कोविड का टीका लगवा रहे हैं? Covid-19 Vaccine लगवाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Covid-19 Vaccine: कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञों ने एक लिस्ट बनाई है. जिसमें यह सुझाया गया है कि कोवि‍ड-19 का टीका लेने के बाद होने वाले लक्षणों से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें. यहां इनमें से कुछ हैं जो आपके लिए मददगार हो सकते हैं.

कोविड का टीका लगवा रहे हैं? Covid-19 Vaccine लगवाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Covid-19 vaccine: टीकाकरण से एक रात पहले आपको पर्याप्त नींद सुनिश्चित करनी चाहिए.

खास बातें

  • टीका लगवाने के कुछ दिन पहले और बाद में आपको शराब का सेवन न करें.
  • आपको भी धूम्रपान से बचना चाहिए.
  • आहार को ताजे फलों और सब्जियों से भरें और घर का बना खाना खाएं.

क्या आप कोविड-19 का टीका लगवा रहे हैं? या कुछ ही दिनों बाद आपका शॉट शेड्यूल किया गया है? जैब लेने से पहले एक हेसल फ्री और कम परेशानी वाला अनुभव के लिए क्या करें और क्या न करें यह जान लेना जरूरी है. टीका लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखें ये हम आपको बताने जा रहे हैं. इन टिप्स से आप खुद को बुखार, शरीर में दर्द और टीकाकरण के बाद दिखने वाले दूसरे लक्षणों से बचा सकते हैं. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञों ने एक लिस्ट बनाई है. जिसमें यह सुझाया गया है कि कोवि‍ड-19 का टीका लेने के बाद होने वाले लक्षणों से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें. यहां इनमें से कुछ हैं जो आपके लिए मददगार हो सकते हैं.

कोविड-19 टीकाकरण से पहले इन बातों और टिप्स का रखें ध्यान (Covid-vaccine: Follow these tips before getting the jab)

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ टिप्स साझा किए. उन्होंने लिखा "कोरोनावायरस महामारी से लड़ने की दिशा में टीकाकरण एक महत्वपूर्ण कदम है. 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोनावायरस वैक्सीन रोलआउट शुरू हो गया है. टीकाकरण करते समय, वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी जरूरी सावधानियों का पालन करना जरूरी है."

Monsoon Hair Care: मानसून में बालों की देखभाल कैसे करें, खुजली, घुंघराले बाल और झड़ते बालों से राहत पाने के लिए घर पर तैयार करें ये तेल

यहां हैं कुछ टिप्स 

1. पर्याप्त नींद लें- टीकाकरण से एक रात पहले आपको पर्याप्त नींद सुनिश्चित करनी चाहिए.

2. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं-  हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने अपने एक इंस्टाग्राम वीडियो में भी उल्लेख किया है, "सभी डॉक्टर सहमत हैं कि टीकाकरण से पहले और बाद में हाइड्रेशन अहम है. जो लोग डिहाइड्रेट हैं वे टीकाकरण की जगह पर ज्यादा दर्द महसूस कर सकते हैं."

m0ucbkb

टीकाकरण से पहले और बाद में हाइड्रेशन अहम है. Photo Credit: iStock

3. शराब से बचें- टीका लगवाने के कुछ दिन पहले और बाद में आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो आपको भी धूम्रपान से बचना चाहिए.

4. घर का बना खाना खाएं- ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो आपके पाचन तंत्र पर भारी पड़ते हों. अपने आहार को ताजे फलों और सब्जियों से भरें और घर का बना खाना खाएं.

डायबिटीज रोग‍ियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं गहरी सांस के योगासन और ध्यान, एक्सपर्ट से जानें कैसे

"अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहे हैं या इलाज करवा रहे हैं, तो टीकाकरण से पहले अपने डॉक्टर से चर्चा करें," बत्रा ने कहा. 

इन सुझावों का पालन करें, घर पर रहें, सुरक्षित रहें और टीका लगवाएं!

(लवनीत बत्रा दिल्ली में न्यूट्रिशनिस्ट हैं.)

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखक हैं.)

International Yoga Day 2021: Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत


स्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए