How to Increase Your Appetite: भूख न लगने की वजह से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

अगर आप भूख न लगने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको एक बार इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाना चाहिए, ये प्राकृतिक उपाय आपकी भूख बढ़ाने में मदद करेंगे.

How to Increase Your Appetite: भूख न लगने की वजह से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

How to Increase Your Appetite: भूख न लगने की परेशानी दूर करने के लिए आहार में इन चीजों शामिल करें.

अत्याधिक व्यस्तता और काम के दबाव के कारण कई बार लोगों के पास खाना खाने के लिए भी समय नहीं होता. तनाव और चिंता के कारण भूख नहीं लगती, ये आजकल एक आम समस्या हो गई है. लगातार इस तरह की समस्या होने पर आप बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं. लगातार खाना न खाने से शरीर कमजोर होने लगता है, शरीर में खून की कमी हो सकती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी इसका असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप भूख न लगने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको एक बार इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाना चाहिए, ये प्राकृतिक उपाय आपकी भूख बढ़ाने में मदद करेंगे.

ये टिप्स आजमाएं और भूख न लगने की परेशानी को भूल जाएं (How to Increase Your Appetite)

आंवला : आंवला हमारे पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इससे लीवर ठीक रहता है और पाचन बेहतर होता है. आपको दो चम्मच आंवले का रस, नींबू का रस और थोड़ा सा शहद मिलाकर सुबह पानी के साथ पीना है, इससे आपकी भूख में सुधार होगा और इम्यूनिटी भी बढ़ेगी. आप आंवले को चबा कर कच्चा भी खाते हैं तो ये फायदेमंद साबित होगा. आंवले में विटामिन सी भरपूर पाया जाता है, ऐसे में ये भूख बढ़ाने के साथ ही साथ हमारे शरीर को ढेरों फायदे पहुंचाता है.

अदरक : अदरक औषधीय गुणों वाला होता है. आप सुबह उठकर खाली पेट छोटे से अदरक के टुकड़े पर नमक डाल कर चबा-चबा कर खा लें, तो आपकी भूख न लगने की परेशानी जल्द ही खत्म हो जाएगी. आप अदरक का रस निकाल कर उनमें सेंधा नमक मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.  

Myths About Periods: पीरियड्स में मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने के बारे में फैले इन मिथ्स पर बिल्कुल न करें भरोसा

अजवाइन : अजवाइन पेट के लिए बेहद लाभकारी होता है. भूख नहीं लगती तो आप करीब चार-पांच चम्मच अजवाइन में थोड़ा सा नींबू का रस डालें, अब इसमें काला नमक भी मिला लें. इस तरह अजवाइन को सुबह-शाम गर्म पानी के साथ लें या इसे ऐसे भी चबा सकते हैं, ये खाना में चटपटा लगेगा और आपकी भूख भी बढ़ाएगा.

काली मिर्च : काली मिर्च से पाचन ठीक रहता है, साथ ही ये भूख बढ़ाने में भी कारगर है. काली मिर्च से गैस की परेशानी में भी आराम मिलता है.  इसके लिए थोड़े से गुड़ में आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च मिला लें और इसका सुबह के समय सेवन करें. इसे नियमित रूप से कुछ दिनों तक खाने से भूख लगने लगेगी. 

त्रिफला चूर्ण : त्रिफला चूर्ण पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. रात के समय सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच त्रिफला का चूर्ण मिलाएं और इसका सेवन करें, भूख लगने लगेगी.

Prostate Cancer Early Symptoms: एक्‍सपर्ट से जानें प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.