Benefits of Drinking Lukewarm: सर्दी-जुकाम से राहत और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है गुनगुना पानी, जानें इसे पीने के फायदे

Benefits of Drinking Lukewarm: सेहत को मद्देनजर रखते हुए अगर आपको अपने दिन की अच्छी शुरुआत करनी है तो गुनगुने पानी से बेहतर और कोई विकल्प नहीं है. गुनगुना पानी आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म रेट में सुधार करता है इससे आपका डाइजेशन भी बेहतर होता है.

Benefits of Drinking Lukewarm: सर्दी-जुकाम से राहत और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है गुनगुना पानी, जानें इसे पीने के फायदे

Benefits of Drinking Lukewarm: सर्दी के दिनों में गुनगुना पानी पीने के फायदे.

Benefits of Drinking Lukewarm: हेल्थ एक्सपोर्ट्स हों या फिर डाइटिशियन सभी दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करने की सलाह देते हैं. दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी पीने के ढेर सारे फायदे हैं. सर्दियों में गर्म पानी के फायदे कहीं ज्यादा बढ़ जाते हैं. ठंड के दिनों में बाहर का टेंपरेचर कम होता है ऐसे में बॉडी और बाहर के टेंप्रेचर के बीच बैलेंस बनाने के लिए हमें अपनी बॉडी को गर्म रखने की जरूरत होती है. पानी का तापमान आपकी बॉडी के नार्मल टेंपरेचर जितना होना चाहिए इसलिए गुनगुना या गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है. अक्सर हम बॉडी को डिटॉक्स करने या गले की खराश को दूर करने के लिए गर्म पानी का सहारा लेते हैं.

गर्म या गुनगुना पानी पीने के हैं ढेर सारे फायदे (Benefits of Drinking Lukewarm During Winters)

दिन की शुरुआत के लिए बेस्ट ड्रिंक

सेहत को मद्देनजर रखते हुए अगर आपको अपने दिन की अच्छी शुरुआत करनी है तो गुनगुने पानी से बेहतर और कोई विकल्प नहीं है. गुनगुना पानी आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म रेट में सुधार करता है इससे आपका डाइजेशन भी बेहतर होता है. आपको बता दें ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी बहुत ज्यादा फायदेमंद है. सर्दियों में कब्ज़ और बवासीर जैसी शिकायतें बढ़ जाती हैं जो गर्म पानी पीने से दूर की जा सकती हैं.

ब्लड सर्कुलेशन करता है इम्प्रूव

गर्म पानी ब्लड वेसल्स को उत्तेजित करता है जिससे सर्कुलेशन में सुधार होता है. सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन इफेक्ट सकता है क्योंकि नसें सर्दियों की वजह से सिकुड़ी हुई होती हैं. ऐसे में गर्म पानी ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में काफी मददगार साबित होता है.

बॉडी पेन को दूर करने में मददगार

गर्म पानी पीने से मसल्स में ऐंठन, सिर दर्द, और पीरियड्स के दिनों में होने वाली ऐंठन ठीक होती है. गर्म पानी हमारे शरीर की मसल्स को शांत कर गर्मी देने का काम करता है. गर्म पानी पीने से दर्द में आराम मिलता है और ऐंठन भी काफी हद तक कम हो जाती है.

गर्म पानी सर्दी जुकाम को रखता है दूर

गर्म पानी सर्दियों में ढेर सारी बीमारियों का इलाज है. अगर आपको सर्दी के मौसम में खांसी सर्दी या जुकाम हो गया है या फिर आप किसी वायरस का शिकार हो गए हैं तो गर्म पानी पिएं. दरअसल गर्म पानी में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है. गर्म पानी की भाप हर तरह की सर्दी और एलर्जी की शिकायत को दूर करने का बेहतरीन उपाय है.

वजन घटाने में मददगार

कई रिसर्च ये बताती है कि गर्म पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है जो आपके फैट को तोड़ने में मदद करता है. गर्म पानी पीने से बहुत ही हेल्दी तरीके से आप अपना वजन घटा सकते हैं. तो अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी में है तो अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर करें और फिर रिजल्ट देखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.