Best Herbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर है लहसुन, लेकिन उपयोग करने का जान लें सही तरीका

Home Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर लोग सजग तो हुए हैं, लेकिन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए सही उपाय (Boost Way To Immune System) ढूंढना एक चुनौतिभरा काम हो सकता है. कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Increase Immunity) आजमा रहे हैं, लेकिन इन नुस्खों में कौन से नुस्खे को किस तरह से इस्तेमाल किया जाना चाहिए ये जानना काफी जरूरी होता है.

Best Herbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर है लहसुन, लेकिन उपयोग करने का जान लें सही तरीका

Natural Herbs For Immunity: नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लहसुन है कमाल की जड़ी-बूटी!

खास बातें

  • नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के के लिए कमाल है लहसुन.
  • मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए लहसुन के उपयोग का जान लें सही तरीका.
  • लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई फायदे देती है.

Garlic Benefits For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर लोग सजग तो हुए हैं, लेकिन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए सही उपाय  (Boost Way To Immune System) ढूंढना एक चुनौतिभरा काम हो सकता है. कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Increase Immunity) आजमा रहे हैं, लेकिन इन नुस्खों में कौन से नुस्खे को किस तरह से इस्तेमाल किया जाना चाहिए ये जानना काफी जरूरी होता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के जड़ी बूटियों (Immunity Boosting Herbs) का भी इस्तेमाल किया जाता है. जो हमारे घर पर आसानी से मिल जाती हैं. इनमें सबसे जरूरी और कारगर है लहसुन. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लहसुन (Garlic To Increase Immunity) काफी कारगर साबित हो सकती है, लेकिन स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए लहसुन (Garlic For Strong Immune System) का इस्तेमाल कैसे करें इस बात पर बहुत कुछ निर्भर करता है.

जैसा कि दुनिया सबसे घातक महामारी-कोविद -19 से लड़ती है, वायरस के डर ने लोगों को इस कदर प्रभावित किया है कि जीवित रहने के लिए घर पर रहना दुनिया भर के देशों की सर्वोच्च प्राथमिकता है. हालांकि, जैसा कि अधिकांश देश अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए इस लॉकडाउन चरण को समाप्त करने की ओर बढ़ रहे हैं, ऐसी भयावह स्थिति में बाहर निकलना मुश्किल है क्योंकि यह किसी को भी कभी भी प्रभावित कर सकता है. इसलिए संक्रामक बीमारियों से बचाव करने और कठिन परिस्थितियों के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा का निर्माण करना आवश्यक है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) कई हो सकते हैं, लेकिन नेचुरल चीजों का सेवन कर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना एक  बेहतर विकल्प हो सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लहसुन (Garlic To Increase Immunity) कारगर तो है लेकिन इसका उपायोग कैसे किया जाए यह जानना भी जरूरी है.

इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए लहसुन का उपयोग कैसे करें | How To Use Garlic To Boost Immunity

लहसुन का उपयोग इसके औषधीय गुणों के लिए किया जाता है. लहसुन कई प्राचीन दवाओं में उपयोग किए जाने वाले सक्रिय तत्वों में से एक रही है. यहां तक कि आयुर्वेद की पुस्तकों में, इस जादुई मसाले और इसकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने वाले गुणों का उल्लेख है. वास्तव में, कोरोना वायरस के डर और एक मजबूत प्रतिरक्षा बनाने की आवश्यकता के बीच, लहसुन को अपने दैनिक आहार में शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है. हालांकि, इसे कैसे और क्यों अपनी डाइट में शामिल करना है यह जानना भी जरूरी है. 

immuneNatural Herbs For Immunity:  इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लहसुन को कैसे खाएं यह जानना बहुत जरूरी है

लहसुन कई लाभ से भरी हुई है | Garlic Loaded With Benefits

लहसुन विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 6, फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, जस्ता, लोहा, मैंगनीज, कैल्शियम जैसे अन्य खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है. लहसुन को जादुई प्रतिरक्षा बूस्टर बनाता है जो एलिसिन की उपस्थिति है, जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. वास्तव में, इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति, लहसुन को एक चमत्कारी मसाला बनाती है, जिसका उपयोग कई बीमारियों जैसे कि चेचक, कोरोनरी रोग, मौसमी प्रवाह, संक्रमण आदि के इलाज के लिए किया जा सकता है.

लहसुन का उपयोग करने का सही तरीका | The right way to use Garlic

लहसुन का मुख्य घटक जो कीटाणुओं से लड़ता है, एलिसिन है और लहसुन को इम्यून बूस्टर के रूप में इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है इसे कच्चा खाना हो सकता है. लहसुन चबाने से मुंह में एलिसिन निकलता है जो बाद में शरीर द्वारा अवशोषित हो जाता है. जब इसे भोजन के साथ या गोलियों के रूप में लिया जाता है, तो प्रभावशीलता समान नहीं होती है, क्योंकि यह सीधे पेट में जाती है और सक्रिय यौगिक 'एलिसिन' पेट में एंजाइमों की अम्लीय प्रकृति द्वारा निष्क्रिय होता है. तो, आप या तो एक दिन में 2-3 कच्चे लहसुन लौंग लेते को चबा सकते हैं. इसे सूप, सलाद, आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

लहसुन खून को साफ करने में है मददगार | Garlic Is Helpful In Cleaning The Blood

कच्चे लहसुन का सेवन त्वचा, बाल और शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह सल्फर, एक आवश्यक खनिज से भरा होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. लहसुन में मौजूद तत्व आपके रक्त प्रवाह से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने के लिए डिटॉक्सीफाइंग एंजाइम का उत्पादन करने के लिए आपके जिगर को उत्तेजित कर सकता है.

c4ent5bgHerbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खों में लहसुन काफी कारगर हो सकती है

लहसुन में हैं एंटी बैक्टीरियल गुण | Garlic Has Anti Bacterial Properties

लहसुन में कई एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. लहसुन के अर्क का उपयोग बैक्टीरिया के हमलों, परजीवी और विभिन्न कवक संक्रमणों के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए किया गया था. कुछ अध्ययनों के अनुसार, लहसुन के अर्क का उपयोग टैपवार्म, सामान्य फ्लू और वायरल बुखार आदि जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता था.

दिल की सेहत के लिए अच्छा है लहसुन | Garlic Is Good For Heart Health


ट्राइग्लिसराइड्स का बढ़ना आपके दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और दिल के दौरे का कारण बन सकता है. लहसुन में एलिसिन की उपस्थिति रक्त में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद कर सकती है. खाली पेट एक दिन एक लौंग अपने कोरोनरी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.