विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह सबसे पहले ये एक काम करने से मिलते हैं ये 10 जबरदस्त फायदे, बढ़ जाता है कॉन्फिडेंस और फिटनेस

यहां हम बता रहे हैं कि कैसे सुबह एक्सरसाइज करने से हमारी हेल्थ बेहतर हो सकती है और हमारी ऑलओवर हेल्थ में सुधार हो सकता है.

Read Time: 5 mins
सुबह सबसे पहले ये एक काम करने से मिलते हैं ये 10 जबरदस्त फायदे, बढ़ जाता है कॉन्फिडेंस और फिटनेस
सुबह का वर्कआउट मानसिक दृढ़ता और अनुशासन को बढ़ावा दे सकता है, जिससे लचीलेपन में सुधार होता है.

जब आप सुबह व्यायाम करते हैं, तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करता है और इसे कई घंटों तक बढ़ाए रखता है. यह पूरे दिन वेट मैनेजमेंट और कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है. सुबह व्यायाम करने से आपको दिन में बाद में बहानों का सामना करने की संभावना कम होती है. यह एक्सरसाइज रूटीन बनाने में मदद कर सकता है. यहां हम बता रहे हैं कि कैसे मॉर्निंग एक्सरसाइज करने से हमारी हेल्थ बेहतर हो सकती है और हेल्थ में सुधार हो सकता है.

सुबह सबसे पहले वर्कआउट करने के फायदे | Benefits of working out first thing in the morning

1. मेटाबोलिज्म बढ़ता है

सुबह व्यायाम करने से आपके मेटाबॉलिज्म को किकस्टार्ट करने में मदद मिलती है, जो भोजन को एनर्जी में बदलने के लिए जिम्मेदार है. मेटाबॉलिज्म में इस बढ़ोत्तरी से पूरे दिन कैलोरी बर्न में भी तेजी आ सकती है, जिससे वेट मैनेजमेंट में भी मदद मिलती है.

2. बेहतर ब्रेन क्लियरिटी

सुबह के वर्कआउट से ब्रेन में ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे फोकस, एकाग्रता और सतर्कता में सुधार होता है. यह बढ़ी हुई ब्रेन क्लियरिटी और कॉग्नेटिव फंक्शन को बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़े: सर्दियों में गर्म पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानने के बाद आप भी पीना कर देंगे शुरू

3. बेहतर मूड

व्यायाम से एंडोर्फिन, फील-गुड हार्मोन रिलीज होता है, जो स्ट्रेस, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है. वर्कआउट के साथ दिन की शुरुआत करने से आपके मूड और भावनात्मक सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे बाकी दिन के लिए सकारात्मक माहौल तैयार हो सकता है.

4. अच्छी नींद को बढ़ावा मिलता है

रेगुलर एक्सरसाइज करने से स्लीप पैटर्न में सुधार कर सकता है. सुबह की फिजिकल एक्टिविटी आपके शरीर की सर्कैडियन लय को रेगुलेट करने में मदद कर सकती है, जिससे रात में सो जाना और सुबह तरोताजा महसूस करना आसान हो जाता है.

5. भूख को रेगुलेट करना

सुबह व्यायाम करने से पूरे दिन आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यह क्रेविंग को दबा सकता है और तृप्ति की भावना पैदा कर सकता है, जिससे हेल्दी मील चुनना और बैलेंस डाइट बनाए रखना आसान हो जाता है.

6. एनर्जी बढ़ती है

व्यायाम आपकी मांसपेशियों और टिश्यू में ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन बढ़ाता है, जिससे नेचुरल एनर्जी को बढ़ावा मिलता है. दिन की शुरुआत वर्कआउट से करने से आप घंटों तक एनर्जेटिक और जीवंत महसूस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया खाना खाने का सबसे सही समय, डायजेशन रहेगा हेल्दी और नहीं होगी कोई बीमारी

7. स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम

रेगुलर मॉर्निंग वर्कआउट आपकी इम्यून फंक्शन को बढ़ा सकता है. फिजिकल एक्टिविटी से व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ती हैं, जो आपके शरीर को वायरस और अन्य बीमारियों से बचाने में बड़ी भूमिका निभाती हैं.

8. हार्ट हेल्थ में सुधार

सुबह कार्डियोवस्कुलर व्यायाम जैसे दौड़ना या साइकिल चलाना, हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकता है. रेगुलर एक्सरसाइज से हार्ट मजबूत होता है, ब्लड प्रेशर कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है.

9. बढ़ी हुई मानसिक लचीलापन

सुबह का वर्कआउट मानसिक दृढ़ता और अनुशासन को बढ़ावा दे सकता है, जिससे पूरे दिन चुनौतियों का सामना करने में लचीलेपन में सुधार होता है। समय के साथ, यह मानसिक शक्ति बनाने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

10. आत्मविश्वास बढ़ता है

सुबह लगातार व्यायाम करने से आत्म-सम्मान में सुधार हो सकता है. फिटनेस टारगेट को पाना और फिजिकल प्रोग्रेस का अनुभव करना आत्मविश्वास को बढ़ावा दे सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
सुबह सबसे पहले ये एक काम करने से मिलते हैं ये 10 जबरदस्त फायदे, बढ़ जाता है कॉन्फिडेंस और फिटनेस
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;