विज्ञापन
This Article is From Jul 05, 2022

First Aid Guide For Kids: इन 4 कंडिशन में हल्‍की चोट लगने पर जानें बच्चे को घर पर फर्स्ट एड देना का तरीका

First Aid In The Home: अगर बच्चे को हल्की सी चोट लगी है तो घबराने या परेशान होने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपनी जानकारी का दायरा बढ़ाने की ज्यादा जरूरत है, ताकि आप समय रहते बच्चे का सही प्राथमिक उपचार कर सकें.

First Aid Guide For Kids: इन 4 कंडिशन में हल्‍की चोट लगने पर जानें बच्चे को घर पर फर्स्ट एड देना का तरीका
बच्चे अक्सर गिरते रहते हैं ऐसे में मामूली चोट का First Aid घर ही किया जा सकता है.

How Can I Do First Aid At Home? बच्चों को जरा सा भी कुछ हो जाए तो माता-पिता की सांसे अटक जाती हैं.  बच्चों को चोट लग जाए तो पैरेंट्स का घबराना लाजमी भी है. अगर बच्चे को हल्की सी चोट लगी है तो घबराने या परेशान होने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपनी जानकारी का दायरा बढ़ाने की ज्यादा जरूरत है, ताकि आप समय रहते बच्चे का सही फर्स्ट एड दे सकें.  बच्चों को खेलते वक्त अक्सर छोटी मोटी चोट लग ही जाती है. ऐसे में कभी जलने, कटने या खून निकल आने जैसी समस्या हो तो परेशान ना हो बल्कि सही फर्स्ट ऐड दें. दरअसल ऐसे वक्त घबराने या परेशान होकर डॉक्टर के पास भागने की जरूरत नहीं है बल्कि सूझबूझ से काम लिया जा सकता है.  तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों को मामूली चोट लगने पर तुरंत क्या प्राथमिक उपचार दिया जाना चाहिए.

बच्चों में मामूली चोट का घर पर कैसे करें इलाज | How To Treat Minor Injuries In Children At Home

चोट लग जाने पर:

 बच्चे को मामूली चोट लग जाने पर अगर खून निकल रहा हो तो उसे रोकने का तुरंत उपाय किया जाना चाहिए. इसका सबसे अच्छा तरीका है कि चोट वाली जगह को सबसे पहले पानी से अच्छे से धो लें और उसके बाद जब तक खून बंद ना हो तब तक उस जगह पर फिटकरी या फिर बर्फ से रगड़ें. ऐसा करने से कुछ ही देर में खून बंद हो जाएगा. उसके बाद ऑफ्टर शेव लोशन लगाने से भी खून बहना बंद हो जाता है. आप चोट पर कोई एंटीसेप्टिक लोशन भी लगा सकते हैं और उसके बाद उसे साफ सूती कपड़े से चोट पर पट्टी बांध दें.

ओह तो इस वजह से बढ़ता है शरीर में यूरिक एसिड, जानें 8 कारण, पहचान करने का तरीका और नेचुरल इलाज

 मोच आ जाने पर: 

खेलते वक्त बच्चे अक्सर इतनी उछल कूद मचाते हैं कि पैर अक्सर मुड़ जाता है जिसकी वजह से उन्हें मोच आ जाती है और दर्द महसूस होता है. कई बार मोच आने पर उस जगह पर सूजन भी आ जाती है. ऐसे में मोच वाली जगह पर सबसे पहले बर्फ की सिकाई करें इससे काफी आराम मिलता है. इसके अलावा अगर घर पर हो तो क्रेप बैंडेज भी बांधा जा सकता है.

 बार बार उल्टी आने पर:

बच्चे जंक फूड बहुत पसंद करते हैं. ऐसे में अक्सर को बाहर कुछ खा लेते हैं जिससे उन्हें अपच या उल्टी की शिकायत होने लग जाती है. ऐसे में आप बच्चों को नमक चीनी का घोल बनाकर पिला सकते हैं. इससे उल्टी से शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती. इसके अलावा उन्हें नारियल पानी या शिकंजी जैसी ड्रिंक भी पिलाई जा सकती है. इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान बच्चों को पैक्ड ड्रिंक बिल्कुल ना पिलाएं. इसके अलावा इलायची के दानों को तवे पर भून कर उसका मिक्सचर बना लें और 2 ग्राम चूर्ण शहद में मिलाकर बच्चों को दिन में तीन बार चटाएं. इससे काफी राहत मिलती है.

इन 12 कारणों से हो जाती है आपको लीवर की ये भयंकर बीमारी, जानें लीवर सिरोसिस के लक्षण

 बच्चों का पेट दर्द होने पर:

 पेट दर्द एक ऐसी समस्या है जो सबसे ज्यादा को मिलती है. ऐसे में बच्चों को गुनगुने पानी में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पिलाएं. अगर बच्चा छोटा है तो उसकी नाभि के चारो और हींग और पानी का घोल लगाएं. इससे अगर ये गैस का दर्द होगा तो फौरन राहत मिल जाएगी. अगर बच्चा बड़ा है तो उसे तवे पर थोड़ी सुनकर अजवाइन भूनकर गुनगुने पानी के साथ खिलाएं. थोड़ी देर में देखेंगे कि पेट का दर्द से राहत मिल जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या सच में फास्टफूड की वजह से फैल रहा है बिहार में लंगड़ा फीवर? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय
First Aid Guide For Kids: इन 4 कंडिशन में हल्‍की चोट लगने पर जानें बच्चे को घर पर फर्स्ट एड देना का तरीका
पैरासिटामोल, विटामिन डी समेत 50 से ज्यादा दवाएं हुई टेस्ट में फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट
Next Article
पैरासिटामोल, विटामिन डी समेत 50 से ज्यादा दवाएं हुई टेस्ट में फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com