Healthy Lung Habits: मजबूत, हेल्दी फेफड़ों के लिए फॉलो करें 5 स्मार्ट आदतें, लंग फंक्शन में भी होगा सुधार

How To Keep Lung Healthy: फेफड़े शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं. इसलिए अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना जरूरी है. आपके शरीर में एक प्राकृतिक रक्षा प्रणाली है जिसे फेफड़ों की सुरक्षा के लिए डिजाइन किया गया है. अपने फेफड़ों को हर समय मजबूत और स्वस्थ रखने के पांच तरीकों को यहां जानें.

Healthy Lung Habits: मजबूत, हेल्दी फेफड़ों के लिए फॉलो करें 5 स्मार्ट आदतें, लंग फंक्शन में भी होगा सुधार

Healthy Lung Habits: अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना जरूरी है.

खास बातें

  • अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना जरूरी है.
  • विटामिन डी की कमी से फेफड़ों के कार्य में कमी हो सकती है.
  • आपके फेफड़ों को हेल्दी रखने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं.

Habits That Improve Lung Health: पिछला डेढ़ साल का सबक रहा है कि हमें अपने फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए उपाय करने चाहिए, क्योंकि संक्रमण सबसे ज्यादा आपके फेफड़ों को टारगेट करता है. कभी-कभी हम अपने फेफड़ों को हल्के में ले लेते हैं. फेफड़े शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं. इसलिए अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना जरूरी है. आपके शरीर में एक प्राकृतिक रक्षा प्रणाली है जिसे फेफड़ों की सुरक्षा के लिए डिजाइन किया गया है, जो गंदगी और कीटाणुओं को दूर रखता है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप फेफड़ों की बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं. आपके फेफड़ों को हेल्दी रखने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं. अपने फेफड़ों को हर समय मजबूत और स्वस्थ रखने के पांच तरीकों को यहां जानें.

लंग्स को मजबूत बनाने के तरीके | Ways To Make The Lungs Strong 

1. नियमित रूप से व्यायाम करें

व्यायाम हमारे स्वास्थ्य के कई हिस्सों की कुंजी है और यह हमारे फेफड़ों की मजबूती के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है. फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए हमें अपनी मांसपेशियों को आकार में रखने की जरूरत है.

2. अपने विटामिन डी लेवल को बूस्ट करें

विटामिन डी हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह हमारे फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. विटामिन डी की कमी से फेफड़ों के कार्य में कमी हो सकती है और यहां तक कि फेफड़ों की संरचना भी बदल सकती है. आप वसायुक्त मछली, अंडे की जर्दी, पनीर, या विटामिन डी की खुराक जैसे फूड्स के माध्यम से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं.

3. ब्रीदिंग पर काम करें

तनाव हमारे शरीर पर कहर बरपा सकता है, और इसमें हमारा श्वसन तंत्र भी शामिल है. तनाव कम करने के लिए गहरी सांस लेना फायदेमंद होता है, और डायाफ्रामिक श्वास और शुद्ध-होंठ से सांस लेने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

4. पर्याप्त नींद लें

नींद की कमी हमारे समग्र इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. हम इसके पीछे के सटीक तंत्र को नहीं जानते हैं, लेकिन हम यह जानते हैं कि मांसपेशियों की मरम्मत सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए नींद बहुत महत्वपूर्ण है.

5. अनहेल्दी आदतों से बचें

फेफड़ों को मजबूत और हेल्दी रखने का अंतिम हिस्सा उन चीजों से बचना है जो उनके लिए बिल्कुल खराब हैं. सिगरेट और वापिंग धूम्रपान बिल्कुल न करें इससे वायुमार्ग में जलन हो सकती है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.