Facts About Mango Fruit: क्या आम खाने से चेहरा पिंपल्स से भर सकता है? जानें आम के बारे में 3 जरूरी फैक्ट्स

Does Eating Mango Cause Acne: आम को लेकर लोगों के मन में कई तरह की भ्रांतियां होती हैं, जिन्हें हमारे एक्सपर्ट दूर करते हैं. यहां बताया गया है कि क्या वाकई आम खाना पिंपल से जुड़ा हुआ है.

Facts About Mango Fruit: क्या आम खाने से चेहरा पिंपल्स से भर सकता है? जानें आम के बारे में 3 जरूरी फैक्ट्स

खाने से पहले आम को लगभग दो से तीन घंटे के लिए पानी में भिगो दें.

Facts About Mango Fruit: गर्मियां आ गई हैं और यह कुछ स्वादिष्ट आमों का स्वाद लेने का समय है. हम साल के इस समय का इंतजार करते हैं क्योंकि हमें ताजे आम और फलों से बने कई प्रकार के व्यंजन खाने को मिलते हैं. स्वाद के अलावा आम एक बहुत ही पौष्टिक फल है. यह विटामिन ए और सी का एक बेहतरीन स्रोत है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं. हालांकि, इस फल के बारे में कई भ्रांतियां हैं जिन्हें दूर किया जाना चाहिए. लोग इसका कितना आनंद लेते हैं, इसके बावजूद कई मिथ्स के कारण आम का पूरा आनंद लेने से बचते हैं. एक इंस्टाग्राम वीडियो में पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल आम से जुड़े ऐसे ही कुछ मिथ्स को खारिज करती हैं.

मिथ्स: आम से वजन बढ़ता है?

बहुत से लोग सोचते हैं कि आम से वजन बढ़ सकता है. इसलिए अगर आप सोच रहे हैं कि इस गर्मी के आनंद में शामिल होना है या नहीं, तो नमामी ने कहा कि यह पौष्टिक है और आप इसका पूरी तरह से आनंद ले सकते हैं. उन्होंने बताया कि आम में फैट और कोलेस्ट्रॉल कम होता है. तो, इसे खाना सुरक्षित है. आम से वजन नहीं बढ़ता है.

Foods For Lung Infection: फेफड़ों में इंफेक्शन हो जाए तो इन 7 चीजों को तुरंत कर लें डाइट में शामिल

मिथ्स: डायबिटीज रोगियों को आम नहीं खाना चाहिए

कई बार डायबिटीज से पीड़ित लोग सोचते हैं कि वे आम का स्वाद नहीं ले सकते. हालांकि, यह सच नहीं है. सबसे पहले पोषण विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि आम में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स नहीं होता है, लेकिन ध्यान रखें कि आप इसे मिठाई के रूप में नहीं खाते हैं, बल्कि इसे स्नैक्स के रूप में लेते हैं. इस तरीके से आपका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा.

मिथ्स: आम से मुंहासे होते हैं

नमामी ने कहा कि आम में फाइटिक एसिड होता है जो शरीर में गर्मी पैदा करता है. तो, आप इससे कैसे निपट सकते हैं? उन्होंने सलाह दी कि आप आम को खाने से पहले लगभग दो से तीन घंटे के लिए पानी में भिगो सकते हैं.

लेडीज को किसी भी एज में नजरअंदाज नहीं करने चाहिए शरीर में होने वाले ये 10 बदलाव, वर्ना बाद में हो जाएगी मुश्किल

एक नजर नमामी की इंस्टाग्राम पोस्ट पर:

इससे पहले नमामी अग्रवाल ने अपने फॉलोअर्स को ऑर्गेनिक और ग्लूटेन-फ्री प्रोडक्ट्स के बारे में बताया था. कई फूड ट्रेंड्स चल रहे हैं और यह हमें कंज्यूमर्स के रूप में भ्रमित कर सकता है. नमामी ने कहा कि सिर्फ इसलिए कि कुछ जैविक या ग्लूटेन फ्री है, इसका मतलब यह नहीं हो सकता है कि वह हेल्दी है. उन्होंने कहा कि जैविक सामग्री से कई जंक फूड भी बनाए जा सकते हैं, जो अंततः शरीर के लिए हानिकारक होते हैं.

आमों का सीजन आ गया है, इसलिए मिथ्स के चक्कर में खुद को फलों के राजा का आनंद लेने से न रोकें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.