फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए क्‍या खाएं और कैसे करें फेफड़ों को साफ, बढ़ते  Air Pollution का असर कम करेंगी ये चीजें

lung cleansing food to breathe better: एयरपॉल्यूशन सेहत को गंभीर नुकसान होता है खास कर सांस से सबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार डाइट में कुछ चीजें शामिल करने से लंग्स की सेहत को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है.

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए क्‍या खाएं और कैसे करें फेफड़ों को साफ, बढ़ते  Air Pollution का असर कम करेंगी ये चीजें

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए ये टिप्स आएंगे काम

खास बातें

  • एयर पॉल्यूशन (Air pollution) हार्ट हेल्थ पर गंभीर असर डाल रहा है.
  • लंग्स को डिटॉक्स करने वाली चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें.
  • कौन सी चीजें हैं, जो लंग्स क्लीन रखकर उसे मजबूत बनाती है

How can I detox my lungs naturally?: लगातार बढ़ता एयर पॉल्यूशन (Air pollution) हार्ट हेल्थ पर गंभीर असर डाल रहा है. इससे अस्थमा और सांस से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में लंग्स की हेल्थ का ध्यान रखने की जरूरत  बढ़ती जा रही है. विशेषज्ञों के अनुसार डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर और एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स शामिल करने से लंग्स (Lungs) को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है जिससे बॉडी पर एयर पॉल्यूशन का असर कम किया जा सकता है. अगर आप ऐसी जगह पर रह रहे हैं, जहां एयर पॉल्यूशन का लेवल ज्यादा है तो अपनी लंग्स को डिटॉक्स करने वाली चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें. इससे लंग्स की प्रोटेक्ट करने में मदद मिल सकती है और पॉल्यूशन के असर को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कौन सी चीजें हैं, जो लंग्स क्लीन रखकर (Lung Cleansing food)  उसे मजबूत बनाती है जिससे पॉल्यूशन संबंधित इंफेक्शन से आपका बचाव संभव है…..

लंग्स को साफ रखने वाले फूड | How can I detox my lungs naturally | Lung cleansing food to breathe better

अदरक (Ginger) : 

घर-घर में सर्दी खांसी के लिए घरेलू उपाय के रूप में उपयोग में लाया जाने वाला अदरक एंटी फ्लोमेट्री गुणों से भरपूर होता है. यह रेस्पिरेटरी सिस्टम से टॉक्सिक तत्वों को निकाल बाहर करता है. अदरक में मैंगनीज, पोटैशियम, बीटा कैरोटीन और जिंक भी होता जिससे लंग्स हेल्थ बेहतर करने में मदद मिलती है. अदरक को काढ़ा, चाय, ग्रेवी या सलाद में शामिल किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : बड़ी इलायची के फायदे का देंगे हैरान, पुरुषों की ताकत बढ़ाने के अलावा हेल्‍थ को देती है कई लाभ, जानें

हल्दी (Turmeric) : 

हल्दी सांस से संबंधित बीमारियों के कारण होने वाली सूजन को कम करता है. इसमें मौजूद कंपाउंड्स लंग्स को प्राकृतिक रूप से क्लीन करते हैं. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मददगार होता है. हल्दी का कच्चा या पाउडर के रूप में दूध, ग्रेवी, सलाद और स्मूदी में लिया जा सकता है.

शहद (Honey) : 

प्राकृतिक मिठास का सोर्स शहद अपने एंटीबैक्टेरियल गुणों के लिए जाना जाता है. यह रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़ी समस्याओं को कम करता है और लंग्स और श्वसन नली को क्लीन रखने में काम आता है. हल्के गर्म पानी के साथ शहद लेना लंग्स की क्लीनिंग  में काफी मददगार साबित हो सकता है.

लहसुन (Garlic) : 

लहसुन में एलीसिन पाया जाता है.  एलीसिन एंटीबायोटिक की तरह काम करता है और रेस्पिरेटरी सिस्टम को इंफेक्शन से बचाता है. यह सूजन को कम कर लंग्स कैंसर से बचाव करता है. लहसुन अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. लहसुन को कच्चे या ग्रेवी के रूप में लिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : 18 Fun Facts about Bones and Joints: शरीर में कहां है सबसे बड़ी हड्डी और कौन सी हड्डी अकेले ही करती है सारा काम, आपके शरीर से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स

ग्रीन टी (Green Tea) : 

ग्रीन टी से हेल्थ को बहुत फायदा होता है. यह सूजन को कम करने से लेकर वजन घटाने तक में काम आता है. दिन में दो बार ग्रीन टी पीने से लंग्स की सेहत बेहतर होती है.

Lung Cancer: Symptoms, Diagnosis | लंग कैंसर पर AIIMS Expert Oncologist Dr Sunil Kumar के साथ LIVE



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)