Cold And Cough: बच्चे को बार-बार होता है सर्दी और जुकाम तो हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियां का हो सकता है संकेत

Cold And Cough: बच्चे को बार-बार सर्दी जुकाम होना कमजोर इम्यूनिटी का संकेत है, इसके साथ ही ये सांस से जुड़ी बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं.

Cold And Cough: बच्चे को बार-बार होता है सर्दी और जुकाम तो हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियां का हो सकता है संकेत

Cold And Cough: बच्चे को सर्दी जुकाम बना रहता है तो इन बातों का रखें ध्यान.

बदलते मौसम का असर सबसे पहले छोटे बच्चों पर पड़ता है. तापमान में आ रही कमी ठंड की दस्तक का इशारा कर रही है. इसी के साथ बच्चों में सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं. कई बार बच्चों में सर्दी जुकाम होना सामान्य होता है वहीं कई बार ऐसा होना खतरे की घंटी हो सकती है. बच्चे को बार-बार सर्दी जुकाम होना कमजोर इम्यूनिटी का संकेत है, इसके साथ ही ये सांस से जुड़ी बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं. बच्चों में बार-बार सर्दी जुकाम होना अस्थमा और निमोनिया जैसी गंभीर बीमारी का खतरा पैदा कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि बच्चों में ये समस्या किन बीमारियों का जोखिम बढ़ाती हैं.

सर्दी जुकाम की समस्या इन बीमारियों की हो बन सकती है वजह-

1. निमोनिया

निमोनिया (Pneumonia) बच्चों में होने वाली सबसे आम बीमारी है, कुछ मामलों में इस वजह से शिशु की मौत भी हो जाती है. निमोनिया होने पर बच्चों में सर्दी-जुकाम, गले में संक्रमण आदि लक्षण दिखाई देते हैं. इस बीमारी में बच्चे के लंग्स में इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है, जिससे बच्चे को सांस लेने में दिक्कत आ सकती है. 

Mouth Ulcer: क्या है मुंह में छाले होने की वजह? यहां जानें कारण और इससे होने वाली बीमारियां

ehhe8le

निमोनिया (Pneumonia) बच्चों में होने वाली सबसे आम बीमारी है,Photo Credit: iStock

2. अस्थमा

धूल, मिट्टी और प्रदूषण की वजह से छोटे बच्चों में भी अस्थमा की समस्या हो सकती है. ऐसे बच्चों में कफ की समस्या और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. 

Fertility By Age: 35 से 40 साल की महिलाओं की प्रजनन क्षमता में जमीन आसमान का अंतर, जानें किस उम्र में कितनी घट जाती है फर्टिलिटी

3. इंफेक्शन

किसी भी तरह के इंफेक्शन की वजह से बच्चों में बार-बार सर्दी जुकाम की समस्या देखने को मिलती है. सांस लेने वाली नली में इन्फेक्शन होने से बच्चों को सांस लेने और छोड़ने में समस्या हो सकती है. इंफेक्शन की वजह से छाती में कफ, जुकाम और बुखार जैसी परेशानी होती है, जो कभी-कभी गंभीर समस्या बन सकती है.

4. साइनसाइटिस

साइनसाइटिस नाक और साइनस की परत की सूजन की वजह से होती है. यह बच्चों में एक बहुत ही आम संक्रमण है. वायरल साइनसाइटिस आमतौर पर सर्दी के साथ होती है. बैक्टीरियल साइनसिसिस एक सेकेंडरी इंफेक्शन है जो सर्दी या एलर्जी के दौरान साइनस में बैक्टीरिया के फंसने के कारण होता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.