Weight Loss, डायबिटीज और अर्थराइटिस के लिए अचूक उपाय है ये चीज, क्या आप जानते हैं?

Drumstick ke fayde: हमारे दादी नानी के नुस्खों में कुछ चीजें ऐसी हैं जो पुरानी और गंभीर बीमारियों का नेचुरल तरीके से इलाज करने में मददगार हैं. उन्हीं में से एक है सहजन. इसकी फलियां, पत्ते, जड़ और फूल सेहत के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

Weight Loss, डायबिटीज और अर्थराइटिस के लिए अचूक उपाय है ये चीज, क्या आप जानते हैं?

Moringa Health Benefits: ड्रमस्टिक में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण होते हैं.

Drumstick Health Benefits: सहजन को ड्रमस्टिक और मोंरिंगा (Moringa) भी कहा जाता है. अपने गुणों के कारण आयुर्वेद में इसे अमृत के समान माना गया है. ड्रमस्टिक की फलियों को सब्जी बनाने या साबंर या दाल में डालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कई इलाकों में इसकी पत्तियों और फूलों को भी खाया जाता है. इसकी पत्तियों से तैयार पाउडर का उपयोग फूड सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है. ड्रमस्टिक में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी फंगल और एंटी वायरल तत्वों की भरमार होती है. इसके साथ ही इसमें पोटैशियम, फास्फोरस, आयरन जैसे मिनरल भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते है. यही कारण है कि सहजन खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार होते हैं. सहजन के फायदे यहां नहीं थमते बल्कि ये ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है. यहां मोरिंगा के 3 जबरदस्त फायदों के बारे में बताया गया है.

खाली पेट टमाटर का जूस पीने से होते हैं ये 7 गजब के फायदे, ब्लड प्रेशर कंट्रोल, हेल्दी पाचन और वजन घटाने में है रामबाण

सहजन खाने के फायदे (Benefits of Eating Drumstick)

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

सहजन में मौजूद राइबोफ्लेविन ब्लड में शुगर को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है. सहजन की फलियां, पत्ते या फूल सभी इसमें काम आते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए सहजन किसी औषधि से कम नहीं है. इस रोग में फायदे के लिए इसकी फलियों की सब्जी या पत्तियों का सेवन किया जा सकता है.

साइटिका और गठिया में फायदेमंद

साइटिका और गठिया के मरीजों के लिए भी सहजन बहुत फायदेमंद होता है. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए सहजन के पेड़ की छाल के पाउडर का सेवन करना बहुत लाभ देने वाला होता है. इसके लिए सहजन की छाल के पाउडर को शहद के साथ लेना चाहिए. इससे कफ और वात की समस्या भी दूर होती है.

एसिडिटी होने पर इस देसी जड़ी बूटी को पानी में मिलाकर पी लीजिए, चुटकियों में दूर हो जाएगा सारा दर्द और जलन

वजन कम करने में फायदेमंद

सहजन वजन कम करने में काम आ सकता है. इसके लिए सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है. ड्रमस्टिक में पाया जाने वाला क्लोरोजेनिक एसिड वजन कम करने में मदद करता है.

How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.