विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 04, 2018

जानें क्या होता है कैंसर, इसके लक्षण, इलाज और कारण

यहां जानें कि कैंसर क्या है. इसकी शुरूआत कैसे होती है? आखिर कैसे ये एक स्वस्थ्य शरीर को धीरे-धीरे खत्म कर देता है.

जानें क्या होता है कैंसर, इसके लक्षण, इलाज और कारण
World Cancer Day 2018: कैंसर के बारे सबकुछ जो आपको मालूल होना चाहिए
नई दिल्ली: यहां जानें कि कैंसर क्या है. इसकी शुरूआत कैसे होती है? आखिर कैसे ये एक स्वस्थ्य शरीर को धीरे-धीरे खत्म कर देता है. क्योंकि ज़्यादातर लोगों को ये बीमारी होने के बाद पता चलता है कि उन्हें कैंसर हुआ है. इसके शुरूआती लक्षणों के बारे में बहुत ही कम लोगों को मालूम होता है. जानिए कैंसर से जुड़ी सभी वो चीज़ें, जो आपको मालूम होनी चाहिए.

क्या होता है कैंसर?
शरीर कई प्रकार कि कोशिकाओं से बना है. यह कोशिकाएं शरीर में बदलावों के कारण बढ़ती रहती हैं. जब ये कोशिकाएं अनियंत्रित तौर पर बढ़ती हैं और पूरे शरीर में फैल जाती हैं, तब यह शरीर के बाकि हिस्सों को अपना काम करने में दिक्कत देती हैं. जिससे उन हिस्सों पर कोशिकाओं का गुच्छा सौम्य गांठ या ट्यूमर बन जाता है. इस अवस्था को कैंसर कहते हैं. यही ट्यूमर घातक होता है और बढ़ता रहता है. 
 
कैसे फैलता है कैंसर?
यह ट्यूमर शरीर में खून के जरिए शरीर के बाकि हिस्सों में फैलता है. इस प्रक्रिया को मेटास्टैसिस कहते हैं. इसमें कैंसर सेल्स बढ़कर नया ट्यूमर बनाती हैं. सबसे पहले ये सेल्स शरीर को इंफेक्शन से बचाने वाले अंग लिम्फ नोड यानि लसीकापर्व में फैलती हैं. लिम्फ नोड गले, प्राइवेट पार्ट्स और अंडर आर्म्स में मौजूद होते हैं. इनके अलावा कैंसर खून या ब्लड स्ट्रीम के जरिए हड्डियों, लीवर, फेफड़ों और दिमाग में फैलता है. इन जगहों पर फैलने के बाद कैंसर जिस जगह से शुरू होता है उसे वही नाम दिया जाता है. जैसे ब्रेस्ट कैंसर फेफड़ों में फैले तो उसे मेटास्टैसिस ब्रेस्ट कैंसर कहा जाएगा, ना कि लंग कैंसर. 

 
cancer

कैंसर के कारण?
कैंसर के आम लक्षणों में धूम्रपान, तम्बाकू, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, खराब डाइट, एक्स-रे से निकली रेज़, राडोन रेज़, सूरज ने निकलने वाली यूवी रेज़, इंफेक्शन, फैमिली के जीन आदि होते हैं. 
 
cancer

कैंसर के स्टेज?
आपने अक्सर सुना होगा कि डॉक्टर कैंसर को स्टेज के हिसाब से मरीज़ों को बताते हैं. जैसे पहले स्टेज पर या आखिरी स्टेज पर. इस स्टेज के हिसाब से ही डॉक्टर मरीज़ों का इलाज सुनिश्चित करते हैं. जैसे पहली और दूसरी स्टेज (स्टेज 1 और 2) का मतलब है कैंसर अभी ज़्यादा शरीर में नहीं फैला है. हाई या फिर तीसरे स्टेज (स्टेज 3) का मतलब है कैंसर सामान्य से ज़्यादा शरीर में यह फैल चुका है. आखिरी स्टेज यानि (स्टेज 4) कैंसर पूरे शरीर में फैल चुका है.    

कैंसर के लक्षण?
इसके लक्षण अलग-अलग प्रकार के कैंसर पर आधारित होता है. जैसे ब्रेस्ट कैंसर में निपल्स के आस-पास गांठ होना, मेटास्टैसिस ब्रेस्ट कैंसर में थकान, लंग्स और दिमाग में तेज़ दर्द होता है. लेकिन सबसे आम लक्षणों में मूत्राशय की आदतों में बदलाव, गले में खराश, स्तनों और टेस्टिकल्स का मोटा होना या गांठ पड़ना, खाना निगलने में कठिनाई, शरीर पर मौजूद मस्सों या तिल का रंग और आकार बदलना, अचानक वजन का बढ़ना और कम होना, ज़्यादा थकान, उलटी, बार-बार बुखार और बीमार होना, होता है. 
 
cancer

फूड जो कैंसर से आपके शरीर को बचाते हैं?
इन लक्षणों के बाद डॉक्टर अपना इलाज शुरू करते हैं लेकिन आप पहले से ही इस बीमारी से लड़ने के लिए अपने शरीर को तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको करना होगा अपनी डाइट में इन 10 चीज़ों को शामिल. 

 
cancer

कितने प्रकार के होते हैं कैंसर?
लगभग 100 से ज़्यादा कैंसर होते हैं. लेकिन सबसे आम स्किन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, ब्लैडर कैंसर, मेलानोमा, लिम्फोमा, किडनी कैंसर और ल्यूकेमिया हैं. 
 
cancer

कैंसर का इलाज?
डॉक्टर कैंसर की स्टेज, मरीज की बीमारियों का इतिहास और लक्षणों देखकर इलाज करता है. आमतौर पर इसका इलाज सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडिएशन से किया जाता है. 

सर्जरी 
इसमें डॉक्टर इफेक्टिड एरिया को शरीर से अलग करते हैं. जैसे ब्रेस्ट कैंसर होने पर ब्रेस्ट को हटा दिया जाता है. प्रोस्टेट कैंसर होने पर प्रोस्टेट ग्लैंड को निकाल दिया जाता है. सभी तरह के कैंसर में सर्जरी की जरूरत नहीं होती. जैसे ब्लड कैंसर को सिर्फ दवाइयों से ठीक किया जा सकता है.  

कीमोथेरेपी
इसमें ड्रग्स या दवाइयों के जरिए कैंसर सेल्स को खत्म किया जाता है. कुछ कीमो में आईवी (नसों में सुइयों के जरिए) से ठीक किया जाता है, कुछ में आपको दवाई दी जाती है. यह दवाइयां पूरे शरीर में अपना असर दिखाती हैं और हर जगह फैले कैंसर को खत्म करती हैं. 

रेडिएशन
इसमें कैंसर की बढ़ती सेल्स को रोका और उन्हें मारा जाता है. कभी-कभार सिर्फ रेडिएशन या फिर सर्जरी और कीमो के दौरान इससे इलाज किया जाता है. इसमें आपके पूरे शरीर को एक्स-रे मशीन में डाला जाता है, और कैंसर सेल्स को खत्म किया जाता है. 
 
cancer

बॉलीवुड सितारे जो कैंसर से गुज़रे
कैंसर की जंग से बॉलीवुड भी नहीं बचा. कोई सुपरस्टार इस जंग को जीत गया तो किसी ने कैंसर के चलते ही अपनी जान गवां दी. यहां आपको ऐसे 7 बॉलीवुड सितारों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें कैंसर हुआ. इनमें से कुछ तो कैंसर से लड़कर आज भी अपनी शानदार एक्टिंग से बड़े पर्दे पर छाएं हुए हैं, तो कुछ हमें अलविदा कह गए.  
 
cancer

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bowel Cancer क्या है और किसे हो सकता है? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके
जानें क्या होता है कैंसर, इसके लक्षण, इलाज और कारण
Former Australian cricketer Michael Clarke shares image and photo of skin cancer | Read Skin Cancer Prevention Tips
Next Article
आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने करवाई स्किन कैंसर सर्जरी, युवाओं को दी यह सलाह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;