विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

सरसों के तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, बिल्कुल साफ हो जाएगा डैंड्रफ, वापस कभी नहीं लौटेगा

Dandruff Home Remedies: सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो डैंड्रफ की समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसके तेल का इस्तेमाल कैसे करना है.

Read Time: 4 mins
सरसों के तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, बिल्कुल साफ हो जाएगा डैंड्रफ, वापस कभी नहीं लौटेगा
Mustard Oil Benefits: सरसों का तेल बालों के लिए फायदेमंद होता है.

Dandruff Home Remedies: आज के समय में बालों से जुड़ी समस्या ऐसी हो गई हैं जिससे अमूमन लोग परेशान हैं. फिर वो चाहे बालों का झड़ना हो, सफेद होना हो या फिर डैंड्रफ. ये सभी बालों से जुड़ी ऐसी समस्या हैं जो लोगों को परेशान कर देती हैं. बात करें डैंड्रफ की तो ये बालों के झड़ने की एक वजह होती है. क्योंकि यह स्कैल्प को ड्राई और बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है. जो हेयर फॉल की वजह बनता है. इसके साथ ही बालों पर डैंड्रफ होने से पीठ और माथे पर छोटे-छोटे दाने भी हो जाते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू और ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इनसे रिजल्ट 100 परसेंट आए ऐसा जरूरी नही है. ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु उपायों की मदद भी ले सकते हैं. सरसों का तेल इसके लिए एक उपयोगी रेमेडि साबित हो सकता है. 

दरअसल, सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो इस समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसके तेल का इस्तेमाल कैसे करना है.

यह भी पढ़ें: रोज रात को सोने से पहले नाभि में लगा लें ये तेल, सेहत पर दिखेगा असर, बढ़ जाएगा चेहरे का निखार

सरसों का तेल और नींबू का रस 

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप सरसों के तेल में नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपके एक बाउल में अपनी बालों की ग्रोथ के हिसाब से तेल लेना है और इसमें आधा या एक नींबू का रस मिलाना है. इन दोनों को मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगाकर लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ देना है. इसके बाद किसी माइल्ड या एंटी डैंड्रफ शैंपू से बालों को धो लेना है. बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं. 

सरसों का तेल और दही 

सरसों के तेल में दही को मिलाकर लगाने से भी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आपको एक कटोरी में बालों की ग्रोथ के हिसाब से दही लेना है और फिर इसमें सरसों के तेल को अच्छी तरह से मिल्स कर लेना है. अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धोलें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सरसों का तेल और मेथी 

सरसों के तेल में मेथी को मिलाकर लगाने से भी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए एक बर्तन में सरसों का तेल लें और इसमें 1-2 चम्मच मेथी दाना डालकर इसे अच्छे से उबालें. जब तेल का रंग बदलने लगे तो इसे छानकर अलग कर लें. ठंडा होने पर इस तेल को बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
सरसों के तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, बिल्कुल साफ हो जाएगा डैंड्रफ, वापस कभी नहीं लौटेगा
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Next Article
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;