Home Remedies For Acidity: पेट की गैस और अपच से जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, कब्ज से भी मिलेगी निजात!

How To Get Instant Relief From Gas: एसिडिटी से राहत पाने के तरीके कई हैं, लेकिन आयुर्वेदिक तरीके से पेट की गैस (Stomach Gas) से छुटकारा पाना ज्यादा लाभकारी हो सकता है. लोग सवाल करते हैं कि एसिडिटी से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of Acidity) जो लोग अपच और पेट की गैस का जल्द इलाज करना चाहते हैं वह एसिडिटी से छुटकारा पाने के उपाय (Remedy To Get Rid Of Acidity) तलाशते हैं.

Home Remedies For Acidity: पेट की गैस और अपच से जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, कब्ज से भी मिलेगी निजात!

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी का इंसटेंट इलाज करने के लिए यहां 5 घरेलू नुस्खे

खास बातें

  • पेट की गैस कई बार दर्द और सूजन का कारण भी बन सकती है.
  • एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 घरेलू उपाय.
  • ये देसी नुस्खे दिलाएंगे अपच और एसिडिटी से राहत.

Ayurvedic Remedies For Acidity: पेट की गैस दर्द, सूजन और अपच का कारण बन सकती है. एसिडिटी से राहत पाने के तरीके (Ways To Relieve Acidity) कई हैं, लेकिन आयुर्वेदिक तरीके से पेट की गैस (Stomach Gas) से छुटकारा पाना ज्यादा लाभकारी हो सकता है. लोग सवाल करते हैं कि एसिडिटी से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of Acidity) जो लोग अपच और पेट की गैस का जल्द इलाज करना चाहते हैं वह एसिडिटी से छुटकारा पाने के उपाय (Remedy To Get Rid Of Acidity) तलाशते हैं. एसिडिटी से होने वाला पेट का दर्द कभी-कभी कमर दर्द का कारण भी बन जाता है. इसके साथ ही गैस (Gas) कभी-कभार इतना परेशान कर देता है कि यह सीने तक पहुंच जाता हैं. ऐसे में आपको तुरंत राहत पाने के लिए एसिडिटी से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Acidity) जरूर अपनाने चाहिए.

कुछ लोग एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Acidty) करते हैं, जो असरदार साबित हो सकते हैं. क्योंकि हमारे किचन में ही कई ऐसी चीजें जो पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को दूर करने में मददगार हो सकती हैं. पेट की गैस, कब्ज (Constipation) का भी कारण बन सकती है.

फिर होती अपच की समस्या (Indigestion Problems) और इंसान का सारा डायजेशन सिस्टम (Digestion System) ही बिगड़ जाता है. अपच से छुटकारा पाना के उपाय लगातार किए जाने चाहिए. ताकि आपकी गट हेल्थ अच्छी रहे. यहां पेट की समस्याओं को जड़ एसिडिटी को दूर करने के लिए 6 घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है...

एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के 5 कारगर तरीके | 5 Effective Ways To Get Rid Of Acidity Immediately

1. हींग

आयुर्वेद में हींग को कई समस्याओं को दूर करने की दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हींग का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है. एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हींग काफी लाभकारी मानी जाती है. हींग खाने में स्वाद को जोड़ने का भी काम करती है. हींग खाने के फायदे कई हैं. पेट गैस से जल्द आराम पाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में हींग डालकर पीने से गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

5q6ma4bo

Ayurvedic Remedies For Acidity: हींग पेट को हेल्दी रखने के साथ कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है 

2. नींबू और बेकिंग सोड़ा

पेट की गैस को नजरअंदाज न करें अगर आपके पास नींबू और बेकिंग सोड़ा है तो आप आसानी से पेट की गैस को दूर कर सकते हैं. बेकिंग सोड़ा एवं नीबू का रस एकसाथ मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या से जल्द निजाता मिल सकती है. इसे आप खाली पेट भी कर सकते हैं. आपको बस एक चम्मच नींबू का रस बेकिंग सोड़ा में मिलाना है. अगर आपको गैस की वजह से पेट में दर्द की समस्या है तो यह इसके लिए भी कारगर हो सकता है.

3. काली मिर्च

जी हां! हैरान न हों, काली मिर्च पेट की गैस से निजात दिलाने में कारगर हो सकती है. पेट गैस के लिए काली मिर्च का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. पेट में गैस होने पर दूध में काली मिर्च मिलाकर पीने से जल्द लाभ मिल सकता है. हालांकि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए. यह आपके पेट की गैस को दूर करने के साथ पेट की गंदगी को दूर करने में भी लाभकारी माना जाता है.

4. पुदीना

ठंडक देने वाला यह पौधा पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पेट की गैसे से छुटकारा पाने के लिए पुदीने का रस रामबाण इलाज के रूप में काम कर सकता है. एक गिलास पानी में आधा चम्मच पुदीने का रस मिलाकर पीने से पेट गैस की समस्या से निजात मिल सकती है. इससे न सिर्फ एसिडिटी को दूर किया जा सकता है बल्कि कब्ज और अपच की समस्या से भी प्रभावी तरीके से लड़ा जा सकता है.

adrcb75o

Ayurvedic Remedies For Acidity: पुदीना अपच की समस्या से प्रभावी ढंग से लड़ सकता है 

5. हल्दी


यह मसाला न सिर्फ खाने में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इसका सेवन करने के तरीके कई हैं. हल्दी का सही तरीके से सेवन किया जाए तो यह पेट की गैस को दूर कर सकता है.  पेट गैस के लिए हल्दी भी काफी कारगर मानी जाती है. हल्दी को पानी में मिलाकर पिएं और उसके बाद दही का सेवन करें. हल्दी में कई एंटी इफ्लेमेटरी गुण होते है जो पेट दर्द से भी राहत दिला सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.