Home Remedies For Acidity: जब भी एसिडिटी सताए, तो पेट की गैस से तुरंत छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं

Acidity Home Remedies: यहां 7 सरल घरेलू उपचार दिए गए हैं, जो आपके किचन या रेफ्रिजरेटर में भी मौजूद सामग्रियों की सहायता से किए जा सकते हैं, ये घरेलू नुस्खे पेट की एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए कारगर माने जाते हैं.

Home Remedies For Acidity: जब भी एसिडिटी सताए, तो पेट की गैस से तुरंत छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय फायदेमंद हो सकते हैं.

खास बातें

  • एसिडिटी छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
  • यहां हमने एसिडिटी के लिए घरेलू उपचारों की एक लिस्ट बनाई है.
  • जो एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने में बहुत मदद कर सकते हैं.

How To Relieve Acidity Quickly: पेट का खराब होना या पेट में जलन और दर्द किसी भी तरह की परेशानी किसी को भी पसंद नहीं होती है. इसलिए एसिडिटी की समस्या आम होते हुए भी झेली नहीं जाती है. एसिडिटी तब होती है जब पेट की जठर ग्रंथियों में एसिड का अधिक स्राव होता है, जिससे गैस, सांसों की बदबू, पेट में दर्द और अन्य लक्षण पैदा होते हैं. एसिडिटी के कारण कई हैं. खाने, खाली पेट या चाय, कॉफी, धूम्रपान या शराब के अत्यधिक सेवन के कारण एसिडिटी हो सकती है. या एसिड रिफ्लक्स या जीईआरडी (गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज), आमतौर पर तब होता है जब हम भारी भोजन या मसालेदार भोजन खाते हैं.

एसिडिटी काफी कष्टप्रद हो सकती है. एसिडिटी छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यहां हमने एसिडिटी के लिए घरेलू उपचारों की एक लिस्ट बनाई है, जो एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने में बहुत मदद कर सकते हैं.

एसिडिटी के घरेलू उपचार | Acidity Home Remedies

1. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों के सुखदायक और वातहर गुण आपको एसिडिटी से तुरंत राहत दिला सकते हैं. गैस का पहला संकेत मिलने पर तुलसी के कुछ पत्ते खाएं या एक कप पानी में 3-4 तुलसी के पत्ते उबाल लें और कुछ मिनट के लिए इसे उबलने दें. और छानकर पी लें. यह एसिडिटी के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है.

2. सौंफ

पेट की एसिडिटी को रोकने के लिए आप भोजन के बाद सौफ चबा सकते हैं. इन बीजों में पाए जाने वाले तेलों के कारण अपच और सूजन में मदद करने के लिए चाय को बहुत उपयोगी मानी जाती है.

3. दालचीनी

यह मसाला पेट की अम्लता के लिए एक प्राकृतिक एंटासिड के रूप में काम करता है और पाचन और अवशोषण में सुधार करके आपके पेट को शांत कर सकता है. राहत के लिए, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में संक्रमण को ठीक करने के लिए दालचीनी की चाय पिएं. दालचीनी पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और स्वास्थ्य लाभ गुणों से भरी हुई है.

5. गुड़

इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होने के कारण, गुड़ आंतों की शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. यह पाचन में सहायता करता है और आपके पाचन तंत्र को प्रकृति में अधिक क्षारीय बनाता है, इस प्रकार पेट की अम्लता को कम करता है. भोजन के बाद गुड़ का एक छोटा टुकड़ा चूसें और लाभ उठाएं.

6. लौंग

लौंग ने पाचन विकारों के इलाज के लिए पारंपरिक चिकित्सा और आयुर्वेद में एक प्रमुख स्थान हासिल किया है. लौंग कार्मिनेटिव प्रकृति की होती है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गैस बनने से रोकती है. राजमा या काले चने जैसे फूड्स पकाते समय लौंग डालें.

Constipation! कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

7. जीरा

जीरा एक बेहतरीन एसिड न्यूट्रलाइज़र के रूप में काम करता है, पाचन में सहायता करता है और पेट दर्द से राहत देता है. थोड़े से भुने हुए जीरे को पीसकर एक गिलास पानी में घोल लें या एक कप उबले हुए पानी में एक चम्मच जीरा भिगो दें और हर भोजन के बाद इसका सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.