Fingers Joints Pain: उंगलियों के जोड़ों में दर्द होने से चीजों को पकड़ने और उठाने होती है दिक्कत, तो जानें राहत पाने के उपाय

Finger Joint Pain And Swelling: उंगलियों की परेशानी में सबसे आम इसके जोड़ो का दर्द है. ये दर्द दबाने पर और भी ज्यादा महसूस होता है. उंगलियों के जोड़ों में दर्द होने की कई वजह हो सकती हैं. आज हम आपको इसके बचाव और समस्या से छुटकारा पाने के उपाय भी बता रहे हैं.

Fingers Joints Pain: उंगलियों के जोड़ों में दर्द होने से चीजों को पकड़ने और उठाने होती है दिक्कत, तो जानें राहत पाने के उपाय

यहां उंगलियों में दर्द से बचाव और समस्या से छुटकारा पाने के उपाय.

हम लगभग अपने सभी काम उंगलियों की मदद से करते हैं. ऐसे में अगर उंगली से जुड़ी कोई भी परेशानी हो जाए तो मुश्किल हो सकती है. उंगलियों की परेशानी में सबसे आम इसके जोड़ों का दर्द है. ये दर्द दबाने पर और भी ज्यादा महसूस होता है. उंगलियों के जोड़ों में दर्द होने की कई वजह हो सकती हैं. आज हम आपको इन्हीं वजहों के बारे में बताने जा रहे हैं. यहां जानें कि उंगलियों में दर्द से बचाव और समस्या से छुटकारा पाने के उपाय.

7 पावर पैक फूड्स का सेवन करने से आसपास भी नहीं फटकती हैं बीमारियां, हर छोटी-बड़ी समस्या से करते हैं बचाव

ये हैं उंगलियों के जोड़ों में दर्द के कारण | Causes Of Pain In Finger Joints

1. मोच या खिंचाव

उंगलियों में मोच या खिंचाव आम है. मोच तब आती है जब आपकी उंगलियों के लिगामेंट खिंच जाते हैं या फट जाते हैं. ये खेल के दौरान गिरने, किसी चीज को अजीब तरीके से उठाने और अन्य गतिविधियों के दौरान हो सकता है.

कैसे खरीदें हेल्दी ग्रोसरी आइटम्स? हेल्थ कॉन्शियस लोगों के काम आएगी ये 12 बेस्ट ट्रिक्स, घर में नहीं आएगी एक भी अनहेल्दी चीज

2. डिसलोकेटेड ज्वॉइंट और फ्रैक्चर

डिसलोकेटेड जॉइंट तब होता है जब हड्डियां सही स्थिति में नहीं होती और हैं. वहीं यदि किसी को भी उंगली के जोड़ के पास फ्रैक्चर हुआ है, तो उंगलियों की मदद से कोई भी काम करने या दबाने पर दर्द हो सकता है.

 

3. डायबिटीज

डायबिटीज से पीड़ित लोगों का जब ब्लड शुगर हाई हो जाता है, तो इस स्थिति में मरीज की उंगलियों के जोड़ों में दर्द हो सकता है. ऐसा होने पर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए.

4. गठिया

गठिया अक्सर हाथों और उंगलियों को प्रभावित करता है. रुमेटीयड गठिया (Rheumatoid arthritis) गठिया का एक सामान्य प्रकार है जो जोड़ों के दर्द का कारण बनता है. इसकी वजह से ज्वाइंट में सूजन और लालिमा भी देखी जा सकती है.

गर्मियों में बढ़ जाती है पेट की ये दिक्कत, बचने के लिए इन चीजों को आज से ही खाना छोड़ दें

5. यूरिक एसिड बढ़ने से

कई बार ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ जाता है. इससे आपकी उंगलियों के ज्वाइंट में पेन हो सकता है. यह परेशानी मौसम बदलने पर काफी ज्यादा देखी जाती है. सर्दी बढ़ने पर भी जॉइंट पेन हो सकता है.

उंगलियों में दर्द से बचाव और उपाय | Finger Pain Prevention And Remedies

उंगली के जोड़ों में दर्द को ठीक करने के लिए आइस थेरेपी ले सकते हैं, लेकिन स्थाई समाधान चाहिए तो ये भी पता लगाना बहुत जरूरी है कि आपको दर्द किस कारण से हो रहा है. कारणों को पहचानकर समय पर इलाज कराएं नहीं तो परेशानी बढ़ सकती है. इसके बचाव की बात करें तो काम करते समय नियमित रूप से ब्रेक लें. खेलते समय प्रोटेक्टिव गियर का इस्तेमाल करें. ब्लड शुगर के लेवल और यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखें और हेल्दी डाइट अपनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


<p>अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.