Fruits For Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 4 फल हैं बेहद फायदेमंद, गाउट के मरीज डेली डाइट में करें शामिल!

Home Remedies For Uric Acid: गठिया के मरीजों की सबसे बड़ी परेशानी यूरिक एसिड को कंट्रोल करना है. अगर एक बार शरीर में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) बढ़ जाता है, इसे कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है. यूरिक एसिड हमारे खानपान से ही बढ़ता है. यूरिक एसिड के लिए फल (Fruits For Uric Acid) काफी लाभकारी हो सकते हैं, सभी नहीं लेकिन कई ऐसे फल हैं जो बड़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.

Fruits For Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 4 फल हैं बेहद फायदेमंद, गाउट के मरीज डेली डाइट में करें शामिल!

Fruits For Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इन 4 फलों का करें सेवन

खास बातें

  • शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से गठिया हो सकता है.
  • यूरिक एसिड को घटाने के लिए इन 4 फलों का करें सेवन.
  • ये फल नेचुरल तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं यूरिक एसिड.

Fruits For Uric Acid Control: गठिया के मरीजों की सबसे बड़ी परेशानी यूरिक एसिड को कंट्रोल करना है. अगर एक बार शरीर में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) बढ़ जाता है, इसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो सकता है. यूरिक एसिड हमारे खानपान से ही बढ़ता है. यूरिक एसिड के लिए फल (Fruits For Uric Acid) काफी लाभकारी हो सकते हैं, सभी नहीं लेकिन कई ऐसे फल हैं जो बड़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल (Control Uric Acid) कर सकते हैं. इन फलों को यूरिक एसिड के घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Uric Acid) में भी शामिल किया जा सकता है. क्योंकि कई घरेलू उपाय गठिया (Arthritis) और यूरिक एसिड के रोगियों को लाभ पहुंचा सकते हैं. यूरिक एसिड घटाने के उपाय (Remedies To Reduce Uric Acid) करना जरूरी है क्योंकि, शरीर में इसका लेवल बढ़ने से यह हड्डियों और जोड़ों के बीच जमा होने लगता है, जिससे जोड़ों में दर्द (Joint Pain), जोड़ों में सूजन, और अकड़न की समस्या पैदा हो जाती है.

अगर यूरिक एसिड को घटाने के तरीके (Ways To Reduce Uric Acid) नहीं अपनाए गए तो यह आपको गंभीर खतरे में डाल सकता है. कई लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Uric Acid) तो आपको सबसे पहले यूरिक एसिड घटाने के लिए नेचुरल तरीकों (Natural Ways To Reduce Uric Acid) को अपनाना चाहिए.

अगर फलों के सेवन से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है भला. यहां 4 ऐसे फलों के बारे में बताया गया है जो यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखकर गाउट के रोगियों (Gout Patients) को भी आराम दिला सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए कमाल हैं ये 4 फल | These 4 Fruits Are Amazing For Reducing High Uric Acid

1. संतरा और नींबू

गठिया के रोगियों या हाई यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट संतरा या नींबू को जरूर शामिल करना चाहिए. रोजाना एक संतरे का सेवन कर यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. संतरा और नींबू में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इन दोनों में सिट्रिक एसिड भी होता है जो यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. इनका सेवन कर शरीर को डिटॉक्सीफाई भी किया जा सकता है.

7qr3voc

Fruits For Uric Acid Control: यूरिक एसिड को घटाने के लिए कारगर है संतरा 

2. सेब

हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं. यह न सिर्फ आपके पाचन को बेहतर बनाना है बल्कि शरीर की कई समस्याओं से रक्षा भी करता है. सेब यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में कारगर माना जाता है. सेब में मौजूद मैलिक एसिड यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है. आप सेब के सिरका के भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. चेरीज

यह फल भी विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की भी भरमार होती है. यह यूरिक एसिड के रोगियों को आराम दिलाने में मदद कर सकता है. चेरीज का सेवन कर शरीर से यूरिक एसिड लेवल को घटाया जा सकता है. चेरीज खाने से जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल्स नहीं बनते हैं जिससे गाउट के रोगियों को भी काफी फायदा मिल सकता है.

vkemjc6g

Fruits For Uric Acid Control: चेरीज का सेवन कर कंट्रोल कर सकते हैं यूरिक एसिड लेवल 

4. केला


इस फल में भरपीर मात्रा में पौटेशियम पाया जाता है. रोजाना केले का सेवन कर यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. केला यूरिक एसिड को छोटे-छोटे क्रिस्टल में बंटने से भी रोक सकता है. गठिया के मरीजों को रोजाना एक केले का सेवन जरूर करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.