पाचन बेहतर करने, Immunity बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल के लिए कमाल है Black Tea! जानें काली चाय के फायदे-नुकसान

Black Tea For Immune System: क्या आपको भी लगता है कि ब्लैक टी (Black Tea) आपके पेट में गैस (Acidity)  बनाती? हो सकता है कि ब्लैक टी एसिडिटी का कारण (Cause Of Acidity) बने लेकिन यह तभी आपके पेट में गैस बनाती है जब आप इसे खाली पेट (Empty Stomach) लेते हैं. काली चाय के कई फायदे भी हैं. 

पाचन बेहतर करने, Immunity बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल के लिए कमाल है Black Tea! जानें काली चाय के फायदे-नुकसान

Black Tea Benefits: काली चाय में मौजूद तत्व हेल्दी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं

खास बातें

  • काली चाय ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में फायदेमंद हो सकती है.
  • काली चाय आपके हार्ट के लिए भी असरदार हो सकती है.
  • काली चाय आपके पाचन के लिए कारगर साबित हो सकती है.

Black Tea Benefits And Side Effects: काली चाय आपके लिए कई कारणों से अच्छी हो सकती है. पॉलीफेनोल्स काले रंग में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं. काली चाय (Black Tea) में कैटेचिन, थायफ्लेविन और थायरुबिगिन, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. यह हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) बनाने में काफी आसान है. इसके लिए आपको बस कुछ काली चाय की पत्तियों (Tea Leaves) को लेना है और इसे उबलते पानी में डालना है. आप इसे थोड़ा मीठा करने के लिए इसमें चीनी/ शहद/मेपल सिरप/ गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

काली चाय ब्लड शुगर लेवल (Black Tea Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद हो सकती है इसके साथ ही काली चाय पाचन के लिए (Black Tea For Digestion) असरदार हो सकती है. ब्लैक टी या काली चाय के फायदों के बारे में लाइफ स्टाइल कोच ल्यूक कटिन्हों अपने फेसबुक अकाउंट का लाइब सेशन में बात करते हैं काली चाय को आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद बताते हैं. 

नोट: ध्यान दें कि काली चाय दो स्थितियों में एसिडिटी का कारण बन सकती है एक अगर आप पहले से ही एसिडीटी से परेशान हो. दूसरा अगर आप खाली पेट काली चाय का सेवन करते हैं.

काली चाय पीने के होते ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ | These Amazing Health Benefits Of Black Tea

1. काली चाय में होते हैं टैनिन और एल्केलामाइन (Black Tea Contains Tannins And Alkylamine)

कोच ल्यूक कटिन्हो कहते हैं कि काली चाय में टैनिन स्वाद प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं. टैनिन आपको इन्फ्लूएंजा, पेचिश और हेपेटाइटिस जैसे वायरस से लड़ने में मदद कर सकता है. काली चाय में एल्केलामाइन भी होता है, जिसका सीधा संबंध आपके अम्यून सिस्टम को मजबूत करने से होता है

e02bn5e8Black Tea For Immunity: काली चाय आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकती है

2. स्ट्रोक के रोगियों के कारगर (Good For Patients Strokes)

अगर आपको स्ट्रोक का खतरा है या पहले स्ट्रोक का अनुभव हो चुका है, तो आप काली चाय पीकर लाभ उठा सकते हैं. काली चाय स्ट्रोक के खतरे को काफी हद तक कम कर सकती है. 

3. दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद (Good For Heart Patients)

काली चाय में फ्लेवोनोइड होने से यह हार्ट रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकती है. यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) और यहां तक कि ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है अपने वीडियो में कटिन्हों कहते हैं कि "एक अध्ययन से पता चला है कि एक दिन में चार घंटे के अंतराल में तीन कप काली चाय का सेवन, आपके सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है".

snu1mni8Black Tea For Diabetes: काली चाय आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रो में रख सकती है

4. ब्लड शुगर को करें कंट्रोल कर (Can Manage Blood Sugar Levels)

खाना खाने के 45 मिनट बाद काली चाय पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. हालांकि, यह केवल तब कारगर हो सकती है जब आप एक स्वस्थ जीवनशैली के साथ अच्छे आहार और नियमित व्यायाम को अपनाएं.

6. काली चाय आंत के स्वास्थ्य के लिए असरदार (Black Tea Can Improve Gut Health)
 

रोजाना काली चाय का सेवन करने से हेल्दी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. यह आंत स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, और एक स्वस्थ समग्र स्वास्थ्य और पाचन के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

काली चाय पीने के नुकसान | Side Effects Of Black Tea 


- काली चाय का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दांतों की बाहरी परत इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है. इससे दांतों में सेंसटिविटी बढ़ सकती है.
- काली चाय में कैफीन की मात्रा पाई जाती है. इससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है.
- काली चाय में मौजूद कैफीन किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).