लंबी उम्र चाहिए तो दिल को रखें स्वस्थ और करें व्यायाम

एक सप्ताह में चार से पांच दिन व्यायाम करने से बड़े आकार वाली रक्तवाहिनियां जवां रहती हैं. 

लंबी उम्र चाहिए तो दिल को रखें स्वस्थ और करें व्यायाम

ह्यूस्टन:

बेशक ज्यादातर लोगों के पास इस समय एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं होता. लेकिन अगर हेल्दी हार्ट और हेल्दी लाइफ चाहिए तो जरूरी नहीं कि आप इसके लिए रोज रोज समय निकालें. जी हां, हाल ही में सामने आए एक अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार अगर आप सप्ताह में दो या तीन बार 30 मिनट एक्सरसाइज करते हैं तो यह भी अच्छा है. 

अगर आप अपने हृदय और रक्तवाहिनियों को स्वस्थ और जवां रखना चाहते हैं तो आपको एक सप्ताह में चार से पांच बार व्यायाम करना चाहिए. यह नया अध्ययन ‘द जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी’ में प्रकाशित हुआ है. इसमें बताया गया है कि किसी भी तरह का व्यायाम करने से, हृदय संबंधी बीमारियों की वजह से मौत का खतरा कम होता है. इस अध्ययन में यह भी सामने आया है कि अलग-अलग तरह के व्यायाम से विभिन्न आकार की रक्तवाहिनियां अलग-अलग तरह से प्रभावित होती हैं. 

ये भी पढ़ें

तो यह है देश में बढ़ती असमय मौतों की वजह, जानें क्या संभव है बच पाना...

स्वास्थ्य सुविधाएं: 195 देशों में 145वें नंबर पर भारत, भूटान और श्रीलंका भी आगे...

आपकी ये आदत बन सकती है दिल के लिए खतरा...


इस अध्ययन के मुताबिक एक सप्ताह में दो से तीन बार करीब 30 मिनट तक व्यायाम करना मध्यम आकार वाली रक्तवाहिनियों को निर्बाध रखने के लिए पर्याप्त होता है. वहीं एक सप्ताह में चार से पांच दिन व्यायाम करने से बड़े आकार वाली रक्तवाहिनियां जवां रहती हैं. 

डलास के इंस्टीट्यूट फॉर एक्सरसाइज एंड एनवायरनमेंट मेडिसिन (आईईईएम) के बेंजामिन लेवाइन ने बताया, ‘‘यह काम बेहद उत्सुकता से भरा हुआ था क्योंकि इससे व्यायाम प्रोग्राम तैयार करने में मदद मिलेगी.’’ 

लेवाइन ने काह ‘‘हमारे समूह का पहले किया गया काम बताता है कि 70 साल की उम्र होने तक इंतजार करने से बहुत देर हो जाती है और तब तक हृदय की जो हालत हो चुकी रहती है , उसे सामान्य या उसके करीब लाना लगभग असंभव होता है.’’ 

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       
अन्य खबरें