विज्ञापन
Story ProgressBack

Navratri 2024: इस नवरात्रि व्रत रख रहे हैं, तो उपवास के दौरान इन 3 गलतियों को करने से बचें

Navratri vrat me kya khana chahiye: इस नवरात्रि आपको खाने के लिए हेल्दी ऑप्शन चुनने में मदद करने के लिए यहां हमारे पास कुछ डाइट टिप्स हैं, जो एक्सपर्ट ने बताए हैं.

Read Time: 3 mins
Navratri 2024: इस नवरात्रि व्रत रख रहे हैं, तो उपवास के दौरान इन 3 गलतियों को करने से बचें
Navratri 2024: इस नवरात्रि क्या खाएं और क्या नहीं, यहां एक्सपर्ट से जानिए.

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि शुरू हो गई है औतर भक्त देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करने के साथ-साथ नौ दिनों का व्रत भी रख रहे हैं. तो, यह व्रत-खास भोजन का आनंद लेने का समय है. नवरात्रि आपको हेल्दी डाइट अपनाने और अनहेल्दी फूड्स को त्यागकर हेल्दी होने का अवसर भी देती है. हालांकि, कई लोग भूख मिटाने के लिए फ्राइड फूड्स का सहारा लेते हैं. हाई सोडियम या शुगर वाले फूड्स का सेवन वजन बढ़ाने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. इस नवरात्रि आपको हेल्दी ऑप्शन चुनने में मदद करने के लिए यहां हमाने एक्सपर्ट के बताए कुछ डाइट टिप्स हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह शाम पिएं इस चीज का काढ़ा, 15 दिनों में पेट की चर्बी जाएगी पिघल, मोटा पेट रह जाएगा बस आधा, फिट दिखेंगे आप

इस बार व्रत रखते समय इन गलतियों से बचें:

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने कुछ डाइट रिलेटेड मिस्टेक्स को लिस्टेड किया है, जिनसे आपको हेल्दी और सेफ फास्ट के लिए बचना चाहिए. पोषण विशेषज्ञ ने वीडियो के कैप्शन में लिखा कि, "नवरात्रि उपवास सचेतनता और सेल्फ डिसिप्लिन की एक आध्यात्मिक यात्रा है. लाभ प्राप्त करने के लिए अपने उपवास के दौरान इन सामान्य गलतियों से बचें."

1. ज्यादा चाय और कॉफी से बचें

कैफीन का बहुत ज्यादा सेवन एसिडिटी और कई अन्य पाचन समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है. कॉफी या चाय पीने से भी आपका शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है और इसकी फंक्शनिंग बिगड़ सकती है. पोषण विशेषज्ञ फास्ट के दौरान दिन में दो कप से ज्यादा नहीं लेने की सलाह देते हैं.

2. लगातार चबाने से बचें

उपवास के दौरान आपको बार-बार भूख लगने का अनुभव हो सकता है, जिससे आपको सामान्य से ज्यादा स्नैक्स लेने पड़ सकते हैं. हालांकि, अपने पाचन तंत्र को आराम देना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: रोज सुबह इस चीज का जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, बढ़ाता है ताकत और इम्यूनिटी, रोगों से 100 गुना रखेगा आपको प्रोटेक्ट

बत्रा ने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "लगातार खाना आपके पाचन तंत्र को आराम नहीं देता है, उपवास के सबसे बुनियादी रिस्ट्रिक्ट करता है जो आपके शरीर को ठीक होने के लिए आराम देता है."

3. ज्यादा शुगर से बचें

हाई शुगर और नमक वाले फ्राइड स्नैक्स काफी आकर्षक हो सकते हैं, लेकिन ये एनर्जी की कमी में योगदान दे सकते हैं. विशेषज्ञ ने बताया, "फ्राइड फूड्स और हाई कार्ब फूड्स से आपकी एनर्जी में कमी आ सकती है और आप सुस्ती महसूस कर सकते हैं."

इन तीन टिप्स को अपनाएं और इस नवरात्रि हेल्दी रहें.!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, कभी नहीं बाहर निकलेगा पेट, लटकती तोंद भी होगी अंदर
Navratri 2024: इस नवरात्रि व्रत रख रहे हैं, तो उपवास के दौरान इन 3 गलतियों को करने से बचें
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Next Article
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;