High Blood Pressure Reasons: इन 6 गलतियों की वजह से बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, अपने लाइफस्टाइल से आज से ही करें दूर!

High Blood Pressure Reasons: जो काम हमें अपनी लाइफस्टाइल में रोजाना करने चाहिए उनसे हम दूर होते जा रहे हैं और बुरी आदतें अपना रहे हैं. हाई ब्लड प्रेशर के कारण (Causes Of High Blood Pressure) भी यही हैं. आप रोजाना कई ऐसे काम करते हैं जिससे आपका ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) तेजी से बढ़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control High Blood Pressure) करने के लिए आपको सबसे पहले इसके कारणों के बारे में जानना चाहिए. 

High Blood Pressure Reasons: इन 6 गलतियों की वजह से बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, अपने लाइफस्टाइल से आज से ही करें दूर!

High Blood Pressure Reasons: ये 6 कारण बढ़ा सकते हैं आपका ब्लड प्रेशर, इन गलतियों को दोहराना करें बंद!

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर के इन 6 कारणों को जानकर कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर..
  • हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए इन गलतियों को दोहराने से बचें.
  • ज्यादा स्ट्रेस लेने से भी बढ़ सकता है आपका ब्लड प्रेशर.

High Blood Pressure Causes: जो काम हमें अपनी लाइफस्टाइल में रोजाना करने चाहिए उनसे हम दूर होते जा रहे हैं और बुरी आदतें अपना रहे हैं. हाई ब्लड प्रेशर के कारण (Causes Of High Blood Pressure) भी यही हैं. आप रोजाना कई ऐसे काम करते हैं जिससे आपका ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) तेजी से बढ़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control High Blood Pressure) करने के लिए आपको सबसे पहले इसके कारणों के बारे में जानना चाहिए. जितना आपके लिए हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) खतरनाक हो सकता है उतना ही लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) भी आपके लिए घातक है! ब्लड प्रेशर (BP) अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. बीपी (BP) के मरीजों के बढ़ने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ज्यादातर घरों में बीपी मशीन (BP Machine) मिल जाएंगी. बीपी का बढ़ना या घटना आपकी लाइफस्टाइल और खानपान पर निर्भर करता है.

ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लो (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं? अगर अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए आप दवाईयों का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए घातक हो सकता है. दवाइयां इसका परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. दवाईयां कुछ समय के लिए आपके ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल में रख सकती हैं, लेकिन यह इसे जड़ से खत्म करने में मददगार साबित नहीं हो सकती हैं.

कई लोग हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For High Blood Pressure) भी अपनाते हैं लेकिन जब तक आप हाई ब्लड प्रेशर के कारणों (High Blood Pressure Reasons) के बारे में नहीं जानेंगे तब तक आप अपनी इसको कंट्रोल करने के लिए उपाय भी नहीं कर सकते हैं. यहां हाई ब्लड प्रेशर के कुछ कारणों के बारे में बताया गया है.

इन 6 कारणों से तेजी से बढ़ने लगता है ब्लड प्रेशर | Blood Pressure Increase Rapidly Due To These 6 Reasons

1. प्रोसेस्ड मीट खाना

अगर आप मांस का सेवन करते हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर के लिए परेशानी का सबब हो सकता है! वैसे मांस का सेवन हानिकारक नहीं है लेकिन अगर आपने प्रोसेस्ड मांस का सेवन किया तो इसका सेवत और ब्लड प्रेशर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. अगर प्रोसेस्ड मीट का सेवन करते भी हैं तो बहुत कम मात्रा में करें. बेहतर होगा आप ओमेगा 3 एसिड युक्त मांस का सेवन करें.

processed meatHigh Blood Pressure Reasons: प्रोसेस्ड मीट का ज्यादा सेवन बढ़ा सकता है आपका ब्लड प्रेशर

2. ज्यादा स्ट्रेस लेना

ज्यादा स्ट्रेस भी आपके ब्लड प्रेशर के लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसे में ध्यान रखें कि तनाव को खुद से दूर ही रखा जाए. लगातार तनाव के माहौल में रहने से हाई बीपी की शिकायत हो सकती है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो बिल्कुल भी तनाव न लें. स्ट्रेस फ्री रहकर ही आप हाई ब्लड की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

3. फास्ट फूड का सेवन करना

अक्सर आप बाहर का खाना खाते हैं जिसमें फास्ट फूज भी शामिल होता है. आप चाहे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कितने ही उपाय कर लें अगर आपने फास्ट खाना नहीं छोड़ा तो यह आपके ब्लड प्रेशर को बिगाड़ सकते हैं.  ज्यादा तेलीय और मसालेदार खाने जैसे पिज्जा, बर्गर फ्रेंच फाइज खाने से आपका ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल हो सकता है.

4. रोजाना एक्सरसाइज न करना

अगर आप शारीरिक रूप से एक्टिव नहीं रहते हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. एक्सरसाइज करने से न सिर्फ आप मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि व्यायाम आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से  भी बचा सकता है. व्यायाम से दूर रहने पर ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

pilates1High Blood Pressure Reasons: शारीरिक रूप से एक्टिव न रहना भी हाई ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकता है 

5. ज्यादा तेल का सेवन

ज्यादा तेल का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर का भी एक कारण हो सकता है. तेल के ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है. तेल का जितना हो सके कम इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें फैट होता है. इसके ज्यादा सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल हो सकता है.

6. ज्यादा वजन 


बढ़ते मोटापे और हानिकारक फैट की वजह से भी हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है. क्योंकि ये फूड कैलरी और ऑइल से भरपूर होते हैं. वहीं सिटिंग जॉब के कारण ज्यादातर लोग हर वक्त बैठे रहते हैं और एक्सरसाइज भी नहीं करते हैं. इस वजह से भी सेहत से जुड़ी समस्या जैसे हाई बीपी की दिक्कत बढ़ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.