विज्ञापन
Story ProgressBack

Chocolate Day 2024: भारत में सबसे महंगी बिकती है ये चॉकलेट, लाखों में है कीमत, पढ़िए डार्क चॉकलेट खाने के फायदे

Chocolate Day 2024: दुनिया में अलग-अलग प्रकार की चॉकलेट हैं. वैलेंटाइन डे से पहले चॉकलेट डे के दिन जानिए कि भारत में सबसे महंगी मिलने वाली चॉकलेट कौन सी है.

Read Time: 4 mins
Chocolate Day 2024: भारत में सबसे महंगी बिकती है ये चॉकलेट, लाखों में है कीमत, पढ़िए डार्क चॉकलेट खाने के फायदे
Chocolate Day 2024: यहां उन सभी चॉकलेट की लिस्ट है जो भारत में सबसे महंगी मिलती हैं.

Chocolate Day 2024: फरवरी में वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानि 9 तारिख को चॉकलेट डे मनाया जाता है. दुनिया में अलग-अलग प्रकार की चॉकलेट हैं. सबकी पसंद भी अलग हो सकती है. हर किसी का अपना पसंदीदा स्वाद होता है. कुछ लोगों को डार्क चॉकलेट, मिल्क चॉकलेट, लिकर चॉकलेट पसंद होती है और फिर कुछ ऐसे भी होते हैं जो पुदीना या रसभरी जैसे स्वादों के भी मजे लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी भारत में मिलने वाली सबसे महंगी चॉकलेट देखी है? क्या आपने कभी सोचा है कि इसका स्वाद कैसा होता है? इसके अलावा क्या आप जानते हैं कि ये चॉकलेट कहां मिल सकती हैं? यहां उन सभी चॉकलेट की लिस्ट है जो भारत में सबसे महंगी मिलती हैं.

ये हैं भारत की सबसे महंगी चॉकलेट | These Are The Most Expensive Chocolates of India

1. फैबेले एक्सक्विजिट चॉकलेट

2019 में भारत के लक्जरी चॉकलेट ब्रांड फैबेले एक्सक्विजिट चॉकलेट्स ने ट्रिनिटी- ट्रफल्स एक्स्ट्राऑर्डिनेयर चॉकलेट का खुलासा किया, जिसने 'सबसे महंगी चॉकलेट' बनकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है. ट्रिनिटी- ट्रफल्स एक्स्ट्राऑर्डिनेयर बॉक्स की कीमत लगभग 4,30,252 प्रति किलोग्राम है.

आप इन्हें कहां से खरीद सकते हैं

फाइनेंशियल एक्सप्रेस के अनुसार, कोई भी इस लिमिटेड एडिशन रेंज को कोलकाता, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई और चेन्नई में आईटीसी फैबेले के बुटीक से खरीद सकता है.

यह भी पढ़ें: क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, पहले दिन क्यों देते हैं रोज, पढ़िए गुलाब के फायदे और पूरी वैलेंटाइन वीक लिस्ट

2. रॉयस

भले ही यह एक जापानी ब्रांड है, रॉयस अपनी अनूठी और ताजा चॉकलेट के लिए भारत में बेहद लोकप्रिय है. रॉयस ने भारत में अपना पहला स्टोर जुलाई 2013 में मुंबई में खोला और तब से यह धूम मचा रहा है. वे अब मुंबई, बेंगलुरु, नई दिल्ली, गुरुग्राम, पुणे और कोलकाता में उपलब्ध हैं. भारत में सबसे महंगी चॉकलेटों में से एक रॉयस ग्रैंड ट्रेजर गिफ्ट बास्केट की कीमत लगभग 14,250 रुपये है.

3. विवांडा

विवांडा एक भारतीय चॉकलेट ब्रांड है. इस प्रकार लक्जरी चॉकलेट बनाता है जो स्वाद और बनावट में यूनिक हैं. उनके पास सिग्नेचर क्रिएशन्स के साथ-साथ कई कलेक्शन भी हैं. विवांडा चॉकलेट की औसत कीमत लगभग 2,000 रुपये है.

डार्क चॉकलेट के फायदे | Benefits of dark chocolate

हार्ट के लिए फायदेमंद: डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कम करते हैं, थक्के जमने के जोखिम को कम करते हैं और हार्ट में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं, जिससे स्ट्रोक, कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है.

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है: चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोल्स इम्यून सिस्टम को एक्टिव करते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता हैं.

ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार करता है: डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोल्स ब्रेन फंक्शनिंग पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. फ्लेवोनोल्स ब्रेन में ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं.

एथलेटिक परफॉर्मेंस सुधारता है: डार्क चॉकलेट में मौजूद एपिकैटेचिन खून में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. इससे एथलीट को लंबे समय तक वर्कआउट इंटेंसिटी बनाए रखने में मदद मिलती है.

स्ट्रेस कम करता है: डार्क चॉकलेट से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल लेवल कम हो सकता है. यह हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ये डार्क चॉकलेट के प्रभाव का कारण हो सकता है, क्योंकि तनाव हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तम्बाकू छोड़ने के लिए दवाओं और बिहेवियर थेरेपी सबसे ज्यादा प्रभावी : डब्ल्यूएचओ
Chocolate Day 2024: भारत में सबसे महंगी बिकती है ये चॉकलेट, लाखों में है कीमत, पढ़िए डार्क चॉकलेट खाने के फायदे
आप भी पी लेते हैं अक्सर कच्चा दूध, तो हो सकती हैं ये 6 दिक्कतें, बीमार होने से बचने के लिए जान लें
Next Article
आप भी पी लेते हैं अक्सर कच्चा दूध, तो हो सकती हैं ये 6 दिक्कतें, बीमार होने से बचने के लिए जान लें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;