Exercise For Stomach Health: ये 5 सरल और प्रभावी व्यायाम पेट को रखते हैं हेल्दी और पाचन स्वास्थ्य में करते हैं सुधार!

Exercise That Help In Digestion: खराब पाचन कम एनर्जी लेवल से जुड़ा हुआ है, इसके सात ही हर समय असहज महसूस करना, मल त्याग में परेशानी, तनाव, खराब आंत और लीवर स्वास्थ्य, और यहां तक कि वजन भी बढ़ सकता है. इन सरल व्यायामों पर एक नजर डालें जो पाचन को इंप्रूव करने में मदद कर सकते हैं.

Exercise For Stomach Health: ये 5 सरल और प्रभावी व्यायाम पेट को रखते हैं हेल्दी और पाचन स्वास्थ्य में करते हैं सुधार!

Exercise That Help In Digestion: कुछ सरल व्यायाम पाचन को इंप्रूव करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • हेल्दी डायजेशन विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है.
  • पाचन विकार शरीर के समग्र स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकते हैं.
  • कुछ व्यायाम आपके पेट के स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकते हैं.

Which Exercise Is Good For Digestion: पाचन भोजन को तोड़ने की प्रक्रिया है जिसे हम ऊर्जा और पोषण के लिए खाते हैं. यह शरीर द्वारा किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है और कई बार हम इसे हल्के में लेते हैं. हेल्दी डायजेशन न केवल विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है बल्कि आपके पेट को हल्का और डिटॉक्स भी रखता है. अपच, कब्ज, अनियमित मल त्याग और अन्य पाचन विकार शरीर के समग्र स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकते हैं और आपके अन्य अंगों पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. खराब पाचन कम एनर्जी लेवल से जुड़ा हुआ है, इसके सात ही हर समय असहज महसूस करना, मल त्याग में परेशानी, तनाव, खराब आंत और लीवर स्वास्थ्य, और यहां तक कि वजन भी बढ़ सकता है. इन सरल व्यायामों पर एक नजर डालें जो पाचन को इंप्रूव करने में मदद कर सकते हैं. हेल्दी खाने की आदतों के अलावा, कुछ व्यायाम आपके पेट के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

पेट की चर्बी कम कर ये व्यायाम पाचन में सहायता करते हैं | These Exercises Reduce Stomach Fat And Keep Digestion Healthy

1. तेज चलना

चलना आपके वर्कआउट रिजीम में शामिल करने के लिए सबसे सरल अभ्यासों में से एक है. रोजाना लगभग तीस से चालीस मिनट तक तेज चलना आपको पाचन संबंधी समस्याओं और अन्य चिकित्सीय स्थितियों से दूर रखता है. यह आंतों की सिकुड़न को उत्तेजित करता है, बृहदान्त्र के माध्यम से मल के पारित होने में मदद करता है.

oj3jdfp8Exercise For Stomach Health: तेज चलना आपको पाचन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकता है

2. साइकिल चलाना

पाचन तंत्र के सुचारू कामकाज में बाइक की सवारी भी काफी प्रभावी है. न केवल पेट की सेहत बल्कि साइकिल चलाने से भी पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है.

3. क्रंचेस

यह एब वर्कआउट पाचन तंत्र को पटरी पर लाने के लिए पेट की मांसपेशियों पर केंद्रित होता है. आप इस अभ्यास के विभिन्न रूपों को आजमा सकते हैं जैसे वर्टिकल लेग क्रंच, लॉन्ग आर्म क्रंच और रिवर्स क्रंच. हेल्दी पाचन के लिए सिट-अप्स या क्रंचेस सबसे अच्छे व्यायामों में से एक हैं. आपके पेट की कोर मांसपेशियां और आंतों को मजबूत करती हैं. वे गैस या सूजन जैसी पाचन समस्याओं को रोकने में भी मदद करते हैं. इससे भी बेहतर यह व्यायाम आपको पेट की चर्बी कम करने और फ्लैट एब्स पाने में भी मदद कर सकता है!

4. योग

कुछ योग मुद्राएं जैसे बोट पोज, चाइल्ड पोज, अधो मुख संवासना, ट्रायंगल पोज और धनुष मुद्रा पाचन में सुधार और पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत अच्छी हैं. वे पेट की मांसपेशियों को खिंचाव और आराम देने में मदद करते हैं और सूजन और एसिडिटी जैसी समस्याओं से बचते हैं. योग आपको तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है जो एक अन्य कारक है जो पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है.

कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, जानें

5. श्वास व्यायाम


आप शायद इसके बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन ब्रीथिंग लेने का यह आसान सा व्यायाम भी आपके पाचन को प्रभावित कर सकता है. सांस लेने का सही तरीका सीने में जलन और सूजन जैसी समस्याओं में मदद कर सकता है. आपको बस इतना करना है कि सीधे बैठें और अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करके गहरी और धीरे-धीरे सांस लेने का अभ्यास करें. यह आपको आराम करने में मदद कर सकता है और इस तरह आपके तनाव को भी मैनेज कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.