Foods For Cleansing Lungs: ये 7 फूड्स फेफड़ों की गंदगी को साफ करने के लिए हैं शानदार, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Food To Eat To Cleanse Lungs: फेफड़ों की बीमारियों (Lung Diseases) से बचने के लिए समय-समय पर फेफड़ों की सफाई (Lung Cleaning) जरूर करनी चाहिए. मजबूत फेफड़ों के लिए डाइट के साथ-साथ एक लंग्स क्लीजिंग डाइट (Lung Cleansing Diet) को फॉलो करना आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

Foods For Cleansing Lungs: ये 7 फूड्स फेफड़ों की गंदगी को साफ करने के लिए हैं शानदार, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Lung Cleansing Diet: फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए जरूर करें इन फूड्स का सेवन

खास बातें

  • फेफड़ों को समय-समय पर क्लीन करने की जरूरत होती है.
  • फेफड़ों को नेचुरल तरीके से क्लीन करने के लिए खाएं ये फूड्स.
  • सेब का सेवन फेफड़ों की गंदगी को दूर करने में मददगार है.

How To Clean Your Lungs Naturally: आहार संबंधी फेफड़ों के रोगों की रोकथाम और प्रबंधन में पोषण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और प्रदूषकों की विषाक्तता से निपटने के लिए कारगर माना जाता है. फेफड़ों की बीमारियों (Lung Diseases) से बचने के लिए समय-समय पर फेफड़ों की सफाई (Lung Cleaning) जरूर करनी चाहिए. परिवेश प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के साथ, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपकी डाइट को भी संशोधित किया जाए ताकि आपके फेफड़े रोग मुक्त रहें. हेल्दी फेफड़ों के लिए डाइट (Diet For Healthy Lungs) एक अलग चीज हैं लेकिन फेफड़ों को साफ रखने के लिए फूड्स का सेवन करना भी जरूरी है. कई ऐसे फूड्स हैं जो फेफड़ों को साफ रखने में मदद कर सकते हैं. मजबूत फेफड़ों के लिए डाइट के साथ-साथ एक लंग्स क्लीजिंग डाइट (Lung Cleansing Diet) को फॉलो करना आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ऑक्सीडेटिव घटना से तनाव प्रदूषण से संबंधित बीमारियों को पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

इसलिए इसकी रोकथाम और प्रबंधन में पोषण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और प्रदूषकों की विषाक्तता को संशोधित करता है. फेफड़ों को बीमारियों से दूर रखने के तरीके (Ways To Keep Lungs Away From Diseases) आपको अपनाने होंगे. के साथ हमेशा हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके फेफड़ों की सफाई करने में भी मदद करेंगे.

फेफड़ों की सफाई करने के लिए कमाल हैं ये फूड्स | These Foods Are Amazing For Cleaning The Lungs

1. विटामिन डी से भरपूर फूड्स

विटामिन डी कैल्शियम और फास्फोरस चयापचय में एंजाइमी भूमिका इस तरह से निभाता है कि यह एलर्जी की प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करके, चिकनी मांसपेशियों और फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाकर पहले से ही प्रभावित कोशिकाओं में लक्षणों की गंभीरता को कम करता है. इसलिए, विटामिन डी, पर्याप्त कैल्शियम और फास्फोरस युक्त भोजन फेफड़ों को क्लीन रखने के साथ उन्हें मजबूत बना सकता है.

4btcvlvoLung Cleansing Diet: विटामिन डी का सेवन कर फेफड़ों को हेल्दी रखा जा सकता है

2. करक्यूमिन

हल्दी के इस फाइटोकेमिकल में एंटी-ट्यूमर, एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुणों के साथ-साथ फेफड़ों में विशेष रूप से एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रभाव होता है. यह फुफ्फुसीय फाइब्रोसिस के विकास से भी रक्षा कर सकता है. फेफड़ों की गंदगी को दूर करने के साथ करक्यूमिन लंग्स को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने में भी मदद कर सकता है.

3. वसा

मछली के तेल में पाए जाने वाले ओमेगा-3 ऑयल जैसे वसा कणों के कारण सूजन को कम करने की क्षमता रखते हैं जो सीधे वायुकोशीय उपकला की चोट का कारण बनते हैं. यह अपने एंटी-कोआगुलेंट गुणों के लिए जाना जाता है जो हृदय रोगियों में सुरक्षात्मक होते हैं जो इनडोर और बाहरी प्रदूषण की चपेट में होते हैं.

4. कोलीन

कोलीन कई जैविक कार्यों में शामिल है. कोलीन के आहार स्रोतों में मांस, यकृत, अंडे, मुर्गी पालन, मछली और शंख, मूंगफली, और फूलगोभी शामिल हैं. कोलीन ऑक्सीडेंट प्रजातियों को कम करता है जो कोलेजन क्षरण का कारण बनते हैं. यह फेफड़ों की सफाई करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

5. काली मिर्च

विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत, मिर्च फेफड़ों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. विटामिन सी को एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट कहा जाता है, जो पुराने फेफड़ों के रोग से पीड़ित रोगियों के लिए अत्यधिक लाभकारी है. विटामिन सी शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है जो मुक्त कणों के गठन को कम करता है, इस प्रकार फेफड़ों के ऊतकों को नुकसान की दर को कम करता है.

4r83uekHow To Clean Your Lungs: काली मिर्च एक एंटी ऑक्सीडेंट्स की तरह काम करती है

6. सेब

सेब फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं और कैलोरी में कम होते हैं. इसके अलावा, वे विटामिन की एक बहुतायत के साथ-साथ फ्लेवोनोइड से भरे होते हैं जो एक अच्छी श्वसन प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है. सेब भी क्वेरसेटिन से भरपूर होता है, जो एक फ्लेवोनोइड है जो हमारे फेफड़ों को साफ करने में सहायक होता है.

7. पत्तेदार सब्जियां


पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली, केल, फूलगोभी, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, आदि कुछ स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ हैं. वे लिग्नन्स का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. पत्तेदार हरी सब्जियां फेफड़ों की क्लीजिंग के लिए काफी फयदेमंद हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.