क्या आपको पता है जम्हाई क्यों आती है? ज्यादा जम्हाई आना क्या हेल्थ प्रोब्लम है? यहां जानें हर सवाल का जवाब

Reason For Yawning Continuously: इसका जवाब इतना आसान नहीं है. यह सवाल वैज्ञानिकों के लिए भी अभी तक पहेली बना हुआ है. इसे लेकर कई सारी स्टडी की जा चुकी है, लेकिन अभी तक इसका कोई निश्चित कारण नहीं मिल पाया है.

क्या आपको पता है जम्हाई क्यों आती है? ज्यादा जम्हाई आना क्या हेल्थ प्रोब्लम है? यहां जानें हर सवाल का जवाब

Reason For Yawning Continuously: जम्हाई को रोका नहीं जा सकता है.

Is Yawning Too Much A Health Problem?: जम्हाई या उबासी शरीर की ऐसी क्रिया है, जिसे रोका नहीं जा सकता. किसी भी वक्त और किसी भी परिस्थिति में व्यक्ति को जम्हाई आ सकती है. कोई व्यक्ति अगर आपके सामने जम्हाई ले रहा हो, तो आपके लिए भी रुकना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आपके मन में भी सवाल होगा कि आखिर हमें जम्हाई आती क्यों हैं? इसका क्या कारण है? क्या ज्यादा जमाई लेना किसी हेल्थ प्रॉब्लम का संकेत है? इसका जवाब इतना आसान नहीं है. यह सवाल वैज्ञानिकों के लिए भी अभी तक पहेली बना हुआ है. इसे लेकर कई सारी स्टडी की जा चुकी है, लेकिन अभी तक इसका कोई निश्चित कारण नहीं मिल पाया है.

जीरा हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं! क्या आप जानते हैं जीरे के इन 10 जबरदस्त फायदों के बारे में?

क्या जम्हाई नींद और थकान का संकेत है?

आमतौर पर जम्हाई सोने से पहले या बाद में आती है, इसलिए इसे नींद का संकेत माना जाता है. उबाऊ या थकाऊ काम करने वाले लोगों में भी अक्सर जम्हाई आती है. कई लोगों को वर्कआउट या इंटेंस स्पोर्ट एक्टिविटी के बाद भी जम्हाई आती है. लेकिन अभी तक किसी भई रिसर्च में इसे प्रूव नहीं किया जा सका है. कई स्टडीज में यह भी दावा किया गया है कि जम्हाई लेना सतर्कता बढ़ने का संकेत हैं. इस क्रिया में गहरी सांस ली जाती है. इससे हमारे ब्रेन तक ब्लड फ्लो बढ़ता है.'

क्या जम्हाई से मस्तिष्क तापमान नियंत्रित होता है?

जम्हाई को हमारे शरीर के तापमान से भी जोड़ा जाता है. जर्मनी के एक रिसर्च इंस्टीट्यूट के मुताबिक जम्हाई लेने से मस्तिष्क में तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.  जम्हाई आने का एक कारण यह भी बताया जाता है कि जब हम जम्हाई लेते हैं तो आपके फेफड़ें स्ट्रेच हो जाते हैं जिसका असर हार्ट पर भी होता है और आप ज्यादा जागृत महसूस करते हैं.

आखिर बैंगनी रंग के फूड्स खाने को लेकर क्यों पागल हैं लोग? क्या है इस रंग के फलों और सब्जियों की खासियत

ज्यादा जम्हाई किस बात का संकेत है?

जम्हाई आना सामान्य है. हालांकि, अगर आपको जरूरत से ज्यादा जमाई आती है तो ये किसी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. ज्यादा जम्हाई से जुड़ी सबसे आम मेडिकल प्रॉब्लम नींद की कमी, अनिद्रा, स्लीप एपनिया, नार्कोलेप्सी हैं. तो अगर ज्यादा जम्हाई यानी उबासी आपको कर रही हो परेशान तो समझ जाएं या तो नींद पूरी नहीं हुई या शरीर को आराम की जरूरत.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.