Remedies For Migraine: माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे...

माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है, जिसमें उल्‍टी आना, जुकाम होना और चेहरे के आस-पास हलचल होती है. यह आमतौर पर अनुवांशिक होता है.

Remedies For Migraine: माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे...

Migraine and Diet: माइग्रेन और सिरदर्द किसी भी उम्र में हो सकता है.

माइग्रेन लंबे समय तक चलने वाले बीमारी है, जिसमें बार-बार सिरदर्द होता हैं, जो मध्यम से गंभीर तक हो सकता है. माइग्रेन का दर्द तेज रोशनी, कुछ खास तरह की खुशबू या शोर होने से हो सकता है. इसमें सिर के एक हिस्‍से में दर्द होने लगता है और यह दो से तीन दिन तक बना रहता है. माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है, जिसमें उल्‍टी आना, जुकाम होना और चेहरे के आस-पास हलचल होती है(Migraines: Symptoms, treatments, and causes). यह आमतौर पर अनुवांशिक होता है. हालांकि, सिर में तीव्र दर्द होने के बावजूद सभी सिरदर्द माइग्रेन नहीं होते. माइग्रेन की समस्‍या होने का सटीक कारण अज्ञात हैं, हालांकि, सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन और संकुचन और न्यूरोट्रांसमीटर या मस्तिष्क के रसायनों में परिवर्तन इसके प्रमुख कारण हो सकते हैं. लगातार तनाव, चिंता और सिरदर्द रहने से भी माइग्रेन हो सकता है. माइग्रेन (Migraine) और सिरदर्द (headache ) किसी भी उम्र में हो सकता है. 

माइग्रेन के दर्द से निजात पाने के लिए आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं (Migraine and Diet in Hindi)-
 

टाइफाइड के इलाज के लिए ये हैं 5 बेस्‍ट होम रेमेडी... ट्राई ज़रूर करें

 

#HomeRemedies: कटने पर करें ये उपचार, जल्दी मिलेगा आराम...

 

घरेलू नुस्खे: दांत में है दर्द, तो ये 5 उपाय आएंगे काम




1. अंगूर का जूस (Does Grape Juice Help With Migraines)
जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि माइग्रेन के दर्द में अंगूर का जूस आपको राहत प्रदान कर सकता है. घर में अंगूर का जूस बनाने के लिए पानी और ताजा अंगूर को पीस लें. दर्द से राहत पाने के लिए इसे दिन में दो बार पीएं. यह फाइबर, विटामिन ए और सी का पावरहाउस है, जिसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी होता है. यह माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लिए एक प्रसिद्ध एंटीऑक्सीडेंट साइट्रस फल और घरेलू उपचार भी है.

सनबर्न और स्किन टैन से राहत दिलाएंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


2. अदरक (Does Ginger Help With Migraines)
एक ऐसी रेमेडी जो शरीर के अन्य हिस्सों के तनाव और दर्द दूर करने के साथ-साथ माइग्रेन के दर्द से भी आपको राहत दिला सकती है. अदरक का रस, नींबू का रस या अदरक वाली एक कप चाय या अदरक पाउडर लेने से आपको माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलेगा. 

home remedies for migraine pain relief

3. दालचीनी (Does Cinnamon Help With Migraines)
जादुई दालचीनी सिर्फ आपके भोजन को टेस्‍ट ही नहीं देती, बल्कि माइग्रेन का इलाज करने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार भी साबित हो सकती है. पानी मिलकार दालचीनी को पीस लें. अब इस पेस्‍ट को 30 मिनट के लिए माथे पर लगाएं, आराम मिलेगा.

 

जानें अस्थमा के बारे में सबकुछ: क्या हैं इसकी वजहें, बचाव और इलाज...

home remedies for migraine pain relief

4. कैफीन की मात्रा करें कम
जब आपको लगता है कि आपको माइग्रेन हो रहा है तो स्थिति को कंट्रोल करने के लिए कैफीन की मात्रा सीमित कर दें, लेकिन यह उन लोगों के लिए नहीं होता है जो कैफीन के आदी होते हैं.
 

तो क्या बचपन का माहौल तय करता है लड़कों में टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) का स्तर...

home remedies for migraine pain relief

5. बहुत अधिक लाइट से बचें
बहुत अधिक रोशनी में बैठकर काम करना आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है. इससे आपका माइग्रेन का दर्द भी बढ़ सकता है.

home remedies for migraine pain relief

6. मसाज
माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप या तो खुद या किसी से अपनी मसाज करवाएं. मसाज ब्‍लड सर्कुलेशन को बूस्‍ट करती है, जिससे आपको आराम मिलेगा और दर्द भी कम होगा.

और खबरों के लिए क्लिक करें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)