Foods For Men's Health: पुरुष अपनी प्रजनन क्षमता और एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए करें सिर्फ इन 5 चीजों का सेवन

Men's Health: पुरुषों को अपने शरीर में विटामिन और खनिजों की कमी को पूरा करने के लिए इन फलों और सब्जियों को शामिल करना चाहिए.

Foods For Men's Health: पुरुष अपनी प्रजनन क्षमता और एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए करें सिर्फ इन 5 चीजों का सेवन

Foods For Men's Health: अपनी डाइट में फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए.

खास बातें

  • अपनी डाइट में फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए.
  • ये फूड्स पुरुष शरीर में पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.
  • यहां हम आपको ऐसे कई फल और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं.

Foods For Men's Fertility: शरीर को हेल्दी रखने के लिए पुरुषों को ऐसी डाइट का सेवन करना चाहिए जो उनकी पोषक तत्वों की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सके. उन्हें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट और कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए. उन्हें अपनी डाइट में फलों और सब्जियों का भी अधिक सेवन करना चाहिए. ये फूड्स निश्चित रूप से पुरुष शरीर में पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे कई फल और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो पुरुषों में फर्टिलिटी को इंप्रूव करने और एनर्जी लेवल में सुधार कर सकते हैं. तो आइए एक नजर डालते हैं इन सुपरफूड्स पर.

सर्दियों में पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, मजबूत इम्यूनिटी के साथ मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी फूड्स | Most Important Foods For Men

1. ब्रोकली

पुरुषों को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है. जरूरी पोषक तत्वों का एक पावरहाउस ब्रोकोली पुरुषों के लिए जरूरी पोषक तत्वों का एक अद्भुत स्रोत है. ब्रोकली कैंसर और दिल की बीमारियों जैसी बीमारियों से बचाव के लिए अच्छा है. यह विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम आदि जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ब्रोकली होमोसिस्टीन लेवल को कम करने में भी मदद करती है. यह अमीनो एसिड को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है, जो बढ़ने पर दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को भी बढ़ा सकता है.

2. सेब

सेब पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसलिए हेल्दी रहने के लिए सेब को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. सेब इम्यूनिटी को मजबूत करने और शरीर में कमजोरी को दूर करने में मदद करता है. यह पुरुषों में पौरूष और यौन कामेच्छा में सुधार करने में भी मदद करता है.

Mineral For Bones: मिनरल से भरपूर ये 6 चीजें हड्डियों की मजबूती के लिए हैं फायदेमंद, डाइट में करें शामिल

 

3. कीवी

पिछले कुछ सालों में कीवी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत, कीवी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है और सीधा दोष के इलाज में भी फायदेमंद होता है. कीवी का सेवन आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है.

4. केला

केला ऊर्जा का सबसे सस्ता और आसानी से उपलब्ध होने वाला स्रोत है. यह कहा माना जाता है कि पुरुष रोजाना केले का सेवन करें क्योंकि यह ब्रोमेलैन एंजाइम का एक बड़ा स्रोत है, जो यौन शक्ति को बढ़ाता है और पुरुषों में नपुंसकता को दूर करने में भी मदद कर सकता है. यह तुरंत ऊर्जा देता है और इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं.

तेजी से हो रहा है वजन कम, लेकिन पेट पर जमी चर्बी नहीं हो रही कम, तो ये है असली वजह...

5. अंडे

अंडे सभी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अंडे को सबसे अच्छे सुपरफूड में से एक माना जाता है. अंडे प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन से भरपूर होते हैं. पुरुषों को अपने दैनिक भोजन में अंडे को शामिल करने की सलाह दी जाती है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com