Diwali Health Tips: दिवाली पर जमकर खाएं लेकिन इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं बिगड़ेगी सेहत, रहेंगे फिट

त्योहार आते ही घर में कई तरह के पकवान बनाना शुरू हो जाते हैं. त्योहारी सीजन में जश्न के साथ हेल्थ को कैसे मैनेज करें, इस विषय में कुछ टिप्स बताई जा रही हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

Diwali Health Tips: दिवाली पर जमकर खाएं लेकिन इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं बिगड़ेगी सेहत, रहेंगे फिट

Tips For Eating Healthy And Staying Fit : धनतेरस से लेकर भाई दूज तक दिवाली के पांच दिनों के इस त्योहार में धूम धड़ाके के साथ खाना पीना भी जमकर होता है. त्योहार के इस मौसम में कई सारे स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं. लगातार तेल, मसाले और मैदा वाली डिशेज खाने से मजा तो खूब आता है लेकिन त्योहारों के बाद इसका असर भी शरीर पर नजर आने लगता है. डाइजेशन की प्रॉब्लम के साथ ही त्योहारों के मौसम में तेजी से वजन भी बढ़ जाता है. ऐसे में त्योहारी सीजन में जश्न के साथ-साथ खुद को फिट और हेल्दी रखना भी जरूरी हो जाता है. इसके लिए आप कुछ जरूरी टिप्स फॉलो कर सकते हैं जो आपको हेल्दी और फिट बनाए रखें.


त्योहार पर फिट और हेल्दी रहने के टिप्स (Tips For Staying Fit and Healthy in Festival)


 खाने की करें प्लानिंग : त्योहार शुरू होने से पहले ही एक लिस्ट तैयार करें, जिसमें आप ऐसी चीजों को शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरपूर हों. इसके लिए आप अपनी थाली में लो फैट वाले प्रोटीन युक्त साबुत अनाज, फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. इस दौरान अधिक कैलोरी वाला खाना खाने से बचें. ऐसा करके आप हेल्दी फूड के साथ त्योहार को भी एन्जॉय कर पाएंगे.

मात्रा का रखें ध्यान : त्योहार के सीजन में एंजॉय करना बनता है, लेकिन अपनी सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. कोई भी चीज अधिक मात्रा में ना खाएं. इससे आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. संयमित मात्रा में खाने से उसका स्वाद भी बना रहेगा और आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : सुबह उठते ही खाली पेट 1 चम्‍मच शहद के साथ खाएं सिर्फ 1 लहसुन की कली, होंगे ऐसे गजब के फायदे, रह जाएंगे हैरान

हाइड्रेटेड रहें : त्योहारी सीजन में हम सभी हाइड्रेटेड रहना भूल जाते हैं. इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. अपनी भूख को कंट्रोल करने और अधिक तेल मसाले वाला या मिठाइयों को खाने से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें. पर्याप्त पानी पीने से अनावश्यक और अधिक खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

खाएं हेल्दी फूड : त्योहार का सीजन हो और मीठा न बने, ऐसा बिल्कुल नहीं हो सकता. फेस्टिव सीजन में आप रागी, गुड़ और घी से बने स्वादिष्ट पंजीरी लड्डू का सेवन कर सकते हैं. रागी और ज्वार में आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं गुड़ एक प्राकृतिक स्वीटनर है. घी सेहत के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है. इन पारंपरिक मिठाइयों को त्योहार के सीजन में खाकर आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं.

एक्टिव रहें : त्योहारी सीजन में अपनी दिनचर्या को प्रभावित न करें. नियमित रूप से योग, व्यायाम, जॉगिंग जो भी वर्क आउट आप करते हैं उन्हें बिना गैप के जारी रखें. ऐसा करने से आपके शरीर की अनावश्यक कैलोरी भी बर्न होगी, साथ ही आप चुस्त और एनर्जेटिक बने रहेंगे.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)