Diet Tips: पालक के साथ इस चीज को मिलाकर खाने से होते हैं भारी नुकसान, जानकर हो जाओगे हैरान

Diet Tips: पालक पनीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, यह एक भारतीय डिश है जिसे हेल्थी माना जाता हैं और सभी लोग इसे चाव से खाते हैं. लेकिन तब क्या हो अगर हम कहें कि आप जिस सब्जी को बहुत ही स्वाद लेकर के खा रहे हैं, वो आपकी सेहत को नुकसान पहुचां सकती है.

Diet Tips: पालक के साथ इस चीज को मिलाकर खाने से होते हैं भारी नुकसान, जानकर हो जाओगे हैरान

डाइट टिप्स: यहां जानिए क्यों पालक और पनीर का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए

Diet Tips: पालक पनीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, यह एक भारतीय डिश है जिसे हेल्थी माना जाता हैं और सभी लोग इसे चाव से खाते हैं. लेकिन तब क्या हो अगर हम कहें कि आप जिस सब्जी को बहुत ही स्वाद लेकर के खा रहे हैं, वो आपकी सेहत को नुकसान पहुचां सकती है. जी हां हाल ही में न्यूट्रीशियन नामी अग्रवाल नें अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक रील शेयर की है, जिसमें उन्होंने पालक और पनीर को एक साथ ना खाने की वजह बताई है. ऐसे कई कारण हैं जिनकों जानने के बाद आप इस स्वादिष्ट सब्जी को खाना बंद कर सकते हैं.

वजन घटाने के सारे नुस्खे हो गए हैं फेल तो किचन की रानियां कही जाने वाली इन 5 वेट लॉस मसालों का करें इस्तेमाल

उलझ जाते हैं लंबे बाल तो Long Hair को सिल्की और मजबूत बालों के लिए करें ये एक काम

सर्दियों में रात को सोने से पहले अंजीर वाला दूध पीने से मिलते हैं ये गजब फायदे, जानें बनाने का तरीका


पालक पनीर साथ में खाना नहीं है हेल्दी, चलिए जानते हैं कैसे -

न्यूट्रिशनिस्ट नामी अग्रवाल ने बताया कि, " खाने में कई ऐसी हेल्दी चीजे हैं  जिन्हें साथ में खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. हेल्थी खाने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अच्छा खाना खा रहे हैं. अच्छा खाने से साथ ही उनका सही कॉम्बिनेशन भी उतना ही जरूरी होता है."

वह बताती हैं कि कैसे पालक और पनीर को साथ में खाना हानिकारक है. उन्होंने डिटेल में बताया, "कुछ कॉम्बिनेशन ऐसे होतें हैं जो एक साथ मिलने पर एक-दूसरे के पोषक तत्वों को कम कर देते हैं. इन्हीं में से एक है आयरन और कैल्शियम. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है वहीं पनीर कैल्शियम से भरपूर होता है. ये दोनों जब साथ मिलते हैं तो कैल्शियम आयरन के पोषक तत्वों को कम कर देता है."

क्योंकि पनीर को बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें प्रोटीन और कैल्शियम दोनों ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, ई, और के, के साथ ही ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं. जब इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाते हैं तो पनीर में पाया जाने वाला कैल्शियन पालक से मिलने वाले आयरन के पोषक तत्वों को कम कर देता है.

क्योंकि पालक में पाया जाना वाले आयरन का  5% से भी कम हिस्सा हमारे शरीर को मिल पाता है, इसलिए हमारे शरीर को जरूरत से कम आयरन ही प्राप्त होता है. वहीं पालक में पाया जाने वाला ऑक्सालेट एक ऐसा एंटीन्यूट्रिएंट हैं जो हमारे शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने से रोकता है. ऐसे में हमारे शरीर को आयरन और कैल्शियम दोनों ही पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाते हैं. वो आखिर में कहती हैं कि," अगर आपको पालक से भरपूर मात्रा में आयरन चाहिए तो आपको पालक के साथ पनीर के अलावा आप पालक आलू या पालक कॉर्न को साथ में खा सकते हैं." 

भविष्य में आप कोई भी खाना बनाते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.