Hair Care Tips: प्रदूषण बना सकता है आपके बालों को बेकार और बेजान, इन 5 तरीकों से करें बालों की रक्षा

How To Prevent Hair From Pollution: कुछ आसान से उपाय कर आप प्रदूषण से होने वाले बालों के नुकसान से छुटकारा पा सकते हैं. इस प्रदूषित स्थिति में आपके बालों को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं.

Hair Care Tips: प्रदूषण बना सकता है आपके बालों को बेकार और बेजान, इन 5 तरीकों से करें बालों की रक्षा

Hair Care Tips: हम दिन के हर सेकंड में धूल, धुएं और गैसीय प्रदूषकों के संपर्क में आते हैं.

खास बातें

  • कुछ उपाय कर आप प्रदूषण से होने वाले नुकसान से छुटकारा पा सकते हैं.
  • यह समय बालों पर प्रदूषण के प्रभाव को कंट्रोल करने का है.
  • हम दिन के हर सेकंड में धूल, धुएं और गैसीय प्रदूषकों के संपर्क में आते हैं

Ways To Protect Hair From Pollution: पहले पता चला कि प्रदूषण हमारे फेफड़ों का खराब करता है. फिर सामने आया कि यह हमारी त्वचा के लिए भी हानिकारक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके बालों के लिए भी हानिकारक हो सकता है. हम दिन के हर सेकंड में धूल, धुएं और गैसीय प्रदूषकों के संपर्क में आते हैं. बस इससे बचना नहीं है! इन सभी में बालों और स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है, जिससे जलन और क्षति होती है, लेकिन अब और नहीं! यह समय बालों पर प्रदूषण के प्रभाव को कंट्रोल करने का है. कुछ आसान से उपाय कर आप प्रदूषण से होने वाले बालों के नुकसान से छुटकारा पा सकते हैं. इस प्रदूषित स्थिति में आपके बालों को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं.

बालों को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए उपाय-

1. बाहर निकलने से पहले अपने बालों को लपेटकर सुरक्षित रखें. वायु प्रदूषकों और धूल के संपर्क में आने से बचने के लिए बस अपने बालों को दुपट्टे में लपेटें या टोपी पहनें. इसे बांधना नुकसान को कम करने का एक और तरीका है.

2. अपने बालों को रोजाना धोएं. प्रदूषक वास्तव में आपके बालों में घोंसला बना सकते हैं, इसलिए रोजाना शैंपू करना जरूरी है. प्रदूषक छल्ली पर बैठते हैं, इसलिए उन्हें आसानी से धोया जा सकता है. साथ ही रोजाना अपने बालों को धोने से आपके स्कैल्प को खुजली और डैंड्रफ से मुक्त रखा जा सकता है. 

3. हीट-स्टाइलिंग टूल्स को दूर रखें. प्रदूषण पहले से ही नुकसान पहुंचा रहा है, इसलिए बेहतर है कि स्ट्रेटनिंग, ब्लो-ड्राईिंग और कर्लिंग को थोड़ी देर के लिए ब्रेक दिया जाए. बाल जो प्रदूषण के संपर्क में आते हैं, उनमें क्षति, भंगुरता और विभाजन समाप्त होने का खतरा अधिक होता है.

4. हेल्दी बालों के लिए तेल, कंडीशन, स्पा और रिपीट ऑयलिंग और डीप कंडीशनिंग बहुत जरूरी है. नियमित स्पा उपचार की भी सलाह दी जाती है क्योंकि वे बालों को फिर से हाइड्रेट करते हुए क्षति को ठीक करने में मदद करते हैं. आपके बालों में तेल लगाने और डीप कंडीशनिंग करने से खोई हुई नमी वापस आ सकती है.

5. आपको अपने बालों की खातिर अभी भी उनसे दोस्ती करनी होगी. हर दिन हेयर सीरम का इस्तेमाल करने से बालों के क्यूटिकल्स सुरक्षित रहते हैं. गीले बालों पर सीरम की एक से दो बूंदें मध्यम लंबाई के बालों के लिए काफी होती हैं. अगर आपके ऑयली बाल हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल सिरों पर सीरम लगाएं, न कि स्कैल्प पर.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.