Hepatitis Diet Recommendations: हेपेटाइटिस के मरीज़ क्या खाएं और क्या नहीं, जानें कैसी होनी चाहिए Hepatitis Diet

Diet Chart For liver disease: हेपेटाइटिस के मरीज़ों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. उनकी डाइट में ऐसे फ़ूड शामिल किए जाने चाहिए जो लिवर के लिए आसान हों और ऐसी चीजों को डाइट से बाहर निकाल देना चाहिए जो लिवर के ज्यादा मेहनत करने का कारण बनते हैं.

Hepatitis Diet Recommendations: हेपेटाइटिस के मरीज़ क्या खाएं और क्या नहीं, जानें कैसी होनी चाहिए Hepatitis Diet

डाइट में ऐसे फ़ूड  शामिल किए जाने चाहिए जो लिवर (Liver problems) के लिए आसान हों.

Tips to Avoid Liver Damage From Hepatitis: हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो लिवर को प्रभावित करती है. लिवर एक ऐसा बॉडी पार्ट है जो हमारे खाने की इंप्योरिटीज को दूर कर शरीर को हेल्दी (Healthy Diet) रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हेपेटाइटिस (Hepatitis) के बारे में वैसे तो आपको काफी कुछ पता होगा, लेकिन आपको बता दें कि हेपेटाइटिस बहुत तेजी से फैल सकता है और ये घातक हो सकता है. ये परमानेंट लिवर डैमेज (Liver Damage) करने की स्थिति भी पैदा कर सकता है. इसलिए हेपेटाइटिस के मरीज़ों (hepatitis patients diet) को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. उनकी डाइट में ऐसे फ़ूड  शामिल किए जाने चाहिए जो लिवर (Liver problems) के लिए आसान हों और ऐसी चीजों को डाइट से बाहर निकाल देना चाहिए जो लिवर (Diet for the Live) के ज्यादा मेहनत करने का कारण बनते हैं. अगर लिवर को ज्यादा मेहनत करनी पड़े तो ऐसे मरीजों को रिकवर होने में ज्यादा समय लगता है.

हेपेटाइटिस डाइट: इन चीजों को करें डाइट में शामिल | What to Eat When You Have Chronic Hepatitis

1. साबुत अनाज : एक हेल्दी हेपेटाइटिस डाइट में होल ग्रेन्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. ये होल व्हीट ब्रेड, ग्रेंस, ब्राउन राइस, होल ग्रेन पास्ता या दलिया के रूप में हो सकते हैं. अन्य साबुत अनाज जैसे ओट्स, वाइल्ड राइस, राई, दलिया और मकई शामिल करें.

2. फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स : लिवर की बीमारी से उबरने में मदद के लिए फल और सब्जियां किसी भी आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए.  फल और सब्जियां एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स से भरे हुए होते हैं और पचाने में आसान होते हैं. एक बोनस के रूप में, उनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो लिवर के सेल्स को नुकसान से बचा सकते हैं. हालांकि, हेपेटाइटिस डाइट को लेकर ये रेकमंड किया जाता है कि आलू जैसे स्टार्स वाली सब्जियों को डाइट में कम से कम की शामिल किया जाए.

3. ऑलिव ऑयल : जैतून का तेल, कैनोला तेल और अलसी का तेल सभी हेल्दी फैट हैं जिन्हें हेपेटाइटिस के रोगियों की डाइट में शामिल करने का रिकमेंडेशन किया जाता है. 

4. लो फैट मिल्क एंड मिल्क प्रोडक्ट्स : लीन मीट, बीन्स, अंडे और सोया प्रोडक्ट्स के साथ लो फैट मिल्क और डेयरी प्रोडक्ट्स को भी हेल्दी लिवर के लिए डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

mfrt64j8

हेपेटाइटिस के मरीज़ों (hepatitis patients diet) को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. 

हेपेटाइटिस डाइट: वो फ़ूड जिन्हें खाने से बचना चाहिए | What food should a hepatitis B patient avoid?

1. प्रोसेस्ड फ़ूड आइटम्स : हेपेटाइटिस के मरीज को रिकवरी के दौरान प्रोसैस्ड फूड से बचना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड आइटम्स में प्रोसेस्ड इंग्रेडिएंट्स होते हैं जो लिवर पर हार्ड होते हैं और उनका पोषक तत्व भी कम हो जाता है. प्रोसेस्ड ब्रेड, प्रोसेस्ड पनीर और लगभग सभी फास्ट फूड आइटम्स को हेपेटाइटिस की डाइट से बाहर रखना जरूरी है.

2. हाइड्रोजिनेटेड ऑयल : हाइड्रोजिनेटेड ऑयल को हेल्दी ऑयल में रिप्लेस कर देना चाहिए. वास्तव में हेल्दी लिवर के लिए हेल्दी ऑयल के ऑप्शन पर स्विच करना एक बेहतरीन तरीका हो सकता है. इसके अलावा ट्रांस फैट या हाई सेचुरेटेड फैट वाली चीजों को खाने से भी बचना चाहिए.

3. लिमिटेड शुगर : स्वस्थ लीवर के लिए चीनी का सेवन सीमित होना चाहिए.  इसमें शक्कर और आर्टिफिशियल शुगर के साथ-साथ फ्रूट जूस भी शामिल हैं. फ्रूट जूस इसमें हाई कंसंट्रेशन शुगर मौजूद होती है जो हेपेटाइटिस के मरीज की रिकवरी के दौरान लिवर के लिए डाइजेस्ट करना मुश्किल हो सकता है.

4. साल्ट इंटेक :  हेपेटाइटिस के रोगियों को भी अपने नमक का सेवन गंभीर रूप से सीमित करना चाहिए. साथ ही हाई सोडियम वाले फ़ूड प्रोडक्ट्स को खाने से भी परहेज करना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.