पादन में सहायता करता है. इसके अतिरिक्त, इसके अन्य कारक हैं जो बालों के विकास की दर को तेज करने में मदद कर सकते हैं. स्वीट पोटेटो में कई ऐसे तत्व होते हैं जो बालों के विकास में काफी मददगार हो सकते हैं. बालों की ग्रोथ के लिए इन्हें भी अपनी डाइट में शामिल करें.

6. एवोकैडो

एवोकैडो स्वादिष्ट, पौष्टिक और स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत है. वे विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. एक माध्यम एवोकैडो आपके दैनिक विटामिन ई की की काफी मात्रा प्रदान करता है. विटामिन सी की तरह, विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों को बेअसर करके ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करता है. 

7. बीन्स


बीन्स प्रोटीन का एक महान संयंत्र-आधारित स्रोत है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है. सीप की तरह, सेम जिंक का एक अच्छा स्रोत है, जो बालों के विकास और मरम्मत चक्र को सहायता करता है. काले बीन्स आयरन, बायोटिन और फोलेट सहित कई अन्य बालों को स्वस्थ पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.