हार्ट और मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने के साथ कई और शानदार फायदों के लिए ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर इन चीजों का करें सेवन!

Omega-3 Fatty Acids: ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके शरीर के लिए कई मायनों में आवश्यक है. इन्हें आहार में शामिल करने से दिल की सेहत को बढ़ावा मिल सकता है. यहां ओमेगा -3 फैटी एसिड (Benefits Of Omega-3) के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है.

हार्ट और मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने के साथ कई और शानदार फायदों के लिए ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर इन चीजों का करें सेवन!

Omega-3 Fatty Acids Benefits: ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय रोग के जोखिम कारकों से लड़ने में मदद कर सकता है.
  • वसायुक्त मछलियां ओमेगा -3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं.
  • चिया के बीज, फ्लैक्ससीड्स और अखरोट ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर होते हैं.

Benefits Of Omega-3 Fatty Acids: आपने सुना होगा कि हेल्दी वसा को डाइट में शामिल करना कितना जरूरी है. स्वस्थ वसा में से एक ओमेगा-3 भी शामिल है. ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Omega-3 Fatty Acids) काफी प्रसिद्ध हैं. आपका शरीर इन वसा का उत्पादन नहीं कर सकता है लेकिन ये आपके शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए आवश्यक हैं. दिल के स्वास्थ्य से लेकर स्वस्थ मस्तिष्क के कार्य तक, ओमेगा -3 फैटी एसिड कई कार्यों का समर्थन करते हैं. वसायुक्त मछलियां ओमेगा -3 फैटी एसिड (Benefits Of Omega-3) का सबसे अच्छा स्रोत हैं, लेकिन ये कुछ पौधे आधारित स्रोत भी हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, 18 से 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्कों को प्रतिदिन 1.6 ग्राम (पुरुष) और 1.1 ग्राम (महिला) का सेवन करना चाहिए। यहां ओमेगा -3 फैटी एसिड के कुछ उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ हैं. इसके अलावा, कुछ पौधों पर आधारित खाद्य स्रोतों को जानें.

ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्रोत और स्वास्थ्य लाभ | Sources Of Omega-3 Fatty Acids And Health Benefits

1. दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करता है. यह हृदय रोगों के जोखिम को नियंत्रित करने में मदद करता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड को आहार में शामिल करने से रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. ये हृदय रोग के लिए सामान्य जोखिम कारक हैं और ओमेगा -3 इनसे लड़ने में मदद करता है.

2. डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है

इन दिनों अवसाद एक सामान्य स्थिति है जो दिन के कार्यों को करने के लिए किसी व्यक्ति की क्षमता को प्रभावित करती है. अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड अवसाद के लक्षणों के साथ-साथ चिंता को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

82j2k0k8

Omega-3 Fatty Acids: ओमेगा -3 फैटी एसिड अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है

3. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

ओमेगा -3 फैटी एसिड भी मस्तिष्क समारोह को बढ़ाने में सहायक होते हैं. अध्ययनों के अनुसार, ये अल्जाइमर रोग की उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट और प्रगति से लड़ने में मदद कर सकते हैं. ये बच्चों में एडीएचडी के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए भी जाने जाते हैं.

4. सूजन को कम करता है

जीर्ण सूजन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. ओमेगा -3 फैटी एसिड में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं और हृदय रोग, कुछ कैंसर और कई अन्य पुरानी स्थितियों के जोखिम को कम कर सकते हैं.

5. आंखों के लिए लाभकारी

इन दिनों गैजेट्स के बहुत अधिक उपयोग ने खराब नेत्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. एक स्वस्थ आहार और अन्य सावधानियां आंखों से संबंधित समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकती हैं. ओमेगा -3 की पर्याप्त मात्रा अनुसंधान के अनुसार, धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है.

7rvsjn4

Omega-3 Fatty Acids: अपने आहार में ओमेगा -3 फैटी एसिड को शामिल करके अपने नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

पौधों पर आधारित खाद्य स्रोत | Plant-based Food sources


ओमेगा -2 फैटी एसिड के अधिकांश खाद्य स्रोत पशु-आधारित उत्पाद हैं. पौधे आधारित कुछ स्रोत हैं- अलसी, अखरोट, सोया खाद्य पदार्थ, कद्दू के बीज, चिया के बीज, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और भांग के बीज.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.