Foods For Thick Hair: घने बाल पाने के लिए गजब के हैं ये 6 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल तेजी से घने होंगे बाल!

How To Get Thick Hair: कई लोग हल्के बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. घने बालों के लिए डाइट (Diet For Thick Growth) काफी मायने रखती है. बालों की दुर्दशा सिर्फ बाहरी कारणों की वजह से ही नहीं, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी होती है. इसलिए आप घने बालों के लिए फूड्स (Foods For Thick Hair) का सेवन करें जो आपके बालों और स्कैल्प को पोषण दे सकते हैं.

Foods For Thick Hair: घने बाल पाने के लिए गजब के हैं ये 6 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल तेजी से घने होंगे बाल!

Foods For Thick Hair: हर किसी को लंबे और घने बालों की चाहत होती है, इन फूड्स का सेवन कर पाएं हेल्दी बाल

खास बातें

  • बालों को हेल्दी रखने के लिए बेहतर पोषण की जरूरत होती है.
  • यहां बताए गए फूड्स का रोजाना सेवन कर पाएं घने बाल.
  • हेल्दी, लंबे और घने बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Diet For Thick Growth: कई लोग हल्के बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. हर किसी को लंबे और घने बालों (Long And Thick Hair) की चाहत होती है, लेकिन बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को बाल झड़ने की समस्या (Hair Fall Problems) का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में घने बाल (Thick Hair) पाने का सपना कभी सच साबित नहीं हो पाता है. बालों हर समस्या (Hair Problems) उसके पोषण से जुड़ी हो सकती है. घने बालों के लिए डाइट (Diet For Thick Growth) काफी मायने रखती है. बालों की दुर्दशा सिर्फ बाहरी कारणों की वजह से ही नहीं, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी होती है. इसलिए जरूरी है कि आप घने बालों के लिए फूड्स (Foods For Thick Hair) का सेवन करें जो आपके बालों और स्कैल्प को पोषण दे सकते हैं. आप जितने हेल्दी फूड्स का सेवन करेंगे उतने ही आपके बालों की हेल्थ भी बढ़ेगी. लोग बालों के झड़ने पर तो ध्यान देते हैं लेकिन बालों की ग्रोथ के लिए उपाय (Remedy For Hair Growth) करना भूल जाते हैं. कई लोग तब एक्शन में आते हैं जब ज्यादातर बाल झड़ जाते हैं.

अलसी बालों की ग्रोथ के लिए अच्छी होती है. अलसी में मौजूद विटामिन-बी बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है और ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को अंदर से मजबूत रखता है. लंबे और घने बाल हर किसी का सपना होता है. सही पोषक तत्वों के साथ संतुलित आहार खाने से बालों के विकास (Hair Growth) को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. अगर आप भी घने बालों के लिए कारगर तरीके (Effective Ways For Thick Hair) तलाश रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए...

घने बाल पाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स | These 7 Foods Are Amazing For Getting Thick Hair

1. पालक

बालों को घना बनाने के लिए पालक काफी लाभकारी माना जाता है. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पालक खाना एक अच्छा ऑप्शन है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिंस, फॉलेट, आयरन मौजूद होते हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छे माने जाते हैं. साथ ही, झड़ते बालों के लिए भी पालक असरदार माना जाता है.

8qudhmDiet For Thick Growth: पालक में कई ऐसे तत्व होते हैं जो बालों को घना बना सकते हैं

2. अलसी

अलसी बालों की ग्रोथ के लिए अच्छी होती है. अलसी में मौजूद विटामिन-बी बालों को तेज़ी से बढ़ाने में मदद करता है और ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को अंदर से मजबूत रखता है. अलसी में विटामिन ई भी पाया जाता है, जो बालों झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

3. गाजर

घने बालों के लिए आपको अपने बालों की ग्रोथ पर ध्यान देने की जरूरत है. सर्दियों में गाजर खाने कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. बालों की ग्रोथ और घने बाल इन्ही में से एक है. गाजर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती. गाजर में मौजूद बी-7 और बायोटीन बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

4. नट्स

नट्स का सेवन कर बालों को घना बनाने में मदद मिल सकती है. अखरोट और बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों को घना बना सकता है. इसके अलावा कई अन्य नट्स हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद हैं जैसे-पिस्ता, मूंगफली, चिरौंजी आदि.

89m4p7qoDiet For Thick Growth: लंबे और घने बालों के लिए रोजाना करें नट्स का सेवन

5. सोयाबीन

कई कमाल के पोषक तत्वों से भरपूर सोयबीना का सेवन करने से गने बाल पाने में मदद मिल सकती है. सोयाबीन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. सोयाबीन खाने से न सिर्फ बाल बढ़ेंगे, बल्कि घने और चमकदार भी हो सकते हैं. सोयाबीन बालों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है.

6. मेथी

सर्दियों में मेथी का सेवन काफी लाभकारी है. मेथी के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ बढ़ती है. खाने से लेकर हेयर पैक में मेथी का इस्तेमाल किया जाता है. मेथी बालों को अंदर से मजबूती देती है. इसके अलावा, बालों की चमक भी वापस आ जाती है. आप सुबह-सुबह मेथी का पानी पी सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.