भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,880 मामले, XBB.1.16 वैरिएंट के लक्षण को अनदेखा करना खतरनाक

Covid updates: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के मामलों में तेजी आई है. कोविड-19 के नए वैरिएंट XBB.1.16 को इसके लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है. 

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,880 मामले, XBB.1.16 वैरिएंट के लक्षण को अनदेखा करना खतरनाक

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,880 मामले

नई दिल्ली:

Covid updates: भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के मामले पांच हजार के आंकड़े को पार कर गए हैं. देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 5,880 नए मामले दर्ज किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में वर्तमान में 35,199 सक्रिय कोविड -19 मामले हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से उचित स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ तैयार रहने और सतर्क रहने का आग्रह किया है. कोविड-19 के नए वैरिएंट XBB.1.16 को इसके लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है. बता दें कि इस वेरिएंट को अब तक 20 से ज्यादा देशों में डिटेक्ट किया जा चुका है.

Eye Health: इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में आज ही करें शामिल, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

नए वैरिएंट से सुरक्षित रखने के लिए क्या करें

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 के इस वैरिएंट पर नजर बना रखी है. कोविड-19 के इस नए वैरिएंट XBB.1.16 को अत्यधिक संक्रामक बताया जा रहा है, लेकिन इससे कोई गंभीर जटिलता नहीं होती है. डब्ल्यूएचओके की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में वैरिएंट की गंभीरता पर कोई लैबोरेटरी स्टडी नहीं है. 

Evergreen Flowers: सदाबहार में कई औषधीय गुण, मधुमेह से लेकर त्वचा रोग में मिलता है लाभ, बालों के लिए है नेचुरल डाई

XBB.1.16 वैरिएंट के लक्षण (symptoms of the XBB.1.16 variant)

कोविड-19 के इस नए वैरिएंट XBB.1.16 के लक्षण पिछले स्ट्रेन से मिलते-जुलते हैं, ऐसे में इसके लक्षण को पहचानना बेहद जरूरी है-

-गले में खरखराहट

-बुखार

-नाक का बहना

-कफ

-थकान

-पेट की समस्याएं

Weight Loss Exercises: मोटापा से हो गए हैं परेशान तो वजन घटाने के लिए 10 मिनट रोज करें ये एक्सरसाइज

सुरक्षित रहने के लिए फैलो करें ये टिप्स (Stay safe with these tips))

कोविड-19 के बढ़ते मामलों को सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. ऐसे में सभी को मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, नियमित रूप से हाथ धोना, टीका लगवाना और सार्वजनिक समारोहों से बचनें जैसे नियमों का पालन करना होगा. अगर कोविड-19 जैसे कुछ भी लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत जांच कराई जानी चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com