चोट के कारण अपनी जगह से हिल गई है हड्डी तो बेहद अहम है फर्स्ट एड, जानें इसका तरीका

डिस्लोकेशन में आमतौर पर शरीर के बड़े जोड़ शामिल होते हैं. वयस्कों में, चोट का सबसे आम स्थान कंधा है. बच्चों में, यह कोहनी है. अगर जबरन गलत दिशा में मोड़ा जाए तो आपके अंगूठे और उंगलियों में भी ये समस्या हो सकती है.

चोट के कारण अपनी जगह से हिल गई है हड्डी तो बेहद अहम है फर्स्ट एड, जानें इसका तरीका

जोड़ उखड़ने पर ऐसे करें फर्स्ट एड

Dislocation First Aid: डिस्लोकेशन यानी जोड़ उखड़ना (dislocation) एक ऐसी चोट है, जिसमें आपकी हड्डियों (Bones) के सिरे अपनी सामान्य स्थिति से हट जाते हैं. इसका कारण आमतौर पर गिरने या दुर्घटना के कारण होती है. डिस्लोकेशन में आमतौर पर शरीर के बड़े जोड़ (Joints)  शामिल होते हैं. वयस्कों में, चोट का सबसे आम स्थान कंधा है. बच्चों में, यह कोहनी है. अगर जबरन गलत दिशा में मोड़ा जाए तो आपके अंगूठे और उंगलियों में भी ये समस्या हो सकती है.

चोट अस्थायी रूप से आपके जोड़ को अस्थिर कर देती है और इसकी वजह से अचानक गंभीर दर्द और सूजन हो सकती है. आपकी हड्डियों को उनकी उचित स्थिति में वापस लाने के लिए फौरन मेडिकल हेल्प की जरूरत होती है.

पीसीओएस के कारण होने वाले हार्मोनल स्ट्रेस को कंट्रोल करने के लिए डेली करें ये 5 योग आसन

डिस्लोकेशन के लिए फर्स्ट एड (First aid for dislocation)

अगर आपको लगता है कि आपका जोड़ खिसक गया है:

  • मेडिकल केयर में देरी न करें, तुरंत मेडिकल हेल्प लें.
  • जोड़ को न हिलाएं. जब तक आपको मेडिकल हेल्प न मिले, प्रभावित जोड़ को उसकी निश्चित स्थिति में रखें. किसी उखड़े हुए जोड़ को हिलाने की कोशिश न करें या उसे जबरदस्ती अपनी जगह पर वापस लाने की कोशिश न करें. यह जोड़ और उसके आसपास की मांसपेशियों, स्नायुबंधन, तंत्रिकाओं या रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है.
  • चोट वाले जोड़ पर बर्फ लगाएं. ये इंटरनल ब्लीडिंग और घायल जोड़ में और उसके आसपास तरल पदार्थ के निर्माण को नियंत्रित करके सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Weight loss और Blood Sugar कंट्रोल करेगी एक कप कॉफी, बस बनाते वक्त ध्यान रखें ये एक बात...