विज्ञापन
Story ProgressBack

जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके

Skin related problems in summer: बेहद गर्म मौसम, एयर कंडीशन का असर, शरीर में पानी की कमी और पसीने की अधिकता से स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी लोगों को जमकर परेशान करती हैं.

Read Time: 4 mins
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके

Summer skin problems: बढ़ती गर्मियों में स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सिलसिला भी लगातार बढ़ता रहता है. बेहद गर्म मौसम, एयर कंडीशन का असर, शरीर में पानी की कमी और पसीने की अधिकता से स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी लोगों को जमकर परेशान करती हैं. ऐसे में कई बार लोग आम दिक्कतों में भी ज्यादा चिंता करने लगते हैं या कई बार गंभीर समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे वह बढ़कर विकराल हो जाती है. जागरूकता की कमी से ऐसा होना लाजिमी है. इनसे बचने के लिए आइए जानते हैं कि गर्मियों में स्किन में होने वाली कुछ बड़ी समस्याओं को कैसे पहचानें और उसके दूर करें.

गर्मियों में होती हैं स्किन से जुड़ी से समस्याएं (Skin related problems occur in summer)

गर्मियों में स्किन पर होने वाले चकत्ते 

गर्मियों में सूरज की तपती रोशनी, कीड़े और जहरीले पौधों के बढ़ते संपर्क से स्किन पर कुछ खुजली और दर्दनाक चकत्ते हो सकते हैं. खुजलीदार दाने या बड़ी घमौरी के अलावा धूप से झुलसी त्वचा गर्मियों में आपको परेशान कर सकती है.

मुंहासे आना

जब पसीना स्किन पर बैक्टीरिया और तेल के साथ मिल जाता है, तो यह उसके रोम छिद्रों को बंद कर सकता है. अगर चेहरे की स्किन पिंपल-प्रोन हैं, तो अक्सर इसका ब्रेकआउट होता है.

सूखी या पपड़ीवाली स्किन

जब बाहरी हवा गर्म और आर्द्र होती है, तब स्किन का शुष्क, चिड़चिड़ा या पपड़ी वाला होना मुमकिन है. क्योंकि तेज धूप और गर्मी में लोग स्वीमिंग पूल और एयर कंडीशनिंग में ज्यादा समय बिताने लगते हैं. इसकी नमी हमेशा बरकरार नहीं रहती और स्किन की समस्या शुरू हो जाती है.

फॉलिक्युलिटिस

आपके शरीर पर हरेक बाल या रोएं एक छिद्र से निकलते हैं जिसे रोम कूप कहा जाता है. जब रोएं संक्रमित हो जाते हैं, तो आपको फॉलिक्युलिटिस हो जाता है. संक्रमित बालों के रोम फुंसियों जैसे दिखते हैं, लेकिन उनमें खुजली और कोमलता होती है.

मेलास्मा

तेज धूप में ज्यादा बाहर रहने से आपके चेहरे पर हल्के और गहरे भूरे रंग के धब्बे हो जाते हैं जो दूसरे लोगों को दूर से दिखने लगते हैं. कई बार इसमें खुजली और चुभन भी महसूस होता है. कुछ मामले में इनमें नमी भी भर जाती है.

सूरज की तेज रोशनी से एलर्जी या सनबर्न

जब आप ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं तो आपको पित्ती ( स्किन पर एलर्जी का रिएक्शन) या सनबर्न हो जाता है. खास तौर पर यह उन लोगों को होता है जिनकी खुद की या परिवार में किसी शख्स की स्किन ज्यादा सेंसेटिव होने की मेडिकल हिस्ट्री है. इसमें स्किन पर लाल, पपड़ीदार और बेहद खुजली वाले दाने दिखाई देते हैं. कुछ लोगों को छाले भी हो जाते हैं.

समर स्किन प्रॉब्ल्मस से कैसे पाएं छुटकारा

एक्सपर्ट डर्मेटोलॉजिस्ट गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं. उनके मुताबिक, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने, सफाई रखने, ढीले और सूती कपड़े पहनने, बिना बेहद जरूरी काम के बाहर धूप में नहीं निकलने, निकलें तो जूता-छाता-चश्मा समेत सभी सुरक्षा उपायों को अपनाने, अच्छी सनस्क्रीन क्रीम लगाने,  स्किन को मॉश्चराइज रखने, समय पर नहाने, देर तक एयरकंडिशन में नहीं रहने, दूसरे के तौलिए वगैरह का इस्तेमाल नहीं करने और छाया में रहने जैसे कई एहतियात बरतने चाहिए. हालांकि, अगर इन सबके बावजूद स्किन की कोई दिक्कत बनी रहती है तो फिर नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर दवा लेने की सलाह दी जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;